बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 : नगर निगम सागर की 13 वीं नेशनल रैकिंग , पिछले साल थी 26 वो

स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 : नगर निगम सागर की 13 वीं नेशनल रैकिंग , पिछले साल थी 26 वो



सागर। स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के घोषित किये गये परिणामों में म.प्र.में पूूरे देष में स्वच्छ सर्वेक्षण में प्रथम स्थान प्राप्त कर गौरान्वित किया गया है वहीं प्रदेश के साथ-साथ सागर नगरवासियों को भी बड़ी खुषी की बात है कि शहर को पिछले वर्ष मिली, ं1 स्टार रैकिंग की जगह, 3 स्टार रैकिंग प्राप्त की गई तथा पिछले वर्ष मिली 26 वी रैकिंग के स्थान पर पूरे देश में 13 वीं नेषनल रैकिंग प्राप्त कर शहर का नाम रोषन किया है।
घोषित किये गये परिणामों में सागर ने अपनी प्रति र्स्पधा श्रेणी के 1 लाख से 10 लाख तक की आबादी वाले शहरों में शामिल सागर शहर ने कुल 7500 अंकांे में से 5699 अंक प्राप्त कर 13 वीं नेषनल रेंक प्राप्त की है तो जी.एफ.सी. रैकिंग में 3 स्टार रैंकिंग लेकर सागर शहर का नाम रोषन किया है।
इन नम्बरों की वजह से मिली अच्छी रैकिंग:- स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 मंे जो सागर नगर को अच्छे नम्बर दिलाने में मददगार साबित हुये वह है नागरिक सहभागिता, जिसमें 2250 नम्बरों में से 1883 नम्बर हासिल किये तो दस्तावेजी करण में भी नगर निगम सागर ने 3000 नम्बरों में से 2616 अंक प्राप्त किये, इसके साथ ही सर्टिफिकेषन के अंतर्गत जिसमें स्टार रैकिंग एवं ओ.डी.एफ. $$ था जिसमें 2250 नम्बरों से 1200 नम्बर प्राप्त हुये। जिनसे रैकिंग में स्थान बनाने में मदद मिली।
नागरिक सहभागिता की रही बड़ी भूमिका:- स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में अच्छे अंक लाने के लिये जनता की सहभागिता जरूरी होती है, जो जनता ने अपनी जिम्मेदारी के साथ निभाई, इसके अलावा शहर में लगाये गये फब्बारे, अनुपयोगी स्थानों को साफ-सुथरा करके सुंदर बनाये गये, पारंपरिक कचरा स्थलों का विलोपन किया गया, घरों से निकलने वाले कचरे का घरों से ही पृथककरण कर नागरिकों द्वारा कचरा गाड़ियों को देना शहर से निकलने वाले कचरे को शत-प्रतिषत प्लांट पर पहुॅचाना, खाद का निर्माण, नगर में उत्पन्न होने वाले निर्माण एवं विध्वंष सामग्री का प्रसंस्करण एवं निष्पादन कर पेबर ब्लाक एवं अन्य निर्माण सामग्री के रूप में निगम कार्यो एवं अन्य निर्माण कार्यो में उपयोग तथा विक्रय किया जाना, कोरोना काल में निकले मेडीकल बेस्ट कचरे का सही तरीके से कचरा का निष्पादन, 3 आर को बढ़ावा देते हुये 17 स्थानों पर संुदर कलाकृतियॉं बनवायी गई, जीरो बेस्ट ईवेंट कराये गये, नियमोें का उल्लंघन करने वाले नागरिकों पर कार्यवाही भी की गई तो स्वच्छ र्स्वेक्षण 2022 के ब्रांण्ड एम्बेसिडर इंजी.प्रकाष चौबे, डॉ.सुषील तिवारी एवं श्री महेष तिवारी की भी अहम भूमिका रही जिन्होंने स्वच्छता के प्रति लोगों को लगातार जागरूक किया।
महापौर ने दी शहरवासियों को बधाई:- महापौर श्रीमति संगीता डॉ.सुषील तिवारी ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में सागर शहर को 13 वीं नेषनल रैंक और 3 स्टार रैकिंग मिलने पर शहर वासियों को बधाई देते हुये कहा है कि यह सफलता सबके प्रयास और सहयोग से प्राप्त हुई है इसलिये हमें इस सफलता को और आगे बढ़ाना है और जैसे घर के कचरे से निकलने वाले 5 प्रकार के कचरे को अलग-अलग एकत्रित कर कचरा गाड़ी को दें घरांे से निकलने वाले गीले कचरे का घर में ही मटका खाद बनाकर पुनः उसका पौधों में खाद के रूप में उपयोग करें ताकि कचरे का उत्सर्जन कम हो। सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग ना करें जैसे छोटे-छोटे प्रयासों से शहर को और अच्छी रैकिंग दिला सकते है।
निगमाध्यक्ष श्री वृन्दावन अहिरवार ने भी नगर निगम सागर को स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में मिली इस सफलता पर नगरवासियों को बधाई देते हुये कहा है कि हम सबको मिलकर और अच्छी रैकिंग लाने के लिये और अधिक प्रयास करें।


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive