जंय श्री गणेशाय नमः

रविवार, 29 अगस्त 2021

स्मार्ट सागर के लिए स्मार्ट हाईटेक सफाई मशीनें नई दिशा प्रदान करेगी : मंत्री भूपेंद्र सिंह

स्मार्ट सागर के लिए स्मार्ट हाईटेक सफाई मशीनें नई दिशा प्रदान करेगी : मंत्री भूपेंद्र सिंह

सागर ।  सागर के लिए स्मार्ट एवं हाईटेक मशीन सागर के विकास के लिए नई दिशा प्रदान करेगी। उक्त विचार नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने नगर निगम सागर को अत्याधुनिक हाईटेक सफाई मशीनों को हरी झंडी दिखाते हुए व्यक्त किए। उन्होंने सागर वासियों के लिए समर्पित की। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि सागर स्मार्ट सिटी के रूप में चयनित हुई है और धीरे-धीरे स्मार्ट सिटी के रूप में अपना आकार ले रही है इसी कड़ी में यह हाईटेक मशीनें नगर निगम में नगर निगम क्षेत्र वासियों के लिए कार्य करेगी। 

नगर निगम कमिश्नर आरपी अहिरवार ने बताया कि सीवर जेटिंग कम सक्शन मशीन यह मशीन सीवर और ड्रेन को साफ करने के काम आती है। सीवर या ड्रेन में जमी सिल्ट को वैक्यूम के माध्यम से खींच लेती है। सीवर लाइन के अंदर जमे मलबे को प्रेशर के माध्यम से साफ कर देती है। 350 फीट से अधिक अंदर तक के मलबे को प्रेशर से साफ किया जा सकता है। इस मशीन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अब मैनहोल में किसी सफाईकर्मी को नहीं घुसना पड़ेगा, जिससे हादसे की आशंका समाप्त हो जाएगी। इसके अलावा अंदर तक की सफाई का जो काम सफाईकर्मी नहीं कर पाते थे, वह काम यह मशीन आसानी से और कम समय में करेगी।

वैक्यूम असिस्टेड रोड स्वीपिंग मशीन

सड़कों की सफाई का यह एडवांस मैकेनाइज्ड सिस्टम है। इसके नीचे लगे ब्रश सड़कों को घिस-घिसकर साफ करते हैं। ब्रश के साथ पानी की बौछार भी चलती है, जिससे धूल न उडे। ब्रश जो धूल इकट्ठी करते हैं उसे वैक्यूम के माध्यम से मशीन टैंक में खींच लेती है। इसका होज पाइप सूखी घास, पत्तियां और प्लास्टिक बाटल आदि को भी खींच लेता है। इस मशीन में जेटिंग गन भी है, जो सड़क किनारे के प्लेटफार्म और पाथवे आदि की सफाई करेगी। यह पर्यावरण अनुकूल मशीन है और धूल से होने वाली बीमारियों से बचाती है।

ये रहे मौजूद
इस अवसर पर सांसद  राज बहादुर सिंह ठाकुर, विधायक  शैलेंद्र जैन , अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन ,स्मार्ट सिटी सीईओ राहुल सिंह राजपूत , सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद थे

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive