जंय श्री गणेशाय नमः

रविवार, 29 अगस्त 2021

प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना ने संक्रमण काल से संकट से उबारा : मंत्री भूपेंद्र सिंह

प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना ने संक्रमण काल से संकट से उबारा : मंत्री भूपेंद्र सिंह


सागर। गरीबों का कल्याण करना ही प्रदेश सरकार की पहली प्राथमिकता है। साथ ही प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना के तहत प्राप्त 20 हजार रूपये का ऋण जमा करने पर हितग्राही को 50 हजार रूपये प्रदान किए जाएंगे। उक्त विचार नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना के अंतर्गत 50000 हितग्राहियों को 50 करोड़ की राशि वन क्लिक के माध्यम से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा बालाघाट में आयोजित कार्यक्रम में सागर की स्वर्ण जयंती सभागार में आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किये।
 नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा गरीबों का कल्याण करना ही पहली प्राथमिकता है और इसके लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं प्रारंभ की गई है। जिसके परिपेक्ष में प्रधानमंत्री स्व निधि योजना के अंतर्गत कोरोना संक्रमण काल में जब आर्थिक गतिविधियां पूर्ण रूप से ठप होने की स्थिति में थी तब प्रधानमंत्री श्री मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा पथ विक्रेताओं के लिए 10,000 की राशि बगैर ब्याज के प्रदान की गई ।
उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत 10000 की राशि बैंक में जिसके माध्यम से चुकाने पर 20000 की राशि प्रदान की जाएगी एवं 20 हजार की राशि चुकाने पर 50000 की राशि प्रदान की जाएगी ।

मंत्री श्री ठाकुर ने कहा कि यह है गौरव की बात है कि सागर में 407 स्ट्रीट वेंडरों द्वारा आज 10000 की राशि बैंकों में जमा कर 20000 की राशि मुख्यमंत्री द्वारा प्रदान की जा रही है ,जिसके माध्यम से वह अपना व्यवसाय और आगे बढ़ा सकेंगे।
कार्यक्रम में सांसद  राज बहादुर सिंह ठाकुर ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में जब समस्त लोग कठिनाइयों के दौर से गुजर रहे थे, तब हमारे देश के प्रधानमंत्री एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं के माध्यम से देशवासियों की कठिनाई को समझते हुए उनको आर्थिक रूप से संभल दिया है। सांसद श्री ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री स्व निधि योजना गरीब व्यवसायियों के लिए वरदान साबित हुई है , यह देश की अद्वितीय योजना बन गई । 
विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कहा कि प्रधानमंत्री सुनिधि योजना से नए युग का सूत्रपात प्रारंभ हुआ है इस योजना से गरीब पथ विक्रेता ने अपना जीवन यापन को आगे बढ़ाने में मदद मिली है।
विधायक श्री जैन ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा रोजगार को नई दिशा प्रदान की है। 
कार्यक्रम में नगर निगम कमिश्नर  आरपी अहिरवार ने बताया कि प्रधानमंत्री स्व निधि योजना के अंतर्गत सागर नगर निगम क्षेत्र में 8541 स्ट्रीट वेंडरों को ऋण प्रदान करने का लक्ष्य प्राप्त हुआ था जिसके विरुद्ध 6531 पत्र विक्रेताओं को रूपये 10000 की राशि बगैर ब्याज के उपलब्ध कराई गई । उन्होंने कहा कि 407 स्ट्रीट वेंडरों द्वारा 10000 की राशि बैंक को वापस की गई। जिन को आज 20000 की राशि प्रदान की जा रही है। उन्होंने बताया कि 20000 की राशि जमा करने पर शासन द्वारा 50000 की राशि भी प्रदान की जाएगी ।कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर अरविंद जैन ने किया। आभार स्मार्ट सिटी के सीईओ  राहुल सिंह राजपूत ने माना।

तन्वी बेटा क्या बनना चाहती हो, मामा डॉक्टर

तन्वी बेटा आप क्या बनना चाहती हो, यह प्रश्न पूछा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को बालाघाट से प्रधानमंत्री स्व निधि पथ विक्रेताओं को 20000 की राशि वितरण एवं संवाद कार्यक्रम के दौरान सागर के पथ विक्रेता श्री राकेश बाजपेई की पुत्री जोकि कक्षा 11वीं में सनशाइन स्कूल में अध्ययनरत है से पूछा कि बेटा तुम क्या बनना चाहती हो तब तन्वी ने बताया कि मामा मैं डॉक्टर बनना चाहती हूं तब मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बेटा तुम चिंता मत करना मामा तुम्हारा पूरी फीस भरेगा, तुम्हारा काम सिर्फ पढ़ाई करना है ,बाकी का काम तुम्हारे मामा करेंगे, तुम्हें सिर्फ पढ़ाई करके अच्छा डॉक्टर बनना है ,मामा की यह बात सुनकर तन्वी के मम्मी पापा एवं दादाजी की खुशी का ठिकाना ना रहा ।
तन्वी बाजपेई ने बताया कि आज मैं अपने अभी तक के जीवन का सबसे आवश्यक नियम पल महसूस कर रही हूं जब मैंने प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री चौहान से सीधे तौर पर प्रत्यक्ष बात की।
  तन्वी बताती है कि मामा की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से आज हमारा परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक है अन्यथा कोरोना संक्रमण काल में बहुत खराब आर्थिक स्थिति हो गई थी ।
सुश्री तन्वी बाजपेई ने शासन की इस प्रकार की योजनाओं को धन्यवाद देते हुए कहा कि इस प्रकार की योजनाओं से गरीब तबके के व्यवसायियों को नई दिशा एवं ऊर्जा प्रदान होती है।

ये रहे मौजूद
इस अवसर पर भाजपा नेता सुशील तिवारी,  लक्ष्मण सिंह,  राहुल साहू,  कलेक्टर श्री अखिलेश जैन ,सचिन मासीह सहित अनेक गणमान्य नागरिक ,अधिकारी एवं बड़ी तादाद में पथ विक्रेता मौजूद थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive