बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

वीरांगना रानी अवंती बाई लोधी का भव्य मंदिर एवं मंगल भवन का भूमि पूजन किया केन्द्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल ने

वीरांगना रानी अवंती बाई लोधी का भव्य मंदिर एवं मंगल भवन का भूमि पूजन किया  केन्द्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल ने

 
सागर 17 दिसम्बर 2022।
केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जलशक्ति राज्यमंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने शनिवार को विकासखड राहतगढ के ग्राम किटुआ में बावना नदी के पुल के पास वीरांगना रानी अवंती बाई लोधी के भव्य मंदिर एवं मंगल भवन के निर्माण का भूमि पूजन किया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने की एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में विधायक बड़ा मलहरा एवं नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष श्री प्रद्युम्न सिंह लोधी, वेयर हाउसिंग एंड लॉजिस्टिक कॉरपोरेशन के अध्यक्ष श्री राहुल सिंह लोधी, जबेरा विधायक श्री धर्मेंद्र सिंह लोधी, राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिल भारतीय लोधा लोधी समाज महासभा श्री रामगोपाल सिंह राजपूत, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हीरा सिंह राजपूत और बडी संख्या में समाज के लोग उपस्थित थे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री श्री प्रहलाद पटेल ने कहा कि जब हम रानी अंवतीबाई को याद करते है तो हमारा बेटियों, बहुओं, माताओं, बहनों के सामर्थ पर भरोसा बढना चाहिए। उन्होंने कहा कि लगभग 160 साल पहले लोधी समाज में वो लोग थे।  जिनकी 25 साल की बहू-बेटी ने अंग्रेजी हुकूमत को चुनौती दी थी। बलिदान की परम्परा को आगे बढाया था। कहते है कि उनसे अच्छी घुड़सवारी कोई नहीं कर सकता था। उनसे अच्छी तलवार कोई नहीं चला सकता था। अंग्रेज जब दो बार उनसे परास्त हुए तो मुखबरी की गई कि उनको मारा कैसे जाए। पता चला कि जब तक उनके शरीर पर बख्तर है उन्हें कोई मार नहीं सकता।

अंग्रेजों ने अकाल के समय टैक्स बढाना चाहा इस बात को लेकर अंग्रेजों के साथ लडाई हुई। वे अपनी रियाया को परेषान होते नहीं देखना चाहती थी। केन्द्रीय मंत्री श्री पटेल ने मूर्तियां लगाने की अपेक्षा महापुरूषों के बताए रास्ते पर चलने को ज्यादा उपयुक्त बताया। उन्होंने कहा कि महापुरूषों की मूर्तियां सरकार की मदद के वजाय लोगों की ओर से लगनी चाहिए। उन्होंने रानी अंबतीबाई के बताए आदर्ष पर चलने का आव्हान किया। श्री पटेल ने कहा कि समाज का तय करना होगा उसे वैषाखी चाहिए या सीढी। यदि वैषाखी मिलेगी तो जिंदगी कट जाएगी और सीढी मिलेगी तो आगे चढोगे। उन्होंने समाज के लोगों से कहा कि अपने बच्चों की अच्छी षिक्षा दीक्षा , खेल कूद पर विषेष ध्यान दे जिससे ये बच्चे आगे बढ सकें।


केन्द्रीय मंत्री श्री पटेल ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई का जिक्र करते हुए कहा कि यदि वाजपेई नहीं होते तो आज गांव-गांव तक सडक नहीं पहुंच पाती। इसी तरह प्रधानमंत्री मोदी के कारण आज किसान तक सम्माननिधि पहुंची है और लूट रूकी है।उन्होंने लोगों से कहा कि अपने बच्चों को नषा से दूर रखे। नषा अनेक बुराईयों को जन्म देता है। जो लोग नषा करते है। वे प्रगति की दौड़ में पीछे रह जाते है।

राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविद सिंह राजपूत ने कहा कि रानी अंवतीबाई की घोडे पर सवार प्रतिमा के लिए 5 लाख रू. की राषि दी जाएगी। राजघाट बांध का नाम रानी अंवतीबाई के नाम पर रखे जाने की पहल की जाएगी। उन्होंने बताया कि क्षेत्र के विकास के लिए उन्होंने 3 संकल्प लिए थे। हर गांव में सडक, हर गांव में स्कूल और हर घर में नल जल योजना के जरिये टोटी से पेय जल मिले ताकि माताओं बहनों को पेय जल के लिए घर से बाहर न जाने पडे़। आज ऐसा काई भी गांव नहीं है जहां सडक न बनी हो। आज से 25 साल पहले गांव में जाने के लिए घुटने-घुटने कीचड मे चलना होता था। हर गांव में स्कूल है और नल जल योजना पर तेजी से काम चल रहा है।  ग्रामीणजनों को उनके मकान का स्वामित्व देने के लिए स्वामित्व योजना के तहत अधिकार पत्र दिए जाएगे। जिससे वे अपने मकान पर बैंक लोन एवं अन्य सुविधाओं का लाभ आदि ले सकेंगे। राजस्व मंत्री ने कहा कि रानी अंवतीबाई का मंदिर एवं मंगल भवन के लिए करीब 30 लाख रू. की राषि स्वीकृत की गई है। काम शुरू हो जाने पर यदि 20-25 लाख की आवष्यकता और होगी तो राषि उपलब्ध करा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि आगामी 25 दिसबंर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के जन्म दिवस के अवसर पर किसान सम्मान समारोह आयोजित किया जाएगा जिसमें 60 साल से अधिक वर्ष के किसानों का सम्मान किया जाएगा।

कार्यक्रम में बताया गया कि कहीं पर भी रानी अंवतीबाई के नाम पर बनने वाला पहला मंदिर ग्राम किटुआ में होगा।
कार्यक्रम को बड़ा मलहरा एवं नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष श्री प्रद्युम्न सिंह लोधी, वेयर हाउसिंग एंड लॉजिस्टिक कॉरपोरेशन के अध्यक्ष श्री राहुल सिंह लोधी, जबेरा विधायक श्री धर्मेंद्र सिंह लोधी, राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिल भारतीय लोधा लोधी समाज महासभा श्री रामगोपाल सिंह राजपूत, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हीरा सिंह राजपूत ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर डॉ. रामस्वरूप सिंह , देवेन्द्र फुसकेले, भगवान सिंह , लोकमान्य सिंह, संतोष सिंह अन्य जनप्रतिनिधि और समाज के लोग उपस्थित थे।



_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive