बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

SAGAR: जिला स्तरीय स्वस्थ बाल स्पर्धा कार्यक्रम सम्पन्न


SAGAR:  जिला स्तरीय स्वस्थ बाल स्पर्धा कार्यक्रम सम्पन्न



सागर, 26 सितम्बर 22
कुपोषण मुक्त भारत बनाने के लिए महिला बाल विकास की भूमिका अहम है।  सांसद श्री राजबहादुर सिंह ने महिला बाल विकास विभाग द्वारा जिला स्तरीय स्वस्थ बाल स्पर्धा कार्यक्रम मुख्य अतिथि के रुप में बोलते हुए व्यक्त किए।
महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा रविंद्र भवन सभागार में सागर जिले के स्वस्थ बाल स्पर्धा के लाभार्थियों का सम्मेलन आयोजित किया,कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में सांसद राज बहादुर सिंह,अध्यक्षता विधायक शैलेंद्र जैन एवं विशिष्ट अतिथि के रुप में आप और संगीता सुशील तिवारी उपस्थित रहे कार्यक्रम के शुभारंभ में सर्वप्रथम मां सरस्वती का पूजन एवं दीप प्रज्वलन के पश्चात कन्याओं का पूजन किया गया, सांसद श्री सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की परिकल्पना है कि भारत कुपोषण मुक्त रहे इसके लिए महिला बाल विकास द्वारा समस्त आंगनवाड़ी केंद्रों पर समुचित प्रयास किए जा रहे हैं और पोषण युक्त भोजन भी वितरित कराया जा रहा है ।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक शैलेंद्र जैन ने कहा कि कुपोषण हमारे लिए एक अभिशाप है जब हम निरंतर प्रगति कर रहे हैं विकास के पथ पर आगे बढ़ रहे हैं इसके बाद भी यदि हमारे बच्चे कुपोषित हैं तो यह हम सभी के लिए सोचनीय विषय है आज हम यहां इकट्ठे हुए हैं इसका मुख्य उद्देश्य कुपोषण के खिलाफ जंग है। मैंने सागर शहर के बच्चों के स्वास्थ्य और कुपोषण के विरुद्ध मुस्कान अभियान चलाकर 0 से 14 वर्ष तक के बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उनमें प्रारंभिक स्तर पर पनप रहे बीमारियों की की जांच कर उन्हें वही ठीक करने का प्रयास किया और यदि आवश्यकता पड़ी तो इनका इलाज किस तरह संस्थान में कराया इस अभियान के तहत आंगनवाड़ी केंद्र स्तर पर बच्चों का परीक्षण किया और कुपोषित बच्चों को चिन्हित किया। उन्होंने कहा कहा कि हमारी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बहने जो निरंतर समाज में कार्य कर रही हैं उनकी मांगों को लेकर विधानसभा सत्र के दौरान चर्चा की है  मुख्यमंत्री श्री चौहान  ने मुझे आश्वस्त किया है कि जल्दी इनकी मांगों को पूरा करने की घोषणा करेंगे।

उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि समाज के प्रत्येक व्यक्ति को जो सक्षम है कोई न कोई आंगनवाड़ी गोद लेना चाहिए इससे ही हमारा भारत कुपोषण मुक्त होगा। कार्यक्रम को सांसद राज बहादुर सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी  का सपना है भारत कुपोषण मुक्त स्वस्थ और स्वच्छता की हमारी आने वाली पीढ़ी एक स्वस्थ राष्ट्र का निर्माण कर सकें ।
महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी ने उपस्थित नौनिहालों को उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सागर जिले से कुपोषण मुक्त करने के लिए आंगनवाडी कार्यकर्ताओं की भूमिका उसके लिए संकल्प लेना चाहिए कि सागर जिले से सब मिलकर कुपोषण मुक्तकर समस्त बच्चों को अच्छी से अच्छा पोषण आहार देकर उनको स्वस्थ बनाएं।
कार्यक्रम में प्रमुख रूप से एडीएम श्री अखिलेश जैन मेघा दुबे संगीता शैलेश जैन अनीता अहिरवार जिला कार्यक्रम अधिकारी बृजेश त्रिपाठी श्रीमती सोनम नामदेव संध्या भार्गव साधना खटीक विजय जैन लीला शर्मा संध्या खटीक सुरभि मिश्रा उर्मिला सर्विया उपस्थित रहे।
                               

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive