बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

अनुसूचित जाति एवं जनजाति के प्रकरणों में दोषियों को सजा दिलवाएं,भू माफिया पर सख्ती बरते:कमिष्नर आनंद शर्मा


अनुसूचित जाति एवं जनजाति के प्रकरणों में दोषियों को सजा दिलवाएं,भू माफिया पर सख्ती बरते:कमिष्नर आनंद शर्मा
सागर । कमिष्नर श्री आनंद कुमार शर्मा की अध्यक्षता में कार्यालय के सभाकक्ष में अनुसूचित जाति एवं जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम की आकस्मिक योजना अंतर्गत संभाग स्तरीय सतर्कता एवं क्रियान्वयन अनुश्रवण समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में पुलिस महानिरीक्षक  अनिल शर्मा, संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, आदिवासी एवं अनुसचित जाति विकास विभाग के अधिकारीगण मौजूद थे।  
बैठक में कमिष्नर श्री आनंद शर्मा ने कहा कि अनुसूचित जाति एवं जनजाति के प्रकरणों में अपराध करने वाले दोषियों को सजा दिलवाएं। उन्हांने कहा कि ऐसे प्रकरणों में पूरी तैयारी के साथ कोर्ट में प्रस्तुत किए जाएं। जिससे कोई दोषी न छूट पाए। उन्होंने वनाधिकार अधिनियम के तहत वन क्षेत्रां में पीढ़ियों से रहने वाले सभी पात्र व्यक्तियों को पट्टे दिए जाने के निर्देष दिए। जिनके दावे पूर्व में अमान्य हो गए थे। उनका पुनः परीक्षण किया जाए। अनुसचित जनजाति का कोई भी पात्र व्यक्ति वनाधिकार पटटे से वंचित न रहे। उन्होंने जिला वार वनाधिकार प्रकरणों की समीक्षा की।उन्होंने समीक्षा बैठक में सागर जिले में हुए कार्यों की सराहना की।
बैठक में म.प्र. आकस्मिकता योजना अत्याचार अंतर्गत राहत हेतु लंबित प्रकरण एवं निराकरण की स्थिति, पुलिस में लंबित प्रकरण, अत्याचार से पीड़ित व्यक्ति, उसके आश्रित तथा साक्षियों को यात्रा भत्ता, मजदूरी, भोजन एवं चिकित्सा प्रतिपूर्ति, निर्वाह भत्ता एवं अनुकम्पा नियुक्ति, विषेष लोक अभियोजकों के कार्यों की समीक्षा, अनुसूचित जाति एवं जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम 1989 के अंतर्गत पुलिस द्वारा पंजीबद्ध और निपटाऐ गए मामलों में जिला मजिस्ट्रेट द्वारा समीक्षा (नियम 1995 के नियम 4 अतंर्गत) की गई। बैठक में  अपीलीय प्रकरणों की जानकारी ली गई। कमिष्नर ने बैठक में निर्देष दिए कि हत्या के प्रकरण में पीड़ित परिवार के आश्रित को रोजगार देने की व्यवस्था करें।
भू-माफिया एवं बड़े अपराधियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करें
 कमिष्नर श्री आनंद कुमार शर्मा ने संभाग स्तरीय बैठक में प्रषासन व पुलिस के अधिकारियों को निर्देष दिए कि भू-माफिया एवं बड़े अपराधियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि सभी क्षेत्रों के माफिया, परिवहन, खनिज, मिलावट खोरों, शराब, गुन्डा बदमाष, चिटफट कंपनी एवं अवैध करोबार में संलग्न अपराधियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि कार्यवाही ऐसी हो कि जिससे आम जनता को राहत मिले और अपराधियों में भय हो। उन्होंने कहा कि जहां आवष्यक हो रासुका के तहत भी कार्यवाही करें। जो आदतन अपराधी है उनके विरूद्ध जिला बदर की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि हाउसिंग सोसायटी द्वारा पैसे लेकर प्लाट या मकान न देकर लोगों को परेषान करने वालों के विरूद्ध भी अभियान चलाकर कार्यवाही करने कहा।
बैठक में पुलिस महानिरीक्षक  अनिल शर्मा, संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, आयुक्त नगर निगम सागर, आबकारी, खनिज अधिकारी, आपूर्ति अधिकारी, खाद्य एवं औषधि प्रसाधन अधिकारी, नजूल अधिकारी मौजूद थे।  
बैठक में कमिष्नर ने जिलावार भू-माफिया एवं अन्य अवैध गतिविधियों के विरूद्ध अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाहियों की समीक्षा की। उन्होंनें अभियान में मुक्त कराई गई शासकीय भूमि की जानकारी प्राप्त की। इसी प्रकार आबकारी विभाग द्वारा जप्त शराब, बनाए गए प्रकरण आदि की जानकारी ली। उन्होंने कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक से उनके जिले में शुद्ध के लिए युद्ध चलाए गए अभियान की कार्यवाही का ब्यौरा लिया।उन्होंने सागर जिले में पोकलेन मशीन राजसात करने एवं नगर निगम को उपलब्ध कराने के लिए  कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक की सराहना की।
बैठक को पुलिस महानिरीक्षक श्री अनिल शर्मा ने भी संबोधित किया। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि अवैध गतिविधियों, जुआ, सटटा, गुन्डा बदमाष, चिटफंड कंपनियों, आर्थिंक अपराधों में संलिप्त अपराधियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करें।
बैठक में राजस्व प्रकरणों, उचित मूल्य दुकानों की षिकायतों का निराकरण, वनाधिकार पट्टे, धान उपार्जन, खाद उर्वरक, कर्जमाफी प्रकरणों आदि की जानकारी ली गई।    

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive