बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

कान्वेंट स्कूल में जयश्रीराम बोलने पर बच्चो के सस्पेंड करने का मामला▪️ ABVP और हिंदू संगठनों ने किया प्रदर्शन▪️कलेक्टर के निर्देश पर जांच शुरू▪️स्कूल प्रबंधन और प्रशासन कर रहा है लीपा पोती :ओंकार सिंह, सदस्य , बाल अधिकार संरक्षण आयोग

कान्वेंट स्कूल में जयश्रीराम बोलने पर बच्चो के सस्पेंड करने का मामला

▪️ ABVP और हिंदू संगठनों ने किया प्रदर्शन

▪️कलेक्टर के निर्देश पर जांच शुरू

▪️स्कूल प्रबंधन और प्रशासन कर रहा है लीपा पोती :ओंकार सिंह, सदस्य , बाल अधिकार संरक्षण आयोग 



सागर। सेंट जोसेफ कांवेंट स्कूल में छात्रों के जयश्रीरम का जयकारा लगाने का मामला तूल पकड़ गया है। इसको लेकर
एबीवीपी और हिंदू संगठनों नेसोमवार को  स्कूल  के बाहर जमकर प्रदर्शन किया । कलेक्टर द्वारा गठित तीन सदस्यीय कमेटी ने जांच शुरू की है। 
स्कूल प्रबंधन ने स्टूडेंट्स पर अनुशासनात्मक कार्यवाई का कारण  जय श्री राम के नारे की बजाय दूसरा बताया । स्कूल प्रबंधन और प्रशासन की तात्कालिक जवाब को राज्य बाल सरंक्षण आयोग ने लीपापोती  ठहराया है। 
राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने  दिया नोटिस


सेंट जोसेफ कांवेंट स्कूल शुक्रवार को हुई कथित घटना में छात्रों ने हूटिंग के दौरान  जय श्री राम  के नारे लगाए।इस पर स्कूल प्रबंधन ने नाराजगी जताई। इस मामले में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने सागर जिले के कलेक्टर दीपक आर्य और जिला शिक्षा अधिकारी को नोटिस जारी किया । इसमें एक मीडिया खबर का हवाला देते हुए कहा गया है कि सागर जिले में मिशनरी स्कूल सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल में जय श्रीराम बोलने पर डेढ़ दर्जन छात्रों के सस्पेंड किए जाने का मामला संज्ञान में आया है। बाकी से माफी नामा लिखवाया गया। 
एनसीपीआर अध्यक्ष ने कलेक्टर से मामले में जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। 

कांवेंट स्कूल ने दी सफाई





इधर मामले में स्कूल प्रबंधन बचाव की मुद्रा में दिख रहा है। कांवेंट स्कूल की प्रिंसिपल सिस्टर मोली ने मिडिया को बताया कि शुक्रवार को कुछ स्टूडेंट्स एक विंग से दूसरी विंग में गए थे।  बच्चो को इसकी अनुमति नहीं है। इस दौरान  टीचर ने  देखा तो गो बेक कहते हुए वापिस जाने के लिए बोला तो स्टूडेंट्स हूटिंग करते हुए चले गए थे। जिस पर टीचर की रिपोर्ट पर एक स्टूडेंट के खिलाफ कार्रवाई की गई है।उन्होंने कहा कि बाल आयोग का नोटिस मुझे नही मिला है। 

कांवेंट स्कूल के गेट पर धरना  और जमकर हुई नारेबाजी

इस मामले को लेक सोमवार को हिंदू संगठनों और एबीवीपी ने कांवेंट स्कूल
के मुख्य गेट पर जमकर प्रदर्शन किया और कारवाई की मांग की। प्रदर्शन की सूचना मिलते ही आज सुबह से ही भारी पुलिस बल तैनात रहा।

एबीवीपी के प्रदेश मंत्री आशुतोष तिवारी के मुताबिक अभिक्यति का अधिकार सभी को है। स्कूल में इसको लेकर कार्यवाई किया जाना गलत है। इस स्कूल को बंद करना चाहिए। यदि स्कूल पर कारवाई नही होगी हो उग्र प्रदर्शन किया जाएगा।
उधर जिला शिक्षा अधिकारी अखिलेश पाठक के अनुसार कुछ बच्चे स्कूल के प्रतिबंधित क्षेत्र में पहुंच गए थे।जिसके कारण कांवेंट स्कूल प्रबंधन ने कारवाई की। 

स्कूल प्रबंधन  और प्रशासन कर रहा है लीपा पोती :ओंकार सिंह




मध्यप्रदेश बाल सरक्षण आयोग के सदस्य औंकार सिंह  का कहना है कि कांवेंट स्कूल से इस तरह की अनेक शिकायते मिली है। जिनकी जांच की जा रही है । जयश्री राम वाले मामले में राष्ट्रीय आयोग ने कलेक्टर को जांच के निर्देश दिए गए है। आज जिस तरह से स्कूल प्रबंधन और  प्रशासन के बयान आए है उसके मुताबिक  लीपा पोती की जा रही है और वास्तविक स्थिति को  छिपाया जा रहा है। 

एसडीएम ने जांच शुरू की


बाल सरक्षण आयोग की सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल के खिलाफ शिकायत के बाद कलेक्टर दीपक आर्य के निर्देश पर पूरे मामले की जांच शुरू हो गई है। अनुविभागीय अधिकारी SDM एवं सिटी मजिस्ट्रेट श्रीमती सपना त्रिपाठी, जिला शिक्षा अधिकारी अखिलेश पाठक और नगर पुलिस अधीक्षक CSP  के पी सिंह ने आज जांच प्रारंभ की । एसडीएम सपना त्रिपाठी  के अनुसार  टीचर और स्टूडेंट्स से चर्चा की है। मामला अनुशासनहीनता से जुड़ा है। अभी कुछ और बच्चो के बयान लिए जाएंगे। इसकी पूरी रिपोर्ट कलेक्टर को सौंपी जाएगी। जो भी दोषी होगा कार्यवाई की जाएगी ।



_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive