SAGAR : 8000 से अधिक व्यक्तियों ने कोरोना से जीती जंग ,आत्मबल और मनोबल बनाए रखें

बुधवार, 2 जून 2021

बीना कोविड हास्पिटल: शुरुआत 200 बिस्तरों के अस्पताल से होगी ,जल्दी होगा निर्माण कार्य पूरा

बीना कोविड हास्पिटल:  शुरुआत 200 बिस्तरों के अस्पताल से होगी ,जल्दी होगा निर्माण कार्य पूरा 

सागर ।  बीना आगासोद रिफाइनरी के पास स्थित ग्राम चक्क में निर्माणाधीन 1000 बिस्तरों के अस्पताल की  जिला कलेक्टर  दीपक सिंह ने पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह के साथ बैठक में समीक्षा की। पश्चात स्थल निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
कोरोना संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी की मंशानुरूप इस महत्वकांक्षी योजना का निर्माणकार्य लगभग पूर्ण होने पर है। हॉस्पिटल पहुंच मार्ग की लगभग 2 किलोमीटर सड़क का डामरीकरण कार्य पूर्ण हो चुका हैं शेष 1 किलोमीटर का डामरीकरण किया जा रहा है। 
सात वार्ड बनाये गए

प्रारंभिक अस्पताल मैं 7 वार्ड तैयार किए गए हैं जिसमें 6 वार्डों में 30-30 बिस्तरों की व्यवस्था की गई है  एक वार्ड में 20 बिस्तर की व्यवस्था की गई है। सभी वार्डों के बीचो-बीच डॉक्टर एवं पैरामेडिकल स्टाफ को बैठने की व्यवस्था भी की गई है । समस्त वार्डों के बाजू से ही शौचालय भी बनाए गए हैं।पानी सप्लाई हेतु पाइपलाइन बिछाने के साथ ही टंकियों के माध्यम से टायलेट्स तक पानी पहुंचाने का कार्य किया चुका हैं। यहां बनाये जा रहे टायलेट्स में आधुनिक कम्बोड सीट सहित सभी सुविधाएं दी गई हैं। टायलेट्स की स्वच्छ्ता हेतु सीवरेज सिस्टम के साथ सफाई कर्मी आदि का विशेष प्रबंध किए गये हैं। हॉस्पिटल डोम को वातानुकूलित रखने हेतु कूलर आदि लगाए गये हैं। बीओआरएल के ऑक्सीजन प्लांट से हॉस्पिटल डोम तक ऑक्सीजन पहुंचाने हेतु पाइपलाइन आदि डाली जा चुकी हैं। डोम के अंदर अलग अलग वार्ड तैयार किए गये हैं। जिनमें मरीजों हेतु बेड्स लगाए गये हैं। आने जाने हेतु गलियारा तैयार किया गया है। यहां बिजली सप्लाई व्यवस्था, ऑक्सीजन सप्लाई पॉइंट सहित अन्य कार्य किए जा रहे हैं। फ्लोरिंग का भी विशेष ध्यान रखा गया हैं ताकि स्ट्रेचर व व्हील चेयर आदि से मरीजों को लाने ले जाने में समस्या न हो।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


कलेक्टर ने कहा की जल्दी ही शासन के निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग के साथ यहां कोरोना मरीजों का उपचार प्रारंभ किया जा सके। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमण दिन प्रति दिन घट रहा है जो अच्छी बात है किंतु  संभावित तीसरी लहर के लिए यह अस्पताल मील का पत्थर साबित हो सकती है।
 यह हॉस्पिटल वर्तमान में तो बहुपयोगी है ही साथ ही इसका निर्माण आगामी समय में आशंकित कोविड -19 की तीसरी लहर को ध्यान में रख कर किया गया है। 1000 विस्तरो की अस्पताल बन जाने के कारण सागर जिला सहित रायसेन ,विदिशा, अशोक नगर आदि जिलों के कोरोना संक्रमित मरीजों को भी शीघ्रता एवं सुगमता से इलाज मिल सकेगा और शीघ्रता से स्वस्थ हो सकेंगे ।

कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने यह भी निर्देश दिए कि अस्पताल तक आने एवं जाने के लिए बीना से परिवहन की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने के लिए रोड मैप तैयार करें। जगह जगह दिशा सूचक एवं शाइनबोर्ड आदि लगाएं ताकि मरीजों को आने जाने में भटकना न पड़े। वे सुगमता से व समय पर हॉस्पिटल तक पहुंच सकें और बेहतर उपचार पा कर शीघ्र स्वस्थ हो।

हॉस्पिटल डोम सहित एडमिन ब्लॉक, स्टोरेज ब्लॉक, मरीजों के परिजनों हेतु अटेंडर ब्लॉक, अक्षय फाउंडेशन के लिए खाना बनाने एवं पैकिंग हेतु किचिन सहित ब्लॉक, यहां आने वालों को रिफ्रेशमेंट जैसे चाय बिस्किट, फल, दूध आदि हेतु कन्वेनियन्स शॉपिंग ब्लॉक सहित पार्किंग की अच्छी व्यबस्था हेतु तेजी से चल रहा  निर्माणकार्य अपने अंतिम चरण में हैं। यहां जल्दी ही ऑक्सीजन बोटलिंग प्लांट हेतु चयनित स्थल पर बोटलिंग प्लांट लगाया जायेगा जिससे ऑक्सीजन की आपूर्ति आवश्यकता अनुसार प्रदेश और देश के अन्य राज्यों में भी किया जा सकेगा।

इस अवसर बीना विधायक  महेश राय ,अनुविभागीय अधिकारी श्री प्रकाश नायक, तहसीलदार  संजय जैन , हरिशंकर जयसवाल , भारत ओमान रिफाइनरी के वरिष्ठ अधिकारी के वरिष्ठ अधिकारी सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे। 
---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें


SAGAR: जिला अस्पताल में 10 दिन में तैयार हो जाएगा ऑक्सीजन प्लांट , 100 बिस्तरों को रोज मिलेगी ऑक्सीजन

Archive