बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

पुलिस और फोरेंसिक विश्वविधालय सागर में खोलने की मांग की समाजवादी चिन्तक रघु ठाकुर ने

पुलिस और फोरेंसिक विश्वविधालय  सागर में खोलने की मांग की समाजवादी  चिन्तक रघु ठाकुर ने

सागर ।बेहतर पुलिसिंग और अपराध के क्षेत्र में बढ़ती चुनोतियो को लेकर अब पुलिस विश्वविधालय खोलने की बात सामने आने लगी है । गृह मंत्रालय  दिल्ली में राष्ट्रीय पुलिस विवि खोलने जा रहा है । समाजवादी चिन्तक रघु ठाकुर ने सर्वदलीय नागरिक संघर्ष मोर्चा के बैनर तले सागर में  पुलिस विवि खोलने की मांग उठाई है । पिछले दिनों दिल्ली में दिये गए धरने में यह मांग की गई थी। इसको लेकर पत्र भी प्रधानमंत्री और गृहमन्त्री को लिखा था । जिसका जवाव भी ग्रह मंत्रालय से आया है । 
समाजवादी नेता रघु ठाकुर ने आज मीडिया को बताया कि मंत्रालय ने विस्तार से जानकारी मांगी थी। जिसे दे दिया गया है ।राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने भी इसको लेकर पत्र भेजा था।                लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी के संरक्षक रघु ठाकुर ने कहा कि रीजनल काम्प्रिहसिंव इकनॉमिक पार्टनरशिप आरसेप देश के लिए अहितकर  है।. उन्होने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा कि देश के आम भावनाओं को समझकर उन्होंने आरसेप के समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किए है ।श्री ठाकुर आज सागर प्रवास के दौरान अपने निवास पर पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे।  
   उन्होंने कहा कि वैसे भी भारत इन 16 देशों का संगठन सदस्य भी नहीं है, हालांकि अब प्रधानमंत्री को अंतराष्ट्रीय परिस्थिति को देखते हुए विश्व व्यापार संगठन से भी बाहर निकलने पर भी विचार करने चाहिए. अमेरिका आर्थिक रूप से संर्कीण राष्ट्रवाद पर चला गया है तो यूरोप के कई देश भी पीछे हट रहे है, भारत को यह समय उपयुक्त होगा. उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का अयोध्या पर निर्णय आना संभावित है और देशभर में आम मानस सुप्रीम कोर्ट के निर्णय को स्वीकार करने के पक्ष में है. किसानों की स्थिति कई प्रकार से चिंताजनक है. हरियाणा में पराली जलाने से धुंआ हो रहा है जिसके प्रदूषण से आम जन जीवन प्रभावित है परंतु आज तक केंद्र सरकार ने संबंधित राज्य सरकारों से मिलकर पराली के वैकल्पिक  उपयोग पर विचार नहीं किया है. एक मात्र राजस्थान में पराली को जलाने के स्थान पर कारखाने लग गए है. परंतु इस प्रयोग को केंद्र और हरियाणा सरकार ने लागू नहीं किया है. पराली के वैकल्पिक उपयोग के कारखाने लगना चाहिए ताकि जलाना न पड़े और आर्थिक सहयोग किसानों को मिले. मप्र के प्रमुख राजनैतिक दलों द्वारा किसानों के नाम पर प्रदर्शन किए गए हालाकि यह दोनों प्रदर्शन केवल किसानों को फुटबाल बनाया जा रहा है. केंद्र सरकार किसानों की पीड़ा में सहयोगी बनने को तैयार नहीं है. किसानों के नाम पर खिलवाड़ बंद होना चाहिए और वास्तविक राहत के लिए उपाय करें. श्री ठाकुर ने कहा कि महाराष्ट्र के भाजपा शिवसेना नाटक से लोगों की लोकतंत्र के प्रति आस्था में कमी आयी है. लगभग 9 दिन होने को आये परंतु केवल दाव पेंज चल रहे है. सत्ता की मलाई के लिए सभी लालायित है. राज्यपाल को प्रभावी भूमिका निभाकर लोकतांत्रिक सरकार कायम कराना चाहिए.
उन्होंने कहा रेलवे को लगातार निजी क्षेत्रों को दिए  जाने रेलवे का कामकाज बुरी तरह प्रभावित हुआ है । बुंदलखण्ड इसके कारण और ज्यादा उपेक्षित हो गया। उन्होंने सागर के यातायात को नियंत्रित करने के लिए तालाब में एलिवेटेड कॉरिडोर बनना जरूरी है।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive