रानगिर की माँ हरसिद्धि माई

सोमवार, 19 जुलाई 2021

सागर: अतिक्रमण हटाने को लेकर हुआ विवाद

सागर: अतिक्रमण हटाने को लेकर हुआ विवाद


सागर । शहर के मुख्य बाजार कटरा क्षेत्र में सडक़ों पर पसरे अतिक्रमण को हटाने के दौरान निगम प्रशासन के साथ व्यापारियों का विवाद हो गया. इस दौरान धक्का मुक्की और झड़प भी हुई. अतिक्रमण कारियों ने कुछ देर जाम भी लगाया. मौके पर पहुंची पुलिस की समझाइश पर मामला शांत हुआ.
सोमवार की दोपहर निगम प्रशासन का अतिक्रमण अमला प्रभारी उपायुक्त डॉ प्रणय कमल खरे के नेतृत्व में कटरा बाजार में सडक़ पर अतिक्रमण को हटाने पहुंचा करीब 3 माह बाद इस मुख्य बाजार में शुरू हुई मुहिम के दौरान अमले द्वारा जब यातायात थाना के नजदीक स्थित सिंघल मेडीकल के बाहर नाली पर बनी हुई रैलिंग को हटाए जाने की कार्रवाई की जा रही थी. इसी दौरान कतिपय फुटपाथ व्यापारी और संबंधित दुकान के लोगों का निगम के अमले और साथ में मौजूद पुलिस कर्मियों से विवाद हो गया. इस दौरान दोनों पक्षों के बीच झूमा झटकी और हाथापाई की भी सूचना है. इस दौरान सडक़ पर जाम लगाने का प्रयास किया गया.  विवाद की जानकारी लगने पर सीएसपी रविंद्र मिश्रा, प्रभारी उपायुक्त सहित पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे. जिन्होने व्यापारियों को क्षेत्र में धारा 144 लगे होने की बात कहते हुए दोनों पक्षों को समझाइश दी जिसके बाद नाली पर रैलिंग व सीढ़ी बनाकर किए गए अतिक्रमण को हटाने की संबंधित व्यापारी द्वारा सहमति दी गई. जिसके बाद मामला शांत हुआ. इसके पूर्व अतिक्रमण अमले द्वारा गौर मूर्ति से कटर मस्जिद के बीच दुकानों के बाहर रखी गई सामग्री को जप्त करने की कार्रवाई की गई. तीन बत्ती स्थित एक इलेक्ट्रानिक आईटम की दुकान से अमले द्वारा 8 कूलर जप्त किए गए. वहीं मस्जिद के समीप एक नवनिर्मित मार्केट में संचालित कपड़ा दुकान से भी सामग्री जप्त की गई. 

कार्यवाही जारी रहेगी: नगरनिगम

नगर निगम के अनुसार  आयुक्त  आर.पी.अहिवार ने शहर में कटरा मस्जिद से गौरमूर्ति और गौरमूर्ति से यातायात पुलिस चैकी तक नगर दण्डाधिकारी  सी.एल.वर्मा, नगर पुलिस अधीक्षक  रवेन्द्र मिश्रा, यातायात उप पुलिस अधीक्षक श्री संजय खरे, नगर निगम उपायुक्त डाॅ.प्रणय कमल खरे, यातायात निरीक्षक श्री रवीन्द्र बागरी के साथ एवं निगम प्रशासन एवं जिला प्रशासन द्वारा संयुक्त रूप से मुख्य सड़क किनारे जमीन पर रखकर सामान बेचने वालो एवं अपनी दुकानों के सामने सडक पर सामान एवं फल फू्रट विक्रय करने वालों एवं अमानक पाॅलीथीन का उपयोग करने वाले दुकानदारों के विरूद्व चालानी कार्यवाही की गई और उन्हें हिदायत दी गई कि इस गलती पुनः न दुहराये अन्यथा उनके विरूद्व सख्त कार्यवाही की जायेगी।
ज्ञातव्य हो कि कलेक्टर श्री दीपकसिंह के निर्देशानुसार 4 जुलाई को यातायात व्यवस्था की सुगमता की दृष्टि से जिसमें गौरमूर्ति से राधा तिराहा एवं जय स्तंभ से विजय टाकीज तक यातायात व्यवस्था करने के संबंध में निर्णय लिया गया था कि मस्जिद से गौरमूर्ति की ओर हाथ ठेला पर फल, सब्जी विक्रय करने वाले पुरानी सब्जी मंडी में अपना व्यवसाय करेंगे और इस क्षेत्र के जूते, चप्पल, मनहारी एवं अन्य दुकानदार जो फुटपाथ पर रखकर अपना व्यवसाय करते है वे साबूलाल मार्केट के अंदर व्यवस्थित बैठकर वहाॅ व्यवसाय करेंगे ताकि यातायात व्यवस्था सुगम हो सके इसके बाबजूद भी यदि कोई दुकानदार सड़क पर सामग्री रखकर व्यवसाय करते हुये पाया जायेगा तो उसके विरूद्व निगम द्वारा हटाये जाने की कार्यवाही की जायेगी। इसके लिये निगम द्वारा 10 जुलाई तक की समय सीमा दी गई थी।
उसी के निर्णय अनुसार पुलिस एवं निगम प्रशासन द्वारा गौर मूर्ति से मस्जिद से दोनों ओर सड़क पर सामग्री बेचने वालो और दुकानों के सामने सामग्री रखकर रास्ता अवरूद्व करने वालों के विरूद्व चालानी कार्यवाही की गई जो निरंतर जारी रहेगी।
इस दौरान राजस्व अधिकारी श्री बृजेश तिवारी सहित अतिक्रमण प्रभारी श्री संजय सोनी एवं अतिक्रमण दस्ता मौजूद था।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive