मंगलवार, 15 मार्च 2022

NCC संगठित युवाओं का दुनिया का सबसे बड़ा संगठन : कर्नल रामसिंह★ आर्ट्स एन्ड कॉमर्स कालेज में एनसीसी के पूर्व कैडेट्स का सम्मेलन आयोजित

NCC संगठित युवाओं का दुनिया का सबसे बड़ा संगठन :  कर्नल रामसिंह
★ आर्ट्स एन्ड कॉमर्स कालेज में एनसीसी के पूर्व कैडेट्स का सम्मेलन आयोजित 

सागर ।शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय के सभागार में एनसीसी के पूर्व कैडेट्स का सम्मेलन आयोजित किया गया। पूर्व सैन्य अधिकारी कर्नल रामसिंह के मुख्य आतिथ्य में आयोजित इस सम्मेलन में उच्च शिक्षा विभाग के क्षेत्रीय अतिरिक्त संचालक कार्यालय में पदस्थ ओएसडी डॉ भावना यादव विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रभारी प्राचार्य डॉ संजीव दुबे ने की। कार्यक्रम का संचालन डॉ संदीप सबलोक तथा आभार प्रदर्शन एनसीसी अधिकारी डॉ जयनारायण यादव ने किया।
भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय की महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत आयोजित सम्मेलन में आमंत्रित अतिथियों कर्नल रामसिंह डॉ भावना यादव डॉ संजीव दुबे सूबेदार बलविंदर सिंह ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुरुआत की। आमंत्रित अतिथियों का स्वागत प्रभारी प्राचार्य डॉ संजीव दुबे तथा एनसीसी अधिकारी डॉ जयनारायण यादव ने किया। इस दौरान डॉ शैलेंद्र राजपूत डॉ स्वदीप श्रीवास्तव डॉ डीके नामदेव की विशेष रूप से उपस्थिति रही।
 सम्मेलन को संबोधित करते हुए पूर्व सैन्य अधिकारी कर्नल रामसिंह ने कहा की भारत का राष्ट्रीय कैडेट कोर संगठित युवाओं का दुनिया का सबसे बड़ा संगठन है। देश के प्रधानमंत्री की सोच के अनुरूप रक्षा मंत्रालय ने इन युवाओं को देश की तरक्की में भागीदार बनाने की मंशा से इन्हे एक मंच पर लाने का अभियान शुरू किया है। इसके बाद इनके विचारों से ना केवल एनसीसी बल्कि राष्ट्र को आधुनिक रूप देने का प्रयास किया जाएगा। इस मंच से जुड़े सभी पूर्व कैडेट्स को पूर्व सैनिकों की तरह सम्मान और रोजगार के अवसर देने का भी प्रयास किया जाएगा।
 कार्यक्रम के अध्यक्ष प्रभारी प्राचार्य डॉ संजीव दुबे ने कहा की एकता की भावना के साथ अनुशासित ढंग से काम करने वाले एनसीसी कैडेट्स इस देश की सुरक्षा की रीढ़ बनकर काम कर सकेंगे। उच्च शिक्षा विभाग की ओएसडी डॉ भावना यादव ने कहा समाज में फैले अंधकार को मिटाकर रोशनी की मशाल थामने का काम एनसीसी करता है।
कार्यक्रम के प्रारंभ में स्वागत उद्बोधन देते हुए एनसीसी अधिकारी डॉ जयनारायण यादव ने पूर्व कैडेट्स की संगठन की सदस्यता संबंधी प्रक्रिया पर की जानकारी दी तथा सूबेदार बलविंदर सिंह ने भविष्य में मिलने वाले फायदों के बारे में चर्चा की। कार्यक्रम के अंत में उपस्थित पूर्व कैडेट्स की पंजीयन संबंधी कार्यवाही को पूरा कराया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में पूर्व तथा वर्तमान कैडेट्स उपस्थित रहे।
                  

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive

Adsense