मंगलवार, 15 मार्च 2022

स्मार्ट स्ट्रीट लाइटिंग से सागर की सड़कों के ब्लैक स्पॉट होंगे खत्म★ स्मार्ट सिटी लिमिटेड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक में हुए कई निर्णय

स्मार्ट स्ट्रीट लाइटिंग से सागर की सड़कों के ब्लैक स्पॉट होंगे खत्म
★ स्मार्ट सिटी लिमिटेड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक में हुए कई निर्णय
सागर।  शहर में स्ट्रीट लाइट्स की कमी के कारण बनने वाले ब्लैक स्पॉट को खत्म करते हुए शहर की सड़कों पर व्यवस्थित लाइटिंग के लिए अत्यावश्यक स्मार्ट स्ट्रीट लाइटिंग एंड आईसीटी वर्क परियोजना को स्वीकृति दी गई। यह निर्णय मंगलवार को सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग में लिया गया। कलेक्टर सह अध्यक्ष एसएससीएल श्री दीपक आर्य की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई।
बैठक में निर्णय लिया गया कि स्मार्ट स्ट्रीट लाइटिंग एंड आईसीटी वर्क परियोजना में सड़कों पर सेंसर बेस्ड स्मार्ट स्ट्रीट लाइट्स लगाई जाएंगी। इस लाइटिंग सिस्टम को इंटिग्रेटेड कंट्रोल एंड कमाण्ड सेंटर (आईसीसीसी) से इंटिग्रेट कर कंट्रोल किया जाएगा। इसके अलावा सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा सागर कन्वेंशन सेंटर बिल्डिंग का निर्माण पीपीपी मोड पर कराया जाएगा। लगभग 2000 वर्गमीटर क्षेत्रफल में बनने वाली इस बिल्डिंग की प्रस्तावित डिजाइन पर चर्चा करते हुए यह निर्णय लिया गया। इस बिल्डिंग में ऑफिस स्पेस और कमर्शियल स्पेस का मिक्स डिजाइन होगा।



 यहां ऑफिशियल एवं कमर्शियल गतिविधियों को व्यवस्थित करने के लिए दोनों के एंट्री- एग्जिट अलग-अलग रखने पर चर्चा करते हुए पार्किंग व्यवस्था, टॉयलेट व्यवस्था जैसी अन्य पब्लिक फैसेलिटीज को बेहतर रखने को कहा गया। बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक में बताया गया कि सागर स्मार्ट सिटी द्वारा शहर में नागरिकों की सुविधा के लिए विभिन्न परियोजनाओं पर कार्य किया जा रहा है, जैसे कि कामकाजी महिलाओं के लिए वर्किंग वूमंस हॉस्टल बनाया गया है। नागरिकों को बेहतर खेल सुविधाएं देने के उद्देश्य से सिटी स्टेडियम का निर्माण और स्टार्टअप्स के लिए इनक्यूबेशन सेंटर बिल्डिंग बनाई जा रही है। इनके रखरखाव एवं संचालन के लिए एजेंसी चयनित करने का प्रस्ताव रखते हुए बताया गया कि इनके बेहतर रखरखाव एवं कुशल संचालन के लिए बेहतर काम करने वाली एजेंसी का चयन बहुत आवश्यक है। इस प्रस्ताव को बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने मंजूरी दे दी है। 
इसके अलावा शहर में लगाएं जाने वाले सोलर पॉवर प्लांट निर्माण को ऊर्जा विकास निगम के माध्यम से किए जाने के प्रस्ताव को भी बोर्ड ने मंजूरी प्रदान की। कम्युनिटी हाल बनाने एवं शवदाह गृहों के उन्नयीकरण के प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए बोर्ड ने अलग-अलग टेंडर करने के निर्देश दिए। झील किनारे लगभग 4 एमएलडी का वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट प्लांट भी बनेगा। सीएस श्री रजत गुप्ता ने कार्यवाही का संचालन किया। इसके अलावा रोड डेवलपमेंट फेस -3 आदि पर भी चर्चा कर निर्णय लिए गए।
बैठक में कलेक्टर सह अध्यक्ष एसएससीएल श्री दीपक आर्य, नगर निगम आयुक्त सह कार्यकारी निदेशक श्री आरपी अहिरवार, डायरेक्टर्स श्री आरके पांडेय, श्री विजय गुप्ता, श्री नरेंद्र वशिष्ठ, स्मार्ट सिटी सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत, एसई श्री अजय शर्मा, सीएफओ श्रीमती आकांक्षा जुनेजा, पीएमसी एक्सपर्ट आदि मौजूद रहे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive

Adsense