मंगलवार, 10 नवंबर 2020

सुरखी उप चुनाव : गोविन्द सिंह राजपूत 40,991वोटों से जीते, दो साल में तीसरी दफा बनेंगे मन्त्री ★छठवां चुनाव भाजपा के टिकिट पर लड़ा,जीत बनाया रिकार्ड

सुरखी उप चुनाव : गोविन्द सिंह राजपूत 40,991वोटों से जीते, दो साल में तीसरी दफा बनेंगे मन्त्री


★छठवां चुनाव भाजपा के टिकिट पर लड़ा,जीत बनाया रिकार्ड


@ विनोद आर्य


सागर। एमपी में उपचुनाव में सबसे चर्चित सीटों में शुमार सुरखी सीट से ज्योतिरादित्य सिंधिया के कट्टर समर्थक गोविंद राजपूत ने अपने राजनीतिक कैरियर का सबसे अहम मुकाम जीत लिया। दरअसल दलबदल के बाद  भाजपा में उनकी जीत से ही कद तय होना था। इसमे वे सफल रहे। 

भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवारगोविन्द सिंह राजपूत 40 हजार 991 मतों से विजयी घोषित किए गए। श्री राजपूत ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी उम्मीदवार इंडियन नेशनल कांग्रेस की श्रीमती पारुल साहू केसरी को पराजित किया। विगत 3 नवंबर को हुए मतदान में कुल एक लाख 52 हजार 823 वैध मतों में से श्री गोविन्द सिंह राजपूत को 93 हजार 294 वोट मिले, जबकि इंडियन नेशनल कांग्रेस की श्रीमती पारुल साहू केसरी को 52 हजार 303 मत प्राप्त हुए। डाकमत पत्रों में भी राजपूत को बढ़त मिली। 


अन्य उम्मीदवारों को मिले मत


अन्य उम्मीदवारों में बहुजन समाज पार्टी के गोपाल प्रसाद अहिरवार को 1585,  बहुजन महा पार्टी के श्री अलीम मंसूरी को 758, शिवसेना के श्री गोविंद सिंह को 187, भारतीय शक्ति चेतना पार्टी के श्री तुलसी राम पाल को 123, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के श्री धर्मेन्द्र राजपूत को 113, बहुजन मुक्ति पार्टी के श्री पुरुषोत्तम अहिरवार को 123,  समाजवादी पार्टी के शिशुपाल यादव को 237, निर्दलीय सर्वश्री जमाल कुरेशी को 132, श्री ठाकुर तुलसीराम सिंह को 262, श्री मुकेश कुमार अहिरवार को 262, श्री शिवराज सिंह पटेल को 400, श्री सिद्दीकी हसन को 877, श्री सेफुउद्दीन 1171 और नोटा को 844 वोट प्राप्त हुए।


डाक मतपत्र


उप चुनाव के लिए हुए मतदान में कुल 1091 डाक मतपत्र डाले गए थे। जिसमें से 152 मतपत्र विभिन्न कारणों से निरस्त हुए। इस प्रकार कुल 938 वैध मतों में से श्री गोविन्द सिंह राजपूत को 688, श्रीमती पारूल साहू केसरी को 221, श्री अलीम मंसूरी को 4, श्री तुलसीराम पाल को 5, श्री जमाल कुरैषी को 10 तथा, श्री गोविन्द सिंह, धमेन्द्र राजपूत, षिषुपाल यादव, ठाकुर तुलसीराम, मुकेष कुमार अहिरवार, श्री षिवराज सिंह पटेल और नोटा को एक-एक डाक मतपत्र प्राप्त हुए।


फिर मन्त्री बनेंगे गोविंद राजपूत


चुनाव के दौरान ही संवेधानिक प्रक्रिया के कारण छह महीने पूरे होने पर मन्त्री पद गोविंद राजपूत को छोड़ना पड़ा था। कांग्रेस सरकार में राजस्व और परिवहन मंत्री रहे गोविंद को भाजपा सरकार में भी यही विभाग मिले थे। हालांकि सीएम शिवराज सिंह ने मंच से ही मन्त्री बनाये जाने की बात कही थी। आने वाले दिनों में दो साल में तीसरी दफा मन्त्री बनने के सवाल पर गोविंद राजपूत का कहना है कि हमारे सुरखी क्षेत्र की जनता का आशीर्वाद है जनता जितनी दफा चाहे मन्त्री बना ले।


रिकार्ड मतों की जीत, जनता की कृतज्ञता


सुरखी के राजनीतिक इतिहास में करीब 41 हजार वोट की जीत का रिकार्ड बनाने वाले गोविंद राजपूत कहते है कि मै इस जीत के लिये जनता का कृतज्ञ हूँ। सागर जिले में मन्त्री गोपाल भार्गव का इससे अधिक मतों की जीत का रिकार्ड है।  भाजपा कार्यकर्ताओं की मेहनत और सीएम शिवराज सिंह सरकार के विकासवादी सोच के कारण यह सम्भव हुआ। क्षेत्र के विकास के भरोसे ने यह जीत दी है। में मतदाताओं की उम्मीदों पर खरा उतरूंगा। 


मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने सुरखी में भाजपा की जीत पर मतदाताओं का आभार व्यक्त किया


सुरखी विधानसभा क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी के चुनाव प्रभारी और म.प्र. शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने क्षेत्र के मतदाताओं और भाजपा कार्यकर्ताओं को इस विजयश्री का श्रेय देते हुए सभी के प्रति आभार व्यक्त किया है।

मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि, कांग्रेस के नेता पिछले छह महीनों से जनता में जो भ्रम फैला रहे थे, उसे सुरखी विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं ने भाजपा प्रत्याशी गोविंद सिंह राजपूत को जिताकर कांग्रेस को खारिज कर दिया है। भाजपा के कार्यकर्ताओं ने इस चुनाव को कांग्रेस की अनैतिकता, असत्य जनता से वादा खिलाफी के खिलाफ एवं जंग की तरह लड़ा और जीत हासिल की। प्रदेश स्तर पर जो नतीजे सामने आ रहे हैं, उससे स्पष्ट है कि देश और प्रदेश में अब कांग्रेस का कोई भविष्य नहीं है। सुरखी सहित मध्यप्रदेश में भाजपा की यह जीत जनता के आशीर्वाद की जीत है। 




मतगणना स्थल पर पहुचे नेता


वोटों की गिनती के दौरान पूर्व मंत्री गोविंद राजपूत , विधायक प्रदीप लारिया,  जिलाध्यक्ष गौरव सिरोठिया, डॉ वीरेंद्र पाठक ,हीरासिंह , सुधीर यादव,कमलेश बघेल, पप्पू फुसकेले के साथ दोनो बेटे आदित्य सिंह और आकाश राजपूत मौजूद रहे।

वही कांग्रेस प्रत्याशी पारुल साहू से साथ नीरज केशरवानी, अखिलेश केशरवानी, कमलेश साहू ,पूर्व विधायक सुनील जैन आदि मौजूद थे। 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट




सुरखी उप चुनाव में विजयी श्री गोविन्द सिंह राजपूत को रिटर्निंग अधिकारी ने प्रमाण पत्र प्रदान किया


 मतगणना समाप्त होने के बाद विजयी उम्मीदवार भारतीय जनता पार्टी के श्री गोविन्द सिंह राजपूत को रिटर्निंग अधिकारी  रमेश पाण्डे ने प्रमाण पत्र प्रदान किया। इस अवसर भारत निर्वाचन आयोग के सामान्य प्रेक्षक  कृपानंद झा, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  दीपक सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह तथा अन्य अधिकारी और जन-प्रतिनिधि भी उपस्थित थे


 

कड़ी सुरक्षा के बीच शांति पूर्ण रूप से संपन्न हुई मतगणना


 मतगणना आज शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच संपन्न हुई। मतगणना 22 राउंड में शांति पूर्ण और कोविड गाईड लाईन का पालन करते हुए करवाई गई। जिला प्रषासन और पुलिस के बेहतर इंतजाम और त्रि-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के साथ संपूर्ण मतगणना की प्रक्रिया सुगमता के साथ पूरी करवाई गई। इस दौरान निर्वाचन आयोग के सामान्य प्रेक्षक श्री कृपानंद झा, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक सिंह और पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह पूरे समय मौजूद रहे।





सबसे पहले डाक मतपत्र की गणना प्रातः 8 बजे से तथा ईवीएम की मतगणना प्रातः 8ः30 प्रारंभ हुई। मतगणना प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी गई साथ ही प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी की गई।

मतगणना के दौरान प्रत्येक राउंड के पश्चात रिटर्निंग अधिकारी द्वारा लाउडस्पीकर के माध्यम से अनाउंसमेंट कर परिणामों के बारे में जानकारी दी गई। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए मतगणना की चरणबद्ध प्रक्रिया संपन्न कराई गई।जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने समस्त नागरिकों एवं निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े समस्त अधिकारियों कर्मचारियों के प्रति आभार व्यक्त किया।



-

----------------------------  www.teenbattinews.com तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885 ----------------------------


0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive