तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

रहली दूसरा औद्योगिक क्षेत्र बन रहा है जिले का : मंत्री गोपाल भार्गव◾ 23 करोड़ से निर्मित होगा औद्योगिक क्षेत्र

रहली दूसरा औद्योगिक क्षेत्र बन रहा है जिले का : मंत्री गोपाल भार्गव

◾ 23 करोड़ से निर्मित होगा औद्योगिक क्षेत्र

सागर, 29 सितंबर 2022।
नौकरी लेने वाले नही बल्कि देने वाले बने। शासन सबको नौकरी नही दे सकता है। एक लाख पदों पर एक वर्ष में भर्ती कर रोजगार उपलब्ध कराए जायगे। उक्त विचार लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने सूक्ष्म लघु मध्यम उद्यान विभाग द्वारा औद्योगिक क्षेत्र ग्राम पटना, ककरी, रहली अधोसंरचना विकास कार्य एवं रोजगार दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किए। इस अवसर पर श्री राजेंद्र सिरोलिया, पूर्व विधायक श्री भानु राणा, श्री सुरेश कपासिया, श्री अमित नायक, श्री पवन नायक, श्री पी सी मिश्रा, श्री संजय दुबे, श्री भरत सेमरा, डॉ. मनोज जैन, कलेक्टर श्री दीपक आर्य,  विभागीय अधिकारी श्री जितेंद्र पटेल, उद्योग विभाग की महाप्रबंधक श्रीमती मंदाकिनी पांड,े मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राजेश पटेरिया, मुख्य कार्यपालन अधिकारी नगर पंचायत श्रीमती ज्योति शिवहरे सहित गणमान्य नागरिक , जनप्रतिनिधि एवं हितग्राही मौजूद थे।


लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने रहली में पटना ककरी में औद्योगिक क्षेत्र के शिलान्यास के अवसर पर कहा कि सभी नौजवानों को शासन सरकारी नौकरी प्रदान नहीं कर सकता। आप अपने स्टार्टअप से एवं आइडिया अपना उद्योग प्रारंभ करें एवं नौकरी लेने वाले नहीं, नौकरी देने वाले बने। जिससे न केवल आपको बल्कि शासन को भी लाभ होगा ।
उन्होंने कहा कि  रहली में 55 एकड़ जमीन पर 23 करोड़ से अधिक की राशि से 137 बड़े उद्योग बनाने के लिए जगह स्थापित की जा रही है जिसपर शीघ्र ही बड़े-बड़े उद्योग लगाए जाएंगे ।
उन्होंने कहा कि रहली सहित अन्य क्षेत्रों के व्यक्ति यहां आकर उद्योग लगाएं एवं शासन की योजनाओं का लाभ प्राप्त करे।ं उन्होंने कहा कि सरकार के पास बहुत से कार्य होते हैं और उन कार्यों को करने के लिए अत्यधिक धन की आवश्यकता होती है ।


उन्होंने कहा कि सभी युवा प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री की स्टार्टअप योजनाओं का लाभ लेकर अपने उद्योग प्रारंभ करें। उन्होंने कहा कि यह जिले का दूसरा औद्योगिक क्षेत्र बन रहा है पहला औद्योगिक क्षेत्र सागर में सिद्धगुवा में बन रहा है।
 मंत्री श्री भार्गव ने कहा नवरात्रि और गणेश चतुर्थी के इस पावन अवसर पर आज इस औद्योगिक नगरी की शुरुआत हो रही है इसलिए सभी अपनी पूरी शक्ति के साथ अपने-अपने उद्योग को प्रारंभ करें।
मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि मध्यप्रदेश शासन शीघ्र ही 1 वर्ष में एक लाख सरकारी नौकरियां भरने के लिए भर्ती प्रारंभ कर रहा है उन्होंने कहा कि रहली की पटना काकरी उद्योग क्षेत्र में समस्त आवश्यक मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि युवा अपने माता-पिता पर बोझ न बने बल्कि उनके सहायक बन कर सहयोग करें ।

इस अवसर पर कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने कहा कि रहली विधानसभा क्षेत्र महानगर की तर्ज पर विकास कर रहा है। यहां से निकलने पर यह नहीं लगता कि यह छोटा विकासखंड है बल्कि यहां महानगरों की तर्ज पर स्विमिंग पूल बड़े-बड़े ब्रिज एवं शादी घर अच्छी सड़कें कॉलेज सब कुछ उपलब्ध है। अब उद्योग के लिए भी जगह मिल गई है ।उन्होंने कहा कि अपने-अपने उद्योग पूर्ण विकसित जगह पर लगाकर अपना उद्योग प्रारंभ करें एवं रोजगार के साथ स्वरोजगार प्रदान करें ।


कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री उद्योग क्रांति योजना एवं प्रधानमंत्री की प्रधानमंत्री रोजगार गारंटी योजना के माध्यम से अपने रोजगार प्रारंभ करें और सब्सिडी प्राप्त कर अपने उद्योग को आगे बढ़ाएं । श्री आर्य ने कहा कि आप लोगों को आप कहीं भी किसी भी अनापत्ति की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। सब कुछ एक ही जगह पर एक ही काउंटर पर मिलेगा।
उद्योग विभाग की  महा प्रबंधक श्रीमती मंदाकिनी पांडे ने  कार्यक्रम के बारे में विस्तार से बताया। पूर्व में मंत्री श्री भार्गव द्वारा गणेश पूजन एवं कन्या पूजा की गई। कार्यक्रम में आजीविका मिशन ग्रामीण हथकरघा एवं खादी ग्रामोद्योग  द्वारा रोजगार उपलब्ध कराने वाले हितग्राहियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए गए कार्यक्रम का संचालन विक्की जैन ने एवं आभार अनुविभागीय अधिकारी श्री जितेन्द्र पटेल ने माना।                             
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive