बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

सागर जिले में दो हजार मेगावॉट क्षमता का बनेगा सौलर पार्क :नवकरणीय उर्जा मंत्री हर्ष यादव

सागर जिले में  दो हजार मेगावॉट क्षमता का बनेगा  सौलर पार्क :नवकरणीय उर्जा मंत्री  हर्ष यादव

सागर । नवीन तथा नवकरणीय उर्जा विभाग मंत्री  हर्ष यादव की अध्यक्षता में कलेक्टर सभाकक्ष में सागर जिले में सौर परियोजना एवं अल्ट्रा मेगा रिन्युएबल एनर्जी पॉवर पार्क (यूएमआरईपीपी) के लिए भूमि आवंटन के संबंध में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक, उर्जा विकास निगम के प्रबंध संचालक श्री राजीव रंजन मीणा, वनमण्डलाधिकारी, सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारी, अक्षय उर्जा अधिकारी श्री गुप्ता सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
बैठक में नवीन एवं नवकरणीय उर्जा मंत्री श्री यादव ने कहा कि जिले में 2 हजार मेगावाट क्षमता के सौलर पार्क का निर्माण किया जाना है। इससे उर्जा के क्षेत्र में सागर को नई पहचान मिलेगी और युवाओं को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। औद्योगिक रूप से सागर का विकास होगा। इसके लिए देवरी और बण्डा, केसली क्षेत्र में प्रथम चरण में भूमि का चिन्हांकन किया जाना है। यह शासकीय बंजर पड़ी भूमि पर स्थापित होगा।  
बैठक में कलेक्टर श्रीमती मैथिल ने सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को निर्देषित किया कि अपने-अपने अनुविभाग के लिए सौलर पार्क के लिए भूमि का चिन्हांकन करें। बैठक में उर्जा विकास निगम के प्रबंध संचालक श्री राजीव रंजन मीणा ने कहा कि वर्तमान में रीवा में स्थापित सौलर पार्क की गणना दुनिया के सबसे बड़े सौलर पार्कां में होती है। मध्यप्रदेष में नीमच और मंदसौर में भी सौलर पार्क स्थापित है। सौर उर्जा से प्रति मेगावाट बिजली तैयार करने में ताप बिद्युत की तुलना में कम लागत आती है और पार्क बनकर भी जल्दी तैयार होते है। अनुरक्षण में भी कम लागत आती है। सुरक्षित तरीके से उर्जा का उत्पादन होता है।  
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive