जंय श्री गणेशाय नमः

गुरुवार, 26 अगस्त 2021

वैक्सीनेशन महाअभियान : सागर में 205 फीसदी हुआ वैक्सीनेशन ★एसीएस हेल्थ और कमिश्नर चिकित्सा शिक्षा ने की सराहना

वैक्सीनेशन महाअभियान : सागर में  
 205 फीसदी हुआ वैक्सीनेशन

★एसीएस हेल्थ और कमिश्नर चिकित्सा शिक्षा ने की सराहना

सागर ।  सागर अल्प प्रवास पर आए अपर मुख्य सचिव लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण चिकित्सा शिक्षा श्री मोहम्मद सुलेमान एवं आयुक्त चिकित्सा शिक्षा श्री निशांत वरवड़े ने सागर में वैक्सीनेशन महा अभियान के सफल आयोजन तथा 25 एवं 26 अगस्त, दोनों दिवस लक्ष्य से अधिक वैक्सीनेशन दर्ज कराने पर सागर संभाग आयुक्त श्री मुकेश कुमार शुक्ला, कलेक्टर श्री दीपक सिंह सहित समस्त प्रशासनिक अमले और ज़िले वासियों को बधाई दी।
उन्होंने कहा कि, जिले का पूरा प्रशासनिक अमला, यहां की जागरूक जनता साथ ही साथ क्राइसिस मैनेजमेंट के सदस्य, मीडिया के साथी, सामाजिक संस्थाएं जिन्होंने जनता को जागरूक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, सभी बधाई के पात्र हैं।
बता दें कि, वैक्सीनेशन महा अभियान के अंतर्गत सागर जिले में प्रथम दिवस यानी 25 अगस्त को 133 प्रतिषत वैक्सीनेशन हुआ जबकि, द्वितीय दिवस 26 अगस्त को 200 प्रतिषत से भी अधिक वैक्सीनेशन दर्ज किया गया। लगातार किए गए प्रयासों से यह सफलता हासिल की गई है। उन्होंने कहा कि, वैक्सीनेशन के लिए आगे भी इसी प्रकार प्रयास किए जाएं जिससे जल्द से जल्द संपूर्ण जिला शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन कराकर कोरोनावायरस सुरक्षा घेरा अपना सके।


सागर के वैक्सीनेशन के मामले में समस्त रिकॉर्ड ध्वस्त 205 प्रतिशत हुआ वैक्सीनेशन


वैक्सीनेशन महाअभियान के दूसरे दिन जिले के 324 वैक्सीनेशन  सेंटर स्थापित किए गए जहां पर भारी उत्साह देखा गया, जहां लंबी-लंबी लाइनों में लगकर युवा एवं युवतियों से लेकर बुजुर्ग महिलाओं  पुरुषों ने अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए वैक्सीनेशन कराया । वैक्सीनेशन महा अभियान के प्रथम दिन जिले में शासन द्वारा दिए गए लक्ष्य को 4 बजे ही पार कर लिया गया ।
 लक्ष्य से अधिक वैक्सीनेशन होने पर कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने समस्त जिले वासियों को बधाई देते हुए अपील की की वैक्सीनेशन ही कोरोना संक्रमण के बचाव का असली का कवच है, इसे हमें हर हाल में लगाना होगा जिससे संभावित तीसरी लहर से ना केवल खुद को बल्कि संपूर्ण जिले को कोरोना संक्रमण से मुक्त कर सकें।
 जिले में शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन कराने के लिए जहां कलेक्टर श्री दीपक सिंह लगातार वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचकर उत्साहवर्धन कर रहे थे, वही कलेक्टर दीपक सिंह स्वयंसेवी संस्थाओं क्राइसिस मैनेजमेंट  समिति के सदस्य धार्मिक सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों नगर निगम कमिश्नर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, समस्त अनुविभागीय अधिकारियों, तहसीलदारों, नगरीय निकायों के सीएमओ जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों एवं स्वास्थ्य विभाग कि अधिकारियों एवं पैरामेडिकल स्टाफ से निरंतर संपर्क में रहते हुए शत प्रतिशत वैक्सीनेशन कराने के लिए कार्य योजना पर चर्चा करते रहे जिसके परिपेक्ष में शाम 4 बजे ही लक्ष्य के विरुद्ध 106 प्रतिशत से अधिक वैक्सीनेशन किया जा सका।
जिले में शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन कराने के लिए कलेक्टर श्री दीपक सिंह द्वारा जिले के समस्त विकास खंडों में 2--2 आदर्श वैक्सीनेशन सेंटर स्थापित करने के निर्देश दिए गए थे ,साथ ही नगर निगम क्षेत्र एवं उपनगरीय क्षेत्र मकरोनिया में भी ड्राइविंग इन वैक्सीनेशन सेंटर स्थापित कराए गए थे जो कि आकर्षण का केंद्र रहे और इन सेंटरों पर भारी संख्या में व्यक्तियों द्वारा वैक्सीनेशन कराया गया।
             कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने बताया कि जिले को कोरोना से मुक्त करने के लिए शत प्रतिशत वैक्सीनेशन कराने के लिए व्यक्तियों को हर संभव सुविधाएं प्रदान करने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसी तारतम्य में नगर निगम क्षेत्र में पुलिस ट्रेनिंग ग्राउंड पर चैतन्य अस्पताल एवं मकरोनिया क्षेत्र में शैलेश मेमोरियल स्कूल मैं सागर श्री अस्पताल के द्वारा स्वास्थ्य विभाग के समन्वय से ड्राइविंग इन  वैक्सीनेशन सेंटर स्थापित किए गए। जहां प्रथम एवं द्वितीय डोज लगाने के लिए फिजिकल डिस्टेंस के हिसाब से सेंटर स्थापित किए गए जहां व्यक्तियों द्वारा कार एवं मोटरसाइकिल से पहुंचकर अपना वैक्सीनेशन कराया।
कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने बताया कि आज भी इन सेंटरों पर वैक्सीनेशन किया जाएगा।  सभी जिले वासियों अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचकर अपना वैक्सीनेशन अवश्य कराएं ।जिससे जिले को कोरोना संक्रमण से मुक्त किया जा सके।
कमांड कंट्रोल सेंटर से प्राप्त जानकारी के अनुसार सागर ने आज अपने समस्त रिकॉर्ड तोड़ते हुए वैक्सीनेषन के महाअभियान के दूसरे दिन 205 प्रतिषत वैक्सीनेशन कराने में सफलता प्राप्त की शासन द्वारा दिए गए 32500 वैक्सीनेशन के लक्ष्य को जिले में सभी के सहयोग से 5ः00 बजे तक 66000 से अधिक व्यक्तियों का वैक्सीनेशन किया गया ।जिसमें प्रथम डोज लगाने वाले व्यक्तियों की संख्या 45 हजार से अधिक एवं द्वितीय डोज लगाने वालों की संख्या 21700से अधिक है।


0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive