तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

बालिका दिवस ।इंदिरा प्रियदर्शनी क्लब का हुआ गठन,घटते लिंगानुपात पर जताई चिंता,मन्त्री द्वय हर्ष यादव और गोविन्द राजपूत हुए शामिल, कलेक्टर ने दिलाई शपथ

बालिका दिवस ।इंदिरा प्रियदर्शनी क्लब का हुआ गठन,घटते लिंगानुपात पर जताई चिंता,मन्त्री द्वय हर्ष यादव और गोविन्द राजपूत हुए शामिल, कलेक्टर ने दिलाई शपथ
सागर ।  राष्ट्रीय बालिका दिवस पर आज सागर जिले में अनेक स्थानों पर कार्यक्रमो का आयोजन हुआ। जिला स्तरीय आयोजन में नवकरणीय ऊर्जा मंत्री हर्ष यादव ने केसली में और ओरिव्हन मन्त्री गोविन्द राजपूत ने जैसीनगर में और कलेक्टर प्रीति मैथिल ने गर्ल्स डिग्री कालेज सागर में इंदिरा प्रियदर्शनी क्लब का शुभारंभ किया और बेटी बचाओ का संदेश दिया और शपथ दिलाई।
जिला स्तरीय आयोजन  केसली में 
नवकरणीय, उर्जा विभाग मंत्री  हर्ष यादव ने केसली में राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर आयोजित जिला स्तरीय बालिका सभा में कहा कि बेटियों में आगे बढ़ने योग्यता और क्षमता होती है। हमें उन्हें हर स्तर पर आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए और उनका सम्मान करना चाहिए। उन्होंने जिले के घटते लिंगानुपात पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि बालिकाओं के प्रति समाज की सोच में बदलाव नहीं आया तो इसके खतरनाक परिणाम होंगे। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्रीमती इंदिरा गांधी ने देष को सक्षम नेतृत्व दिया था और पूरी दूनिया में उनका सम्मान है। उन्होंने घोषणा की कि 10वीं और 12वीं कक्षा में केसली क्षेत्र की जो बालिकाएं जिले में सर्वाधिक अंक लाएंगी। उन्हें 51 हजार और 31 हजार रूपये की राषि से पुरूष्कृत करेंगे।
उन्होंने कहा कि देवरी और केसली ब्लॉक की छात्राओं के हाई और हायर सेकेण्डरी स्कूलों में अच्छे टायलेट की व्यवस्था की जाएगी। जिससे छात्रओं को कोई असुविधा न हो।  
इस अवसर पर ग्रामोद्योग मंत्री श्री यादव ने एकल बालिका वाले माता-पिता व बेटियों को सम्मानित किया। इसी प्रकार कक्षा 10वीं और 12वीं में मेरिट अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं का भी सम्मान किया गया। उन्हें 5-5 हजार रूपये की राषि, प्रषस्ति पत्र एवं मूमेंटो दिया गया। कुष्ती में प्रदेष में तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली बालिका कुमार आरती अहिरवार का सम्मान किया गया।
जनपद पंचायत अध्यक्ष आंचल आठया ने कहा कि स्व. श्रीमती इंदिरा गांधी के कारण ही हम आज बालिका दिवस मना रहे है। मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ द्वारा महिलाओं और बेटियों को प्रत्येक क्षेत्र में बढ़ावा दिया जा रहा है। उनके हित में अनेक निर्णय लिए गए है। 
जिला पंचायत सीईओ श्री सीएस शुक्ला ने कहा कि हमारी संस्कृति में महिलाओं का स्थान अत्यंत महत्वपूर्ण रहा है। लेकिन इसमें धीरे-धीरे गिरावट आती गई। उन्होंने कहा कि संविधान में महिला और पुरूष के प्रति किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं है। 
सागर जिले में 119 गांवों में लिंगानुपात चिन्ताजनक
जिला कार्यक्रम अधिकारी  भरत सिंह राजपूत ने कहा कि सागर जिले में 119 गांव ऐसे जहां 1000 पुरूषां पर 650 महिलाएं है। इसी प्रकार 336 ग्राम ऐसे है जहां 1000 पुरूषां पर 800 महिलाएं है।
कार्यक्रम में होरीजन एजूकेषन कान्वेंट स्कूल, आस्था हाई स्कूल, सरस्वती षिषु मंदिर स्कूल की छात्राओं द्वारा सेव गर्ल चाईल्ड, बालिका भू्रण हत्या, एसिड अटैक का बहुत ही मार्मिक तरीके से प्रस्तुत कर बालिकाओं के प्रति समाज की सोच में बदलाव लाने का संदेष दिया। 
इस अवसर पर संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय श्री राजेष पटैरिया, महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी कर्मचारी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, षिक्षक-षिक्षिकाएं, बड़ी संख्या में छात्राएं सहित गणमान्य नागरिक मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती लीना घोष ने किया।
सरकार बालिकाओं के उज्जवल भविष्य के लिए वचनबद्ध:गोविन्द राजपूत
 बच्चे के जन्म के समय हुई खुषी बच्ची के जन्म के समय भी होना चाहिए उक्त विचार प्रदेष के राजस्व एवं परिवहन मंत्री  गोविन्द सिंह राजपूत ने  जैसीनगर के मंगल भवन में आयोजित कार्यक्रम राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में व्यक्त किए। 
  राजस्व मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि प्रदेष की सरकार बालिकाओं के उत्थान के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। सरकार बच्ची के जन्म से लेकर शादी तक का पूरा खर्च स्वयं वहन कर रही है।उन्होंने कहा कि हमें अपनी पुरानी क्विदंती छोड़कर आज के युग में आकर बच्चिओं को प्रोत्साहित करना होगा और जिले में घट रहा लिंगानुपात को संतुलित करना होगा। निःषुल्क बनेंगे बालिकाओं एवं कामकाजी महिलाओं के ड्रायविंग लायसेंस
परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने बालिका दिवस पर बालिकाओं एवं कामकाजी महिलाओं के निःषुल्क ड्रायविंग लायसेंस बनाने की सौगात प्रदान की। उन्होंने कहा कि कोई भी बालिका और कामकाजी महिला जो गाड़ी चलाने की इच्छुक है वह क्षेत्रीय कार्यालय जाकर अपना निःषुल्क ड्रायविंग लायसेंस बनवा सकती हैं।
इस अवसर पर राजू बड़ोनिया, अरविन्द जैन, डब्बू आठिया, ज्वाला सिंह, दिलीप पटैल, राघव कुसुमगढ़, पदम बजाज, राजकिषोर शुक्ला,  अपर कलेक्टर श्री मूलचंद वर्मा, एसडीएम श्री संतोष चंदेल, संयुक्त संचालक महिला एवं बाल श्रीमती उईके, जनपद सीईओ श्री आरके पटैल, श्री संजय जैन, श्री विजय जैन, बीओ श्री जेएस अहिरवार, श्री मनोज पाठक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता/आषा कार्यकर्ता सहित बड़ी संख्या में स्कूली छात्राएं मौजूद थी।
बालिकाएं समाज की नीव का पत्थर है, इनका सम्मान करें:कलेक्टर श्रीमती मैथिल
 बालिकाएं समाज की नीव का पत्थर है, इनका सम्मान करें उक्त विचार शुक्रवार को बालिका दिवस के अवसर पर इंदिरा प्रियदर्षनी क्लब का शुभारंभ अवसर पर कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने शासकीय कन्या महाविद्यालय में व्यक्त किए।
उन्होंने कहा कि बालिकाएं समाज की नीव का पत्थर होती है और यदि बालिकाएं का जन्म का प्रतिषत कम होगा तो समाज का संतुलन बिगड़ेगा। जिससे आज शपथ लेना होगी की हम एवं हमारे आसपास कहीं भी कन्या भू्रण हत्या नहीं होने देंगे।  उन्होंनें महाविद्यालय में कन्या भू्रण हत्या रोकने, शुद्ध के प्रति युद्ध पर आधारित नुक्कड़ नाटक को भी सराहा। साथ ही कॉलेज की लगभग 2 हजार से अधिक छात्राओं को शपथ भी दिलाई। उन्होंने जिले में एक बालिका वाले दम्पतियों का क्लब बनाकर उनको सम्मानित कर कन्या भू्रण हत्या रोकने हेतु अभियान प्रारंभ किया।
इस अवसर पर पूरे जिले में 70 हजार बालिकाओं को कन्या भ्रूण हत्या रोकने की शपथ दिलाई गई। साथ ही कार्यक्रम में निबंध, चित्रकला व वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। इसी प्रकार की प्रतियोगिताएं अन्य स्कूल एवं कॉलेजों में भी आयोजित की गई। मानव श्रृंखला बनाकर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश दिया गया। कन्या भू्रण हत्या व स्वच्छता अभियान के तहत नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया गया तथा बालिकाओं से संबंधित सभी राष्ट्रीय योजनाओं के पंपलेट भी वितरित किए गए।
क्लब में डा. ज्योति चौहान, डा. डीके पिंपल, डा. रमेष सैनी, डा. ललिता पाटिल, डा. मालती, प्राचार्य ईला तिवारी, डा0 संगीता भार्गव, एडवोकेट श्री वीणू राणा, डा. अनीता सेन गुप्ता, डा0 वंदना गुप्ता, डा0 अर्चना मिश्रा, डा अंजनां नरेला सहित कॉलेज परिवार मौजूद था।

Share:

1 comments:

Archive