जंय श्री गणेशाय नमः

गुरुवार, 2 सितंबर 2021

कायाकल्प योजना के तहत जिला चिकित्सालय का होगा सौंदर्य करण ★ विधायक एवं कलेक्टर ने निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण

कायाकल्प योजना के तहत जिला चिकित्सालय का होगा सौंदर्य करण

★ विधायक एवं कलेक्टर ने निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण


सागर ।   कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए मध्य प्रदेश शासन के निर्देश पर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए तैयार किए जा रहे बच्चा वार्ड ,आईसीयू ,पीआईसीयू ,ऑक्सीजन प्लांट एवं अन्य निर्माण कार्यों का विधायक श्री शैलेंद्र जैन एवं कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया ।
निरीक्षण के दौरान श्री शैलेश केशरवानी नगर निगम कमिश्नर श्री आरपी अहिरवार, स्मार्ट सिटी सीईओ फ्री राहुल सिंह राजपूत ,मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश बौद्ध, सिविल सर्जन डॉक्टर ज्योति चौहान ,आदि मौजूद थे।
निरीक्षण के दौरान विधायक श्री जैन ने कहा कि शासन की गाइड लाइन के अनुसार समस्त कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण करें उन्होंने कहा कि संभावित तीसरी लहर को देखते हुए तैयार किए जा रहे ऑक्सीजन प्लांट एवं बच्चा वार्ड ,पीआईसीयू ,आईसीयू के पलँग  तक ऑक्सीजन पाइपलाइन के माध्यम से ऑक्सीजन सप्लाई का कार्य भी शीघ्र पूर्ण करें ।जिससे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा इसी माह लोकार्पण किया जा सके ।
कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिला चिकित्सालय में चल रहे निर्माण कार्यों की प्रगति में तेजी लाई जाए जिससे 15 सितंबर से पहले ऑक्सीजन प्लांट सहित समस्त कार्यों का लोकार्पण मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा कराया जा सकेगा ।कलेक्टर श्री सिंह ने ऑक्सीजन प्लांट के निरीक्षण के दौरान निर्देश दिए कि ऑक्सीजन प्लांट से संबंधित सभी कार्य पूरी सावधानी पूर्वक किए जाएं ,जिससे भविष्य में कोई भी असुविधा का सामना ना करना पड़े.।
 
ई-टिकिटिंग हॉल निर्माण एंव रैनबसेरा निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण

सागर विधायक श्री शैलेंद्र जैन एवं जिला कलेक्टर सह अध्यक्ष सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड  दीपक सिंह ने स्मार्ट सिटी मिशन अंतर्गत बनाये जा रहे जिला अस्पताल के ई-टिकिटिंग हॉल निर्माण एंव रैनबसेरा के साथ दीनदयाल रसोई हॉल निर्माण कार्यों का निरीक्षण कर संतोषजनक प्रगतिरत कार्यों की सराहना करते हुए सभी निर्माण कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये।सर्वसुविधायुक्त रैनबसेरा के निर्माण से जहां नागरिकों को सर्दी व बारिस जैसे मौसमों में ठहरने हेतु उत्तम व्यवस्था मिलेगी वहीं दीनदयाल रसोई किचिन व डाइनिंग हॉल का निर्माण भी किया जा रहा है जिससे नागरिकों को किफायती दरों पर गुणवत्तापूर्ण भोजन की भी सुविधा मिलेगी।
जिला चिकित्सालय में ई-टिकिटिंग हॉल का निर्माण प्रगतिरत है जहां मरीजों एवं उनके साथ परिजनों को बैठने की उत्तम ब्यवस्था की जायेगी सेवा संबंधी काउंटर तैयार किये जा रहे है। आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जायेगा। जिससे पेपर फ्री कार्यप्रणाली को बढ़ावा मिलेगा। जैसे कि एप एवं बेवसाइट पर रियल टाइम उपस्थित डॉक्टर्स की डिटेल, नियरेस्ट ब्लडबैंक की जानकारी के साथ ब्लड की उपलब्धता की जानकारी, ऑनलाइन एवं ऑफलाइन मेडिकल स्टोर्स की जानकारी एवं दवा उपलब्धता की जानकारी, ऑनलाइन नंबर लगाने की सुविधा, डॉक्टर्स से मिलने के समय की जानकारी, उपलब्ध एंबूलेंसों की जानकारी, टेस्ट लैब एवं रिपोर्ट आदि की जानकारी सहित अन्य महत्वपूर्ण सुविधाएं नागरिकों को मुहैया कराई जाएंगी। जिससे उनकी हॉस्पिटल परिसर में भटकने की समस्या दूर होगी एवं लंबी लंबी लाइनों में लगने से छुटकारा मिलेगा। वे अपने नंबर अनुसार दिन, दिनांक, समय पर पहुच कर इलाज करा सकेंगे एवं दवा प्राप्त कर सकेंगे। इसके साथ ही डॉक्टर्स के लिए भी यह सहायक होगा। मरीजों के रजिस्ट्रेशन से उन्हे पता रहेगा की आज उन्हे कितने व किन मरीजों का चेकअप करना है। जिससे वे क्रिटिकल कंडीसन के मरीजों को पहले देख समय का मैनेजमेंट कर सकेंगे।

कायाकल्प योजना के तहत जिला चिकित्सालय का होगा सौंदर्य करण

मध्यप्रदेश शासन की कायाकल्प योजना के तहत जिला चिकित्सालय का सुंदरीकरण किया जाएगा कायाकल्प के साथ अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं भी सुनिश्चित की जाएं उक्त निर्देश सागर विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कायाकल्प योजना के तहत आयोजित समीक्षा बैठक में दिये।इस अवसर पर कलेक्टर श्री दीपक सिंह ,नगर निगम कमिश्नर श्री आरपी अहिरवार ,स्मार्ट सिटी श्री राहुल सिंह राजपूत ,मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश बोद्ध चौहान, अभिषेक ठाकुर ,डॉ विपिन खटीक लोक निर्माण विभाग पीआईयू विभाग एवं अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे कायाकल्प योजना की समीक्षा बैठक में विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कहा कि कायाकल्प में जिला चिकित्सालय चली मध्य प्रदेश में प्रथम स्थान पर आए ऐसी ऐसे प्रयास किए जाएं ।उन्होंने कहा कि कायाकल्प के साथ अच्छी से अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं भी उपलब्ध हो इसका भी विशेष ध्यान रखा जावे।
उन्होंने कहा कि कायाकल्प के लिए मध्यप्रदेश शासन हर संभव मदद के लिए तैयार हैं आप सभी अच्छे से अच्छे उपचार प्रदान करना आपका कार्य है हम कायाकल्प के लिए अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराएंगे ।
कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने कहा कि अच्छी से अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना मेरी पहली प्राथमिकता है और इसके लिए मैं हर संभव प्रयास कर रहा हूं ।कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने समीक्षा बैठक में ही भोपाल मोबाइल के माध्यम से डॉक्टरों की कमी के संबंध में बात की ।कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने कहा कि कोविड काल में जिला चिकित्सालय  के डाक्टरों ,पैरामेडिकल स्टाफ ने अच्छा कार्य किया है इसके लिए मैं जिला चिकित्सालय की समस्त लोगों का धन्यवाद ज्ञापित करता हूं ।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि कायाकल्प योजना के तहत जिला चिकित्सालय में सर्वप्रथम बाउंड्री वाल तैयार की जाएगी। उन्होंने बताया कि जिला चिकित्सालय से जाने वाली अन्य कालोनियों के लिए प्रथक से मार्ग तैयार कराया जाएगा ।
उन्होंने बताया कि जिला चिकित्सालय में पार्किंग ,पार्क, शौचालय, रोड, नाली, ड्रेनेज सिस्टम, फर्नीचर ,जनरेटर की व्यवस्था एवं जिला चिकित्सालय के मुख्य गेट का आधुनिकीकरण प्राथमिकता के साथ किया जाएगा।कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिला चिकित्सालय के समस्त वार्डों का सुंदरीकरण किया जाएगा साथ ही जिला चिकित्सालय के प्राइवेट वार्डो को और आधुनिक बनाया जाएगा।
कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि कायाकल्प योजना के तहत सांसद, विधायक निधि ,लोक निर्माण विभाग ,पीआईयू विभाग ,नगर निगम ,स्मार्ट सिटी ,जनभागीदारी समितियां, रोगी कल्याण समिति के माध्यम कार्य कराए जाएंगे।कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिला चिकित्सालय में दो नई डायलिसिस मशीनों को क्रय किया जाएगा।  उन्होंने बताया कि जिला चिकित्सालय में अनाधिकृत दुकानों को तत्काल हटाया जाएगा।कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि कायाकल्प योजना के तहत जिला चिकित्सालय का सुंदरीकरण इस प्रकार से हो कि मध्य प्रदेश शासन के द्वारा किए जा रहे प्रदेश की जिला चिकित्सालयों के आकलन में जिला सागर  की चिकित्सालय प्रथम स्थान पर आए।



0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive