रविवार, 29 नवंबर 2020

साप्ताहिक राशिफल : 30 नवंबर से 6 दिसंबर तक @ पंडित अनिल पाण्डेय


साप्ताहिक  राशिफल : 30 नवंबर  से 6 दिसंबर तक 

@ पंडित अनिल पाण्डेय


शक संवत 1942 विक्रम संवत 2077 कार्तिक शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा से अगहन मास की कृष्ण पक्ष की षष्ठी तक का यह  सप्ताहिक राशिफल है ।
जैसा कि मैं पूर्व के साप्ताहिक राशिफल में मै बता चुका हूं कि यह राशि फल लग्न कुंडली पर आधारित है। परंतु अगर लग्न बहुत कम डिग्री का हो या बहुत ज्यादा डिग्री का हो तो फिर चंद्र राशि से राशिफल देखना चाहिए। 
आज के साप्ताहिक राशिफल में सबसे पहले हम आपको इस सप्ताह के व्रत एवं त्यौहार के बारे में बताएंगे ।। इसके उपरांत सर्वार्थ सिद्धि योग एवं भद्रा के बारे में  बताएंगे । इन दोनों के बाद  ग्रहों विचरण एवं राशियों पर प्रभाव के बारे में जानकारी दी जाएगी । सप्ताह के बारे में जानकारी पूर्ण होने के उपरांत, हम आपको राशि वार राशिफल बताएंगे। राशिफल बताने के उपरांत कमेंट बॉक्स या ई-मेल में आप लोगों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का उत्तर दिया जाएगा ।
इस सप्ताह  30 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा का  स्नान एवं व्रत है । कहते हैं इसी तिथि को भगवान विष्णु का मत्स्य अवतार हुआ था । इस दिन गंगा स्नान दीपदान अन्न दान आदि का विशेष महत्त्व है । त्रिदेवों ने इसे महा पुनीत पर्व कहा है। इसी दिन भगवान शिव ने त्रिपुरासुर का वध किया था। भगवान शिव को इसी दिन से त्रिपुरारी कह कर बुलाया जाता है।
3 दिसंबर को गणेश चतुर्थी का व्रत है।
1 दिसंबर को एड्स जागरूकता दिवस है । यह दिवस पूरे विश्व में मनाया जाता है । एड्स के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए इस दिवस का प्रयोग किया जाता है ।
3 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस है। दिव्यांगों के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए इसे मनाया जाता है ।वर्ष 1981 को संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा दिव्यांग जनों के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के रूप में मान्यता दी गई।
2और 3 दिसंबर 1984 के बीच की रात में भोपाल में यूनियन कार्बाइड के पेस्टिसाइड प्लांट में गैस लीक हुई थी ।इसके कारण कम से कम 16 हजार से ऊपर लोगों की मृत्यु हुई। उसकी याद में प्रतिवर्ष 3 दिसंबर को भोपाल गैस कांड को याद किया जाता है।
3 दिसंबर अट्ठारह सौ चौरासी को भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद जी का जन्म हुआ था । अतः प्रतिवर्ष 3 दिसंबर को उनकी  जयंती मनाई जाती है । डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद भारत के संविधान सभा के अध्यक्ष भी थे ।उन्हीं के निर्देशन में भारत के संविधान का लेखन हुआ जिसे डॉ भीमराव अंबेडकर जी ने लिखा।
4 दिसंबर को स्वामी ब्रह्मानंद लोधी जी की जयंती है। ये भारतवर्ष के पहले भगवाधारी संत थे जो कि सांसद बने ।इसी प्रकार लोधी राजपूत समाज की भी यह पहले सांसद थे ।ये गौ रक्षा आंदोलन के प्रणेता है । ये हमीरपुर लोकसभा से पहले गैर कांग्रेसी सांसद भी हैं ।जनहितकारी मुद्दों को संसद में रखने का इनका अद्भुत मद्दा था। ये पार्टी गत संविधान को जनहितकारी मुद्दों के लिए हमेशा तिलांजलि दे देते थे। यह इकलौते से सांसद थे जिनकी कोई निजी संपत्ति नहीं थी ।इन्होंने कभी मुद्रा / द्रव्य पर हाथ नहीं लगाया।
2 दिसंबर को सूर्योदय से 10:13 दिन तक तथा 3 दिसंबर को 11:20 दिन से 4 तारीख के 12:07 दिन तक सर्वार्थ सिद्धि योग है। सर्वार्थ सिद्धि योग में किए गए समस्त कार्य सफल होते हैं।
2 दिसंबर को 5:04 रात अंत से 3 तारीख के 5:22 शाम तक तथा 6 तारीख को 4:11 शाम से 3:32 रात तक भद्रा काल है  भद्रा काल में कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है।
इस सप्ताह चंद्रमा 30 तारीख को वृष राशि में रहेगा तथा एक  दिसंबर को 9:11 रात से मिथुन रास में गमन करेगा। चंद्रमा 3 दिसंबर को 5:55 रात अंत से कर्क राशि में तथा 6 दिसंबर को 12:15 दिन से सिंह राशि में भ्रमण करेंगे। पूरे सप्ताह सूर्य वृश्चिक में, मंगल मीन  में ,गुरु और शनि मकर राशि में ,शुक्र तुला राशि में , राहु वृष राशि  में और बुध वृश्चिक राशि  में रहेंगे । 
जैसा कि हम आपको बता चुके हैं इस सप्ताह सूर्य  वृश्चिक राशि में गमन करेगा ।वृश्चिक राशि सूर्य की मित्र राशि है ।इसके कारण मिथुन राशि , सिंह राशि , कन्या राशि , तुला राशि ,धनु राशि ,मकर राशि कुंभ राशि और मीन राशि को लाभ होगा। बृहस्पति   मकर राशि में भ्रमण करेंगे । मकर राशि में बृहस्पति नीच के होते हैं। जिसके कारण उनकी शक्ति में काफी कमी आ जाती है। परंतु नीच भंग राजयोग बनने के कारण उनका यह भ्रमण सभी राशियों के लिए विशेषकर मेष राशि , वृष राशि ,कर्क राशि, तुला राशि ,धनु राशि, और मकर राशि को लाभ देगा। इन दोनों ग्रहों के अलावा शुक्र भी  तुला राशि में भ्रमण करेंगेे ।इसके कारण मेष राशि ,मिथुन राशि ,कर्क राशि, सिंह राशि, कन्या राशि, तुला राशि, मकर राशि और कुंभ राशि को लाभ होगा।
अब हम आते हैं अपने मुख्य विषय की तरफ और आपको विभिन्न राशियों राशिफल से अवगत कराते हैं।

मेष राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

मेष राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह कुल मिलाकर अच्छा है। इसका तात्पर्य है की मेष राशि के जातकों को इस सप्ताह अपने काम पर विशेष ध्यान देना चाहिए तथा उनमें तेजी लाने का प्रयास करना चाहिए । यह उसी प्रकार है जिस प्रकार अगर आपकी रोड अच्छी है और उस पर आप गाड़ी चलाते हैं तो कम समय में ज्यादा दूरी तय कर लेंगे ।अगर समय खराब होता है तो यह उसी प्रकार है जिस प्रकार आप खराब रोड पर चले तो आप ज्यादा समय में कम दूरी तय कर पाएंगे। मेष राशि के जातकों के लिए 30 और 1 तारीख तथा 4 और 5 तारीख बहुत अच्छी है। 2 और 3 तारीख तथा 6 तारीख ठीक है। मेष राशि के जातकों को इस सप्ताह अपने साथी पति या पत्नी से बहुत ही प्यार मिलेगा । कार्यालय में अधिकारियों से बहुत सहयोग मिलेगा ।बल्कि अधिकारी आप के दबाव में रहेंगे । शत्रु परास्त हो जाएंगे ।आपको चाहिए कि आप बृहस्पतिवार का व्रत रखकर उस दिन बृहस्पति देव का पूजन करें।

वृष राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

वृष राशि के जातकों के लिए इस सप्ताह 30 और 1 तारीख बहुत अच्छी है । 2 और 3 तारीख ठीक है । 4 , 5  एवं 6 तारीख बहुत अच्छी है ।इसका तात्पर्य है की वृष राशि के जातकों को इस सप्ताह अपने काम पर विशेष ध्यान देना चाहिए तथा उनमें तेजी लाने का प्रयास करना चाहिए । यह उसी प्रकार है जिस प्रकार अगर आपकी रोड अच्छी है और उस पर आप गाड़ी चलाते हैं तो कम समय में ज्यादा दूरी तय कर लेंगे ।अगर समय खराब होता है तो यह उसी प्रकार है जिस प्रकार आप खराब रोड पर चले तो आप ज्यादा समय में कम दूरी तय कर पाएंगे। वृष राशि के जातकों को इस सप्ताह अपने पति या पत्नी से कम सुख मिलेगा ।भाग्य ऐका एक साथ देगा । राज्य में आपकी प्रतिष्ठा होगी ।शत्रु परास्त होंगे ।आपको चाहिए कि आप  प्रतिदिन काले कुत्ते को रोटी खिलाएं।

मिथुन राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

मिथुन राशि के जातकों के लिए 30 और 1 तारीख बहुत कम ठीक है। 2 और 3 तारीख बहुत अच्छी है चार-पांच और छह तारीख ठीक है। इसका तात्पर्य है की जो दिन आपके बहुत अच्छे हैं उनमें आप अपने काम में तेजी लाने का प्रयास करें । यह उसी प्रकार है जिस प्रकार अगर आपकी रोड अच्छी है और उस पर आप गाड़ी चलाते हैं तो कम समय में ज्यादा दूरी तय कर लेंगे ।अगर समय खराब होता है तो यह उसी प्रकार है जिस प्रकार आप खराब रोड पर चले तो आप ज्यादा समय में कम दूरी तय कर पाएंगे। कार्यालय में आपका अत्यंत सम्मान रहेगा ।अगर आप अधिकारी हैं तो आपका अपने स्टाफ पर बेहतर कंट्रोल रहेगा। खर्चों में वृद्धि होगी । आपके शत्रु परास्त होंगे । बाल बच्चों से आपको सुख मिलेगा । जो छात्र पढ़ाई कर रहे हैं उनकी पढ़ाई ठीक चलेगी । वाहन चालक वाहन चलाने में सावधानी बरतें । जिससे एक्सीडेंट ना हो सके। आपको चाहिए कि आप  प्रतिदिन घर की पहली रोटी गौ माता को खिलाएं।

कर्क राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

कर्क राशि के जातकों के लिए 30 और 1 तारीख ठीक है । 2 और 3 तारीख ठीक नहीं है । 4 और 5 तारीख बहुत अच्छी है ।  6 तारीख सामान्य है ।इसका तात्पर्य है की 4 और 5 तारीख को आप को अपने कामों में तेजी लाने का प्रयास करना चाहिए । यह उसी प्रकार है जिस प्रकार अगर आपकी रोड अच्छी है और उस पर आप गाड़ी चलाते हैं तो कम समय में ज्यादा दूरी तय कर लेंगे ।अगर समय खराब होता है तो यह उसी प्रकार है जिस प्रकार आप खराब रोड पर चले तो आप ज्यादा समय में कम दूरी तय कर पाएंगे। आमदनी में कमी आएगी । पुत्र पुत्रियों से कम सुख प्राप्त होगा ।जनता में आपका मान सम्मान बहुत  बढ़ेगा ।भाग्य आपका बहुत साथ देगा ।पति या पत्नी से कम सुख मिलेगा । आपको चाहिए कि इस सप्ताह आप घर से निकलने के पहले या प्रातः काल अपने माता-पिता  से आशीर्वाद लेकर ही निकले ।अगर माता-पिता आपके साथ में नहीं रहते हैं तो उनसे दूरभाष पर आशीर्वाद लें। अगर उनकी मृत्यु हो गई है तो उनके चित्र को प्रणाम कर घर से बाहर जाए।

सिंह राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

सिंह राशि के जातकों के लिए 30 और 1 तारीख बहुत अच्छी है ।2 और 3 तारीख सामान्य है ।चार और पांच तारीख ठीक नहीं है ।तथा 6 तारीख बहुत अच्छी है।इसका तात्पर्य है की 30,1 और 5 तारीख को आप को अपने कामों में तेजी लाने का प्रयास करना चाहिए । यह उसी प्रकार है जिस प्रकार अगर आपकी रोड अच्छी है और उस पर आप गाड़ी चलाते हैं तो कम समय में ज्यादा दूरी तय कर लेंगे ।अगर समय खराब होता है तो यह उसी प्रकार है जिस प्रकार आप खराब रोड पर चले तो आप ज्यादा समय में कम दूरी तय कर पाएंगे। कार्यालय में आपका विवाद हो सकता है ।जनता में आपका मान सम्मान बहुत बढ़ेगा । आपके पराक्रम में वृद्धि होगी । शत्रुओं में वृद्धि होगी । वाहन चलाने में सावधानी बरतें । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह मंगलवार का व्रत रखें तथा हनुमान जी के मंदिर में जाकर उनका दर्शन करें।

कन्या राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

कन्या राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह अच्छा है ।30 और 1 तारीख सामान्य है। 2 और 3 तारीख बहुत अच्छी है । चार और पांच तारीख ठीक है ।  छे तारीख खराब है । इसका तात्पर्य है की 2 और 3 तारीख को आप को अपने कामों में तेजी लाने का प्रयास करना चाहिए । यह उसी प्रकार है जिस प्रकार अगर आपकी रोड अच्छी है और उस पर आप गाड़ी चलाते हैं तो कम समय में ज्यादा दूरी तय कर लेंगे ।अगर समय खराब होता है तो यह उसी प्रकार है जिस प्रकार आप खराब रोड पर चले तो आप ज्यादा समय में कम दूरी तय कर पाएंगे और अगर  रोड बहुत ज्यादा खराब है तो बाहन के टूटने का भी खतरा रहता है। इस सप्ताह भाग्य आपका साथ नहीं देगा पति या पत्नी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है । धन प्राप्ति का योग है ।पराक्रम में अत्यंत वृद्धि होगी ।बच्चों से सुख मिल सकता है। शत्रुओं में वृद्धि होगी। आपको चाहिए कि आप किसी योग्य ब्राह्मण से राहु की शांति हेतु उपाय करवाएं ।

तुला राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

तुला राशि के जातकों के लिए 30 और 1 तारीख कम अच्छी है ।2 और 3 तारीख ठीक है ।चार और पांच तारीख बहुत अच्छी है तथा 6 तारीख सामान्य है।इसका तात्पर्य है की 4और 5 तारीख को आप को अपने कामों में तेजी लाने का प्रयास करना चाहिए । यह उसी प्रकार है जिस प्रकार अगर आपकी रोड अच्छी है और उस पर आप गाड़ी चलाते हैं तो कम समय में ज्यादा दूरी तय कर लेंगे ।अगर समय खराब होता है तो यह उसी प्रकार है जिस प्रकार आप खराब रोड पर चले तो आप ज्यादा समय में कम दूरी तय कर पाएंगे और अगर  रोड बहुत ज्यादा खराब है तो बाहन के टूटने का भी खतरा रहता है। भाग्य आपका सामान्य रहेगा ।कार्यालय में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी। वाहन चलाने में  सावधानी बरतें ।आपके सभी शत्रु इस सप्ताह परास्त हो जाएंगे । पुत्र पुत्रियों से आपको सुख प्राप्त होगा ।धन की प्राप्ति होगी । आपको चाहिए कि आप काले कुत्ते को रोटी खिलाएं ।साथ ही आपके लिए आवश्यक है कि आप किसी योग्य ब्राह्मण से राहु की शांति का उपाय करवाएं।

वृश्चिक राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए 30 और 1 तारीख ठीक है 2 और 3 तारीख खराब है 4 और 5 तारीख सामान्य है तथा 6 तारीख बहुत अच्छी है।इसका तात्पर्य है की  6 तारीख को आप को अपने कामों में तेजी लाने का प्रयास करना चाहिए । यह उसी प्रकार है जिस प्रकार अगर आपकी रोड अच्छी है और उस पर आप गाड़ी चलाते हैं तो कम समय में ज्यादा दूरी तय कर लेंगे ।अगर समय खराब होता है तो यह उसी प्रकार है जिस प्रकार आप खराब रोड पर चले तो आप ज्यादा समय में कम दूरी तय कर पाएंगे और अगर  रोड बहुत ज्यादा खराब है तो बाहन के टूटने का भी खतरा रहता है। पति या पत्नी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है या संबंधों में परेशानी आ सकती है । पुत्र एवं पुत्री से आपको बहुत सुख प्राप्त होगा। धन प्राप्ति में कमी आएगी । आपको चाहिए कि आप पति या पत्नी के स्वास्थ्य के लिए काले कुत्ते को रोटी खिलाएं।

धनु राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

धनु राशि के जातकों के लिए 30 और 1 तारीख ठीक नहीं है ।2 और 3 तारीख बहुत अच्छी है । 4 और 5 तारीख भी ठीक नहीं है । 6 तारीख सामान्य है।इसका तात्पर्य है की 4और 5 तारीख को आप को अपने कामों में तेजी लाने का प्रयास करना चाहिए । यह उसी प्रकार है जिस प्रकार अगर आपकी रोड अच्छी है और उस पर आप गाड़ी चलाते हैं तो कम समय में ज्यादा दूरी तय कर लेंगे ।अगर समय खराब होता है तो यह उसी प्रकार है जिस प्रकार आप खराब रोड पर चले तो आप ज्यादा समय में कम दूरी तय कर पाएंगे और अगर  रोड बहुत ज्यादा खराब है तो बाहन के टूटने का भी खतरा रहता है। जनता में आपकी प्रतिष्ठा बहुत बढ़ेगी ।एकाएक धन प्राप्ति हो सकती है । आपके शत्रु परास्त होंगे परंतु पूर्णतया समाप्त नहीं होंगे । पति पत्नी के संबंध अच्छे रहेंगे ।भाग्य सामान्य रहेगा ।आपको चाहिए कि आप चिड़ियों को दाना चुगायें।

जो दर्शक राशिफल को चंद्र राशि के हिसाब से देखते हैं उनके ऊपर साढ़ेसाती चल रही है ।अगर कष्ट बढ़ रहे हो तो आपको चाहिए कि आप योग्य ब्राह्मण से साढ़ेसाती के शांति का उपाय करवाएं ।

मकर राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

मकर राशि के जातकों के लिए 30 और 1 तारीख ठीक है। दो और 3 तारीख ठीक नहीं है। चार और पांच तारीख बहुत अच्छी है ।6 तारीख ठीक नहीं है।इसका तात्पर्य है की 4 और 5 तारीख को आप को अपने कामों में तेजी लाने का प्रयास करना चाहिए । यह उसी प्रकार है जिस प्रकार अगर आपकी रोड अच्छी है और उस पर आप गाड़ी चलाते हैं तो कम समय में ज्यादा दूरी तय कर लेंगे ।अगर समय खराब होता है तो यह उसी प्रकार है जिस प्रकार आप खराब रोड पर चले तो आप ज्यादा समय में कम दूरी तय कर पाएंगे और अगर  रोड बहुत ज्यादा खराब है तो बाहन के टूटने का भी खतरा रहता है। कार्यालय में आपके संबंध बहुत अच्छे रहेंगे धन प्राप्ति का अच्छा योग है भाग्य आपका साथ देगा पति और पत्नी के संबंध सामान्य रहेंगे आपको चाहिए कि आप चींटियों को आटा दे।
मकर राशि के जो जातक चंद्र राशि राशिफल देखते हैं उनके लिए साढ़ेसाती चल रही है ।अगर कष्ट बढ़ रहे हो तो आपको चाहिए कि आप किसी योग्य ब्राह्मण से साढ़ेसाती के शांति का उपाय करवाएं ।

कुंभ राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल

कुंभ राशि के जातकों के लिए 30 और 1 तारीख ठीक है ।2और 3 तारीख भी सामान्य है। चार और पांच तारीख ठीक नहीं है ।6 तारीख बहुत अच्छी है।इसका तात्पर्य है की  6 तारीख को आप को अपने कामों में तेजी लाने का प्रयास करना चाहिए । यह उसी प्रकार है जिस प्रकार अगर आपकी रोड अच्छी है और उस पर आप गाड़ी चलाते हैं तो कम समय में ज्यादा दूरी तय कर लेंगे ।अगर समय खराब होता है तो यह उसी प्रकार है जिस प्रकार आप खराब रोड पर चले तो आप ज्यादा समय में कम दूरी तय कर पाएंगे और अगर  रोड बहुत ज्यादा खराब है तो बाहन के टूटने का भी खतरा रहता है। आपका भाग्य इस सप्ताह आपका बहुत साथ देगा ।कार्यालय में आपकी प्रतिष्ठा बहुत बढ़ेगी ।आपके अधिनस्थ आपकी बड़ी इज्जत करेंगे। जनता में आपका डर बढ़ेगा ।शत्रुओं में वृद्धि होगी । आपको चाहिए कि आप शनिवार के दिन दक्षिण मुखी हनुमान जी के मंदिर में जाकर 7 बार हनुमान चालीसा का जाप करें।
कुंभ राशि के जातक चंद्र राशि से अपना राशिफल देखते हैं उनके ऊपर साढ़ेसाती चल रही है। अगर कष्ट बढ़ रहे हो तो आपको चाहिए कि आप किसी योग ब्राह्मण से साढ़ेसाती की शांति का उपाय करवाएं।

मीन राशि के जातकों का साप्ताहिक राशिफल


मीन राशि के जातकों के लिए 30 और 1 तारीख ठीक है । 2 और 3 तारीख बहुत अच्छी है । 4 और 5 तारीख भी अच्छी हैं 
। 6 तारीख ठीक नहीं है।इसका तात्पर्य है की 2 और 3 तारीख को आप को अपने कामों में तेजी लाने का प्रयास करना चाहिए । यह उसी प्रकार है जिस प्रकार अगर आपकी रोड अच्छी है और उस पर आप गाड़ी चलाते हैं तो कम समय में ज्यादा दूरी तय कर लेंगे ।अगर समय खराब होता है तो यह उसी प्रकार है जिस प्रकार आप खराब रोड पर चले तो आप ज्यादा समय में कम दूरी तय कर पाएंगे और अगर  रोड बहुत ज्यादा खराब है तो बाहन के टूटने का भी खतरा रहता है। इस सप्ताह भाग्य आपका साथ देगा पराक्रम में वृद्धि होगी झगड़े बढ़ेंगे पति पत्नी के संबंध थोड़े कम ठीक रहेंगे एक आयत धन प्राप्ति का योग है आपको चाहिए कि आप घर से निकलने के पहले अपने माता पिता से आशीर्वाद प्राप्त करें । अगर वह आपके साथ नहीं रहते हैं तो दूरभाष पर आशीर्वाद प्राप्त करें तथा अगर उनकी मृत्यु हो गई है तो उनके चित्र को प्रणाम कर ही घर से बाहर निकले।

अहमदाबाद अहमदाबाद से श्री प्रथमेश ने पूछा है कि आप दक्षिण मुखी हनुमान जी के मंदिर में जाकर हनुमान चालीसा का जाप करने के लिए क्यों कहते हो। इसके उत्तर में मैं आपको बताना चाहूंगा की शनि देव जब लंका में रावण के द्वारा कैद कर लिए गए थे और हनुमान जी ने लंका जलाते समय उनको जब आजाद किया था तब उन्होंने हनुमान जी की प्रार्थना की थी । हनुमान जी का मुंह उस समय दक्षिण दिशा की ओर था ।अतः शनिदेव के कोप से बचने के लिए हमें दक्षिण मुखी हनुमान जी के पास जाकर प्रार्थना करना चाहिए।
आप लोगों से अनुरोध है कि आप जिस विषय पर भी जानकारी चाहते हैं उसको कमेंट बॉक्स में लिखें अगर जानकारी छोटी हुई तो मैं साप्ताहिक राशिफल के दौरान उसको बताऊंगा और अगर जानकारी बडी हुई तो  उसके लिए अलग से एक वीडियो बनाया जाएगा। वर्तमान में कुछ दर्शकों ने कोरोनावायरस पर फिर से वीडियो बनाने हेतु अनुरोध किया है ।इस पर मैं फिर से वीडियो  शीघ्र बनाऊंगा ।
आपसे ,आप सभी से अनुरोध है कि कोरोनावायरस  के संबंध में सरकार द्वारा जारी निर्देशों का पालन करें ।। अगर कोई दर्शक यह जानना चाहते हैं कि उनको कोरोनावायरस रोग होने की संभावना है या नहीं तो वे अपना विवरण मेरे पास भेज दें । मैं उनको इस बारे में जानकारी दे दूंगा ।इस कार्य हेतु कोई दान राशि नहीं ली जाएगी। मां शारदा से मेरी प्रार्थना है कि वे सभी दर्शकों को इस रोग से बचाएं। 


जय मां शारदा।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------


निवेदक :-
पंडित अनिल पाण्डेय
स्टेट बैंक कॉलोनी,
मकरोनिया , सागर, (मध्य प्रदेश)
मोबाइल नंबर :- 8959594400

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive