जंय श्री गणेशाय नमः

शुक्रवार, 3 सितंबर 2021

सागर जिले में बनेगा बुन्देलखण्ड अंचल का वन्य जीव अभयारण्य ★ राज्य वन्य प्राणी बोर्ड की बैठक में दी गई सैद्यांतिक मंजूरी

सागर जिले में बनेगा बुन्देलखण्ड अंचल का वन्य जीव अभयारण्य

★ राज्य वन्य प्राणी बोर्ड की बैठक में दी गई सैद्यांतिक मंजूरी

सागर। मध्यप्रदेश के सागर जिले में नया वन्य जीव अभयारण्य बनेगा। बुन्देलखण्ड अंचल के प्रकृति और वन्य जीव प्रेमियों के लिए यह अनूठा उपहार होगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में राज्य वन्य प्राणी बोर्ड की विगत दिनों हुई बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को सैद्यांतिक स्वीकृति दी गई है।
उल्लेखनीय है कि वन मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह द्वारा वन्य जीव संरक्षण के प्रयासों को विस्तार देते हुए प्रदेश के आरक्षित वन क्षेत्रों में 10 नवीन अभयारण्य बनाए जाने के निर्देश के पालन में वन विभाग ने यह महत्वपूर्ण पहल की है। विभाग द्वारा उत्तर सागर वन मण्डल का 25 हजार 864 हेक्टेयर (25864 वर्ग कि.मी.) क्षेत्र अभयारण्य के लिए चुना गया है। इसका मुख्यालय सागर और नाम "डॉ. भीमराव अम्बेडकर" अभयारण्य उत्तर सागर होगा।

प्रस्तावित अभयारण्य के 5 कि.मी. की परिधि में 88 ग्राम है जिनकी निस्तार व्यवस्था वनों पर आश्रित है। अभयारण्य क्षेत्र में 98.202 घन मीटर इमारती एवं 236 घनमीटर जलाऊ काष्ठ की अनुमानित राशि वार्षिक क्रमश: 42 लाख एवं 4.96 लाख रूपये प्रभावित होना ऑकी गई है।
अभयारण्य के लिए 42 अधिकारी-कर्मचारियों की तैनाती होगी। इनमें एक उप वन मंडल अधिकारी के अलावा वनक्षेत्रपाल, वनपाल और वन रक्षक के 41 पद प्रस्तावित किए गए हैं। अमले पर वार्षिक अनुमानित व्यय रूपये एक करोड़ 48 लाख आएगा।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------


0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive