मंगलवार, 17 मार्च 2020

बन्द पड़ी 300 नलजल योजनाएं चालू कर गर्मी के पहले:कमिश्नर श्री गंगवार

बन्द पड़ी 300 नलजल योजनाएं चालू कर गर्मी के पहले:कमिश्नर श्री गंगवार
#संभाग के जिलों में उद्यनिकी फसलों को प्रोत्साहित करें
सागर । छोटे किसानों को उद्यानिकी की योजनाओं से लाभांवित करें। जिससे उद्यानिकी के माध्यम से दोगुना लाभ प्राप्त हो सके। उक्त निर्देष नवागत कमिष्नर  अजय सिंह गंगवार ने मंगलवार को आयोजित विभिन्न विभागों की संभागीय समीक्षा बैठक में दिए। इस अवसर पर उपायुक्त श्री केके शुक्ला सहित विद्युत मंडल, जल संसाधन, ग्रामीण यांत्रिकी विभाग के संभागीय अधिकारी मौजूद थे।
कमिष्नर श्री गंगवार ने उक्त विभागों की समीक्षा करते हुए जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि संभाग में सिंचाई का रकबा बढ़ाने का प्रयास किया जाए। साथ ही सिंचाई के माध्यम से फसल की पैदावार को दोगुना करने के किसानों को प्रोत्साहित किया जाए। उन्होंने संभाग की नलजल योजनाओं एवं हैण्डपंपों की जानकारी लेते हुए निर्देष दिए कि जो 293 नलजल योजनाएं किन्हीं कारणवष बाधित है। उन्हें ग्रीष्म ऋतु के पहले चालू कराया जाए।
उन्होंने विद्युत मण्डल के सीई को निर्देष दिए कि छोटे किसानों जिनके पास 5 एकड़ से कम भूमि है। लेकिन उनके पास पर्याप्त पानी, बिजली है ऐसे किसानों को उद्यानिकी करके मौसमी फसलें पैदा करने हेतु मार्गदर्षन प्रदान करें। उन्होंने निर्देष दिए कि जहां तक संभव हो नलजल योजनाओं को सौलर पावर योजना के माध्यम से प्रारंभ किया जाए। जिससे शासन को आर्थिक लाभ के साथ नागरिकों को पेयजल की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive