तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

RAHLi : 60 ग्रामों में नल जल योजना में नही हुआ काम शुरू, ठेकेदार और एजेंसी टर्मिनेट▪️मंत्री गोपाल भार्गव ने की नल जल योजना की समीक्षा


RAHLi : 60 ग्रामों में नल जल योजना में नही हुआ काम शुरू, ठेकेदार और एजेंसी टर्मिनेट
▪️मंत्री गोपाल भार्गव ने की नल जल योजना की समीक्षा

सागर : 16 दिसम्बर 2022।  मजरे, टोलों को भी नल जल योजना का लाभ दिया जाएगा। ग्राम सरपंच, सचिव ईमानदारी व निष्पक्षता के साथ जांच कर नल जल योजना प्रारंभ  करे ।उक्त निर्देश लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने रहली में आयोजित नल जल योजना की समीक्षा बैठक में संबंधित जन प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों से वन टू वन चर्चा करते हुए दिए।
इस अवसर पर कलेक्टर श्री दीपक आर्य, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री क्षितिज सिंघल, अनुविभागीय अधिकारी श्री गोविंद दुबे  सीईओ श्री राजेश पटेरिया ,ग्राम पंचायतों के सरपंच, सचिव, नल जल योजना का काम करने वाली एजेंसी के पदाधिकारी सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद थे।
मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि नल जल योजना की सरपंच और साचिव लगातार मॉनिटरिंग करे। जिससे सभी कार्य गुणवत्तापूर्ण एवं समय-सीमा में पूरे हो सकें। उन्होंने कहा कि जहां पानी के स्रोत नहीं है, वहां निर्मल नील योजना के माध्यम से कुएं तैयार किए जाएं। उन्होंने कहा कि पाइप लाइन डालने के बाद सड़क का रेस्टोरेशन गुणवत्तापूर्ण किया जावे। उन्होंने कहा कि यह योजना प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके माध्यम से हर घर में नल के माध्यम से शुद्ध पेयजल उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि यदि किसी ग्राम में कोई समस्या है तो उसे तत्काल मेरे एवं कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत करें, जिससे उनका निराकरण किया जा सके।


 समीक्षा बैठक में आए 60 ग्राम पंचायतों के सरपंच, सचिव, सहायक सचिव, नल जल योजना के माध्यम से कार्य कर रहे कांट्रेक्टर से एक-एक करके कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई एवं उनके निराकरण हेतु निर्देशित किया गया। उन्होंने कहा  कि नल जल योजना के कार्य में लगे सभी संबंधित अधिकारी कार्यों की वास्तविक स्थिति का मौका पर मुआयना करें एवं प्रगति की जानकारी प्रस्तुत करें ।
कलेक्टर श्री आर्य ने कहा कि नल जल योजना में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कलेक्टर श्री आर्य ने कहा कि नल जल योजना का समय पर काम नहीं करने वाली एजेंसी को टर्मिनेट किया जाएगा। उन्होंने आज समीक्षा बैठक में ही अनेक एजेंसियों को तत्काल टर्मिनेट करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नल जल योजना के माध्यम से प्रत्येक घर में पाइप लाइन, नल, टोटी के माध्यम से शुद्ध पेयजल उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी अधिकारी जनप्रतिनिधियों से समन्वय कर कार्य की प्रगति की समीक्षा करें एवं साथ में निरीक्षण कर समस्याओं का निराकरण जनप्रतिनिधियों के माध्यम से ही करें। आवश्यकता होती है तो तत्काल समस्याओं की सूची बनाकर प्रस्तुत करें, जिससे उनका निराकरण किया जा सके।
  कलेक्टर श्री आर्य ने कहा कि सभी जनप्रतिनिधि एवं ग्रामवासी कार्यों में प्रमुख रूप से टंकी, पाइप लाइन, टोटी एवं सड़क का पुनर्निर्माण की क्वालिटी प्रमुख रूप से चेक करें। उन्होंने कहा कि नल जल योजना का कार्य आपका अपना कार्य है। इसे पूरी जिम्मेदारी के साथ पूर्ण कराएं। कलेक्टर श्री आर्य द्वारा  60 ग्रामों में एकल समूह नल योजना में कोई भी कार्य प्रारंभ नहीं होने के कारण संबंधित कांट्रेक्टर, एजेंसी को तत्काल टर्मिनेट करने के निर्देश कार्यपालन यंत्री, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी सागर को दिए गए।
कलेक्टर श्री आर्य ने निर्देश दिए कि जहां भी कार्यों में पुनरीक्षण की आवश्यकता है, उसे सात दिवस में बनाकर प्रस्तुत करें, जिससे पुनरीक्षण की रिपोर्ट वरिष्ठ कार्यालय में प्रस्तुत की जा सके और अनुमति प्राप्त हो सके। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्रीमती ज्योति पटेल, संतोष पटेल, सुश्री रानी पटेल ,श्रीमती अनीता पटेल, श्रीमती रश्मि सुरेश कपासिया, श्री श्वेतांक चौरसिया, श्री संदीप तिवारी, विद्युत कंपनी के अधिकारी सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी मौजूद थे।



_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive