जंय श्री गणेशाय नमः

शुक्रवार, 3 सितंबर 2021

विचार समिति ने 51 परिवार के 150 बच्चों का सम्मान किया


विचार समिति ने 51 परिवार के 150 बच्चों का सम्मान किया

★ स्वतंत्रता दिवस पर 1133 जगह विचार समिति ने झंडावंदन किया था

 

सागर। विचार समिति ने 15 अगस्त को किए गए झंडावंदन कार्यक्रम का सम्मान समारोह आयोजित किया। इसमें नगवासियों ने सहभागिता रखते हुए 1133 जगह झंडावंदन किया था। आयोजन समिति ने कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागियों में सबसे सुसज्जित और आकर्षक प्रस्तुतियां देने वालों को एक मंच प्रदान कर सम्मान कार्यक्रम होना निश्चित किया था। आज उसी को लेकर चयनित प्रतिभागियों में शामिल 51 परिवारों के 150 बच्चों का सम्मान समारोह कार्यक्रम जवाहर गंज वार्ड के मलैया परिसर में रखा गया। जिसमें बच्चों को सर्टिफिकेट और मेडल से सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में विचार संस्था के संस्थापक अध्यक्ष कपिल मलैया ने बताया कि बहुत लोगों के मन में इच्छा रहती है कभी हमको भी झंडावंदन करने का मौका मिले। यही मौका आपको मिले, इस सोच के साथ विचार समिति ने झंडावंदन करने का निर्णय लिया था। श्री मलैया ने राष्ट्रीय ध्वज में रंगों के मायने और महत्व बताते हुए कहा कि  केसरिया रंग बलिदान तथा त्याग का प्रतीक है, साथ ही अध्यात्मिक दृष्टी से यह हिन्दु, बौद्ध तथा जैन जैसे अन्य धर्मों के लिए आस्था का प्रतीक है। सफेद रंग शान्ति का प्रतीक है तथा सफेद रंग स्वच्छता और ईमानदारी का प्रतीक है। हरा रंग खुशहाली और प्रगति का प्रतीक है तथा हरा रंग बीमारीयों को दूर रखता है, आखों को सुकून देता है।
समिति की कार्यकारी अध्यक्ष सुनीता अरिहंत ने बताया कि सम्मान पाने वालों की खुशी देखकर मन प्रफुल्लित हो गया। ऐसा लग रहा है कि हर वर्ष समिति द्वारा 1100 नहीं 11000 जगह झंडा वंदन किया जाए।
समिति के मुख्य संगठक नितिन पटेरिया ने विचार मोहल्ला टीमों का आभार व्यक्त करते हुए बताया कि झंडा वंदन के पूर्व में एक डेमो वीडियो बनाकर 1100 से अधिक परिवारों तक प्रेषित किया गया था जिसके चलते हम झंडा वंदन के इस कार्यक्रम को सफलता की ओर ले गए।
कार्यक्रम में गोबर से निर्मित गणेश जी, पूजन सामग्री, दिए आदि की विक्रय व्यवस्था का उद्घाटन भी हुआ। इस अवसर पर सुधीर जैन, चम्पक भाई एकता समिति, शकुंतला जैन दिगंबर जैन महिला  परिषद, आदेश जैन सागर संस्था, महेश चौबे, कमल पहवा श्रीराम सेवा समिति, विनीता केशरवानी वैश्य महासम्मेलन, निधि जैन, सुभाष जैन सोशल ग्रूप, अतुल मिश्रा, पोपट भाई गुजराती समाज अध्यक्ष, एडवोकेट वीरेंद्र राजे, लाल सिंह बजरंग दल आदि उपस्थित थे।

 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive