बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

जिला चिकित्सालय को और सुंदर बनाने के होंगे प्रयास : मंत्री भूपेंद्र सिंह◾पूर्वजों की स्मृति में किए गए दान से बड़ा कोई महादान नही : रघु ठाकुर◾अपने पुरखों की याद में किया गया दान अभूतपूर्व :महापौर संगीता तिवारी ◾ अस्पताल को मिले तीन प्राइवेट रूम

जिला चिकित्सालय को और सुंदर बनाने के प्रयास होंगे: मंत्री भूपेंद्र सिंह

◾पूर्वजों की स्मृति में किए गए दान से बड़ा कोई महादान नही : रघु ठाकुर

◾अपने पुरखों की याद में किया गया दान अभूतपूर्व :
महापौर संगीता तिवारी
                                             
◾ अस्पताल को मिले तीन प्राइवेट रूम


सागर 28 सितंबर 2022।
जिला चिकित्सालय को और सुंदर बनाने के समस्त प्रयास किए जाएंगे। उक्त विचार नगरीय विकास एवं आवास मंत्री  भूपेंद्र सिंह ने जिला चिकित्सालय अस्पताल में तीन दानदाताओं के द्वारा डफरिन अस्पताल में बनाए गए तीन कमरों के लोकार्पण के अवसर पर मुंबई से वर्चुअल मोबाइल के माध्यम से संबोधित करते हुए व्यक्त किया ।
इस अवसर पर महापौर श्रीमती संगीता तिवारी, समाजवादी चिंतक रघु ठाकुर, कलेक्टर  दीपक आर्य, अनुविभागीय अधिकारी एवं सिटी मजिस्ट्रेट श्रीमती सपना त्रिपाठी, संयुक्त संचालक स्वास्थ्य डॉ. नीना गिडियन, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अभिषेक ठाकुर, सिविल सर्जन डॉ. ज्योति चौहान, डॉ. दिवाकर मिश्रा, डॉ. रविंद्र सिलाकारी, कृष्णा सिंह, शिवराज सिंह, डॉ. सुरेश आचार्य सहित अन्य जनप्रतिनिधि गणमान्य नागरिक डॉक्टर एवं पैरामेडिकल स्टाफ मौजूद थे ।
जिला चिकित्सालय के डफरिन अस्पताल में तीन समाजसेवियों दिवाकर मिश्रा द्वारा स्वर्गीय बाला प्रसाद मिश्रा,  कृष्ण सिंह द्वारा भागबाई राजपूत, डॉ. राजेंद्र सिलाकारी द्वारा श्रीमती गिरिजा देवी सिलाकारी एवं हरिवल्लभ सिलाकारी की स्मृति में बनाए गए तीन कमरों के लोकार्पण के अवसर पर नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि जिला चिकित्सालय की संपूर्ण विकास के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे और इसके विकास की जो भी आवश्यकता होगी उसको पूरी की जाएगी ।मंत्री श्री सिंह ने कहा कि दानदाताओं द्वारा किए गए कार्य जनचेतना का कार्य करेंगे।
उन्होंने कहा कि इस प्रकार के कार्य हम सबको मिलकर करना चाहिए। इससे हमारे साथ-साथ गरीब व्यक्तियों को लाभ होता है और पीड़ित व्यक्ति को अच्छी व्यवस्था प्राप्त होती है ।

वरिष्ठ समाजवादी चिंतक श्री रघु ठाकुर ने कहा अपने पुरखों की याद में इस प्रकार के कार्य करें जिससे पूरे समाज को लाभ हो और आज जो कार्य जिला चिकित्सालय में इन कमरों को बना कर दिया गया है यह अविश्वसनीय रहेगा।
उन्होंने कहा कि समाज को लाभ हो ऐसे कार्य करें उन्होंने कहा दान देने की परंपरा बनाने के लिए हमें प्रयास करना चाहिए क्योंकि दान देने से व्यक्ति को आत्म संतुष्टि प्राप्त होती है और इस छोटे से दान से बड़ी सी बड़ी कठिनाई को दूर किया जा सकता है। उन्होंने अपने शब्दों में कहा कि आज तेरहवी प्रथा खत्म होना चाहिए क्योंकि तेरहवी करने से पैसों का अपव्यय होता है उसी पैसे से यदि इस प्रकार के कार्य किए जाएं जिससे कि समाज के हर व्यक्ति को लाभ होगा उन्होंने कहा पुरखों की याद में आज इस कार्य को किया जा रहा है।श्री रघु ठाकुर ने कहा जिला चिकित्सालय में ऐसा बैंक खाता प्रारंभ करना चाहिए जिससे जन सहयोग की राशि जमा की जा सके और आवश्यकता पड़ने पर जिसका उपयोग किया जा सके।
 उन्होंने जिला चिकित्सालय की सराहना करते हुए कहा कि भारत में ऐसा पहला जिला चिकित्सालय होगा जहां कोविड काल में एक भी मौत नहीं हुई। उन्होंने कहा किंतु जिस डॉक्टर ने सैकड़ों लोगों की जान बचाई आज वही डॉक्टर हम सबके बीच नहीं है ।
उन्होंने कहा कि डॉ. डी.के. गोस्वामी महान डॉक्टर थे जिन्होंने 24 घंटे अपनी सेवाएं देकर कोविड-19 सैकड़ों व्यक्तियों की जान बचाई उन्होंने कहा कि पूरे देश में जहां चिकित्सालय में जगह एवं दवा एवं इलाज के अभाव था ।वही हमारे जिला चिकित्सालय में कलेक्टर के मार्गदर्शन में अच्छा से अच्छा इलाज किया गया और स्वस्थ होकर मरीजों को घर भेजा गया।


 महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी ने कहा कि श्राद्ध पक्ष खत्म हो गया है किंतु आज यह कार्य पितरों की याद में किया गया यह अविश्वसनीय है उन्होंने कहा कि इस प्रकार के कार्य करने से ना केवल हमारे पूर्वज खुश होते हैं बल्कि दूसरों को भी लाभ प्राप्त होता है।
कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने अपने उद्बोधन में कहा कि शासकीय चिकित्सालय ही आपदा के समय वरदान साबित होते हैं क्योंकि जब अत्यधिक आपदा आती है तो निजी चिकित्सालय अपने द्वार बंद कर लेते हैं उस समय

 केवल जिला चिकित्सालय ही वरदान के रूप में खड़ी मिलती है और अच्छा इलाज प्रदान किया जाता है।
 उन्होंने कहा कि मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के निर्देश पर जिला चिकित्सालय में 8 करोड़ की लागत से स्मार्ट सिटी के द्वारा जीर्णोद्धार के कार्य किए जा रहे हैं यह कार्य पूरे भारतवर्ष की स्मार्ट सिटी  में से अलग है क्योंकि मंत्री श्री सिंह द्वारा जिला चिकित्सालय को अच्छे से अच्छा चिकित्सालय बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं और उन्हीं के मार्गदर्शन में सभी कार्य हो रहे हैं ।उन्होंने कहा कि जिला चिकित्सालय की जो बेसिक कार्य हैं जैसे शौचालय लाइट पेयजल को दुरुस्त किया जा रहा है इस अवसर पर स्वागत भाषण डॉक्टर दिवाकर मिश्रा द्वारा दिया गया।
  डॉ. राजेंद्र सिलाकारी एवं शिवराज सिंह द्वारा अपने पूर्वजों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई । कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर साहिबा नासिर ने किया जबकि आभार सिविल सर्जन डॉ ज्योति चौहान ने माना।
                                  
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive