बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

केन्द्रीय जेल में कैदी कर रहे नर्सरी में पौधे तैयार

केन्द्रीय जेल में कैदी कर रहे नर्सरी में पौधे तैयार
सागर । केन्द्रीय जेल सागर में अभिनव पहल के रूप में एक सुंदर नर्सरी बनाई गई है। इस नर्सरी में जेल में बंद कैदियों द्वारा फूलों-फलों और उपयोगी वृक्षों के कई हजार पौधे तैयार किए गए है। जिनमें गुलाब, नागफनी, केरण्डोना, हालीहॉक, सूरजमुखी, रातरानी, सुगंधरा, चांदनी, गेंदा, एलोवेरा, मोगरा, डेजी, तुलसी, गिलोय, ताईवानी पपीता सहित कई प्रकार के पौधे शामिल है। जिन हाथों से कभी गुनाह हो गया था वे हाथ अब पौधों को संवार रहे है।
पौधे पूरी तरह स्वस्थ्य और विकसित हों इसके लिए इन्हें जैविक खाद दी जा रही है। जेल की गौषाला से पर्याप्त मात्रा में गोबर की खाद मिल जाती है। नर्सरी में विभिन्न प्रजातियों के 20 हजार पौधे तैयार हो चुके है। जेल अधीक्षक श्री संतोष सिंह सोलंकी के मार्गदर्षन में यहां पौधे तैयार करने का कार्य जारी है।
 एक लाख पौधे की क्षमता:सोलंकी
यहां पर एक लाख पौधे तैयार करने की क्षमता
केन्द्रीय जेल सागर के अधीक्षक श्री संतोष सिंह सोलंकी बताते है कि नर्सरी में एक लाख पौधे तैयार करने की क्षमता है। यदि किसी शासकीय विभाग या संस्था से उन्हें बड़ी संख्या पौधे तैयार करने का आदेष मिलता है तो वे 5 से 7 रूपये प्रति पौधा की दर से पौधे उपलब्ध करा सकते है। वर्तमान में शाल, सागौन के पौधे बड़ी संख्या में तैयार करने की योजना है।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive