बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

कबड्डी जैसे खेलो का आयोजन,भारतीय संस्कृति के प्राचीन खेल को जीवित रखने का प्रयास-गोपाल भार्गव


कबड्डी जैसे खेलो का आयोजन,भारतीय संस्कृति के प्राचीन खेल को जीवित रखने का प्रयास-गोपाल भार्गव
सागर। 24 जनवरी 2020 से 30 जनवरी 2020 तक कटरा बाजार म्युनिसिल स्कूल के ग्राउंड में खेली जा रही कबड्डी प्रतियोगिता का मध्यप्रदेश विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष  गोपाल भार्गव एवं पूर्व सांसद श्लक्ष्मीनारायण यादव द्वारा  शुभारंभ किया गया। शुभारंभ मौके पर सबसे पहले अतिथियों सहित समस्त उपस्थित जनसमुदाय ने राष्ट्रगान गाया तत्पश्चात् मुख्य अतिथियों द्वारा खिलाडियों से परिचय प्राप्त किया।  
इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित म.प्र. विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष पं. श्री गोपाल भार्गव नें कहा कि यह आयोजन कबडडी जैसे भारतीय संस्कृति के प्राचीन खेल को जीवित रखने का प्रयास है, क्योंकि कबड्डी भारत विशेषकर बुन्देलखण्ड क्षेत्र का सबसे लोकप्रिय और प्राचीन खेल है और इस खेल को जीवित रखना यहां की संस्कृति की सेवा के समान है जिसके लिए उन्होंने आयोजक श्री सुधीर यादव को धन्यवाद देते हुये कहा कि पाश्चात्य खेलो के बढते प्रभाव के कारण हमारे प्राचीन खेल विलुप्त होते जा रहे है जबकि देश की सवा सौ करोड की आवादी में जब औलंपिक खेलो में हम भाग लेते है तो कुछ ही पदक लेकर हमे संतुष्ट होना पडता है ऐसे में तैराकी, दौड, एथलैटिक्स जैसे खेलो की ओर हमे ध्यान देने की आवश्यकता है। कबड्डी खेल की प्रसंशा करते हुये कहा कि यह एक ऐसा खैल है जो कल्पना करना और तरीका सिखाती है और इसके खेलने से शरीर मजबूत और स्वस्थ रहता है। 
कार्यक्रम के आयोजक श्री सुधीर यादव ने कबड्डी के खेल को वर्तमान की आवश्यकता बताते हुये कहा कि यह हमारा प्राचीन खेल है लेकिन क्रिकेट जैसे खेल के बढते प्रभाव के कारण यह कम खेला जाता है जबकि इस खेल से शरीर और मन दोनो स्वस्थ रहते है, उन्होंने कहा कि सात दिनो तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में लगभग 150 टीमें भाग ले रही है यह इस प्रतियोगिता का चैथा वर्ष है और इसमें स्कूली बच्चो का एक वर्ग शामिल किया गया है। 
प्रतियोगिता का शो मैच बालिका वर्ग में आस्कर क्लब और खेल परिसर सागर के बीच खेला गया जिसमें खेल परिसर की टीम ने पहले हाॅफ में अच्छा खेल दिखाते हुये नौ अंक बनाये जबकि आस्कर क्लब की टीम केवल एक अंक ही बना पाई लेकिन द्वितीय हाॅफ में आस्कर क्लब की टीम ने अच्छी तकनीक से खेलते हुये 10 अंक बनाये जबकि खेल परिसर की टीम केवल दो अंक बना पाई इस प्रकार दोनो टीमो ने 11-11 अंक बनाकर खेल को बराबर पर छोडा और दोनो टीमो के बीच मैच टाई रहा। 
इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष श्री प्रभुदयाल पटैल, शैलेष केशरवानी, जगन्नाथ गुरैया, श्याम तिवारी, मिश्रीचन्द्र गुप्ता, वीरेन्द्र पटैल, रामेश्वर नामदेव, हरिओंम केशरवानी, नरेश यादव, राजेश केशरवानी, बबलू तिवारी, दुर्गेश यादव, रामेश्वर रेता, श्यामसुन्दर मिश्रा, शेखर चैधरी, विन्चू चैकसे, अनिल यादव, कमलेश मामू, अखिलेश समैया, राकेश बीजरी, शिवकुमार यादव, देशराज यादव, संजय सूर्यबंसल सहित सैकडो की संख्या में नागरिकगण उपस्थित थें।  
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive