बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

पांच लाख से अधिक की कीमत की 90 क्विंटल मूंग को जब्त

पांच लाख से अधिक की कीमत की 90 क्विंटल मूंग को जब्त


सागर 30 सितंबर 2022।
पाँच लाख से अधिक की कीमत की 90 क्विंटल से अधिक मूंग को जब्त किया गया। मूंग दाल करेली नरसिंहपुर से लाई जा रही थी जिसे अनुविभागीय अधिकारी श्रीमती सपना त्रिपाठी एवं तहसीलदार एवं कनिष्ठ खाद्य आपूर्ति नियंत्रक श्रीमती चारू जैन द्वारा ट्रक सहित  बहेलिया थाने में जब्ती कराई गई।


अनुविभागीय अधिकारी श्रीमती सपना त्रिपाठी ने बताया कि “एक मिनी ट्रक एमपी20 जी ए 6852 निम्न गुणवत्ता युक्त सड़ी हुई मूंग भरकर करेली से सागर आया है एवम् रात्रि से शासकीय मूंग खरीदी केंद्र खैजरा के नजदीक फोरलेन पर ढाबे के पास रुका है। ट्रक अवैध तरीके से प्रातः खरीद केंद्र पहुंचकर किसानों से अन्यत्र लाई गई मूंग को वेयर हाउस में जमा कराने की फिराक में था।
उक्त मूंग का ट्रक प्रहलाद सिंह सरपंच सेमरा अंगद द्वारा मंगवाया गया, जो किसानों के पंजीयन पर उक्त ट्रक की मूंग को खरीदी केंद्र प्रभारी पर दवाब बनाकर तुलाई करवाना चाहता था। अनुविभागीय अधिकारी द्वारा तहसीलदार निर्मल सिंह राठौर एवं नायब तहसीलदार दुर्गेश तिवारी को जांच और कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया था। उक्त निर्देशों के अनुक्रम में टीम द्वारा त्वरित मौके पर पहुंच कर जानकारी की गई जहां उक्त ट्रक के रात्रि में खड़े होने के संबंध में सूचना प्राप्त हुई आस पास भ्रमण उपरांत एक ढाबे पर उक्त ट्रक खड़ा पाया गयाजिसके चालक से पूछताछ करने पर प्राप्त सूचना के ज्यादातर तथ्यों की पुष्टि हुई । ट्रक में मूंग होना पाया गया एवम् कोई भी दस्तावेज उपलब्ध नहीं पाए गए।
पूछताछ में संदिग्ध होने के कारण उक्त ट्रक को मौके से जब्त किया जाकर थाना बहेरिया को सुरक्षार्थ सुपुर्द किया गया एवं मंडी विभाग व खाद्य को अग्रिम जांच एवं कार्यवाही हेतु सूचित किया गया । थाने में खाद्य अधिकारी श्रीमती चारु जैन एवं मंडी द्वारा गहन स्तर पर जांच व कार्यवाही जारी हैं
जांच में निम्न गुणवत्ता की 90 क्विंटल मूंग नरसिंहपुर से लाया जाना पाया गया है।् उक्त ट्रक प्रहलाद सिंह द्वारा मंगवाया गया है, उक्त कथन वाहन चालक द्वारा दिए गए हैं। जिसकी विधिवत जांच जारी है ।
राजस्व विभाग के अधिकारियों द्वारा बिहारी ढाबा पर एक ट्रक मूंग को पकड़ा गया, जिसे बहेरिया थाना में जांच हेतु रखा गया। मौके पर कृषि उपज मंडी सागर एवं खाद्य विभाग के अधिकारियों द्वारा ट्रक की जांच की गई। मौके पर ट्रक ड्राइवर के बयान लिए गए जिसमें उनके द्वारा बताया गया कि ट्रक में मूंग राजमार्ग से भरकर लाई गई एवं ट्रक को बिहारी ढाबा में खड़े होने को बोला गया है। ट्रक में लगभग 90 क्विंटल मूंग होना बताया गया। ट्रक ड्राइवर के पास मंडी का अनुज्ञा पत्र एवं मूंग से संबंधित अन्य दस्तावेज नहीं पाए गए। मंडी अधिकारियों द्वारा मूंग एवं ट्रक को जप्त कर थाना बहेरिया की सुपुर्दगी में दिया गया।
                     

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive