गुरुवार, 12 मार्च 2020

क्षय रोग अस्पताल में कोरोना वायरस हेतु आईसोलेसन वार्ड तैयार करें :कलेक्टर

क्षय रोग अस्पताल में कोरोना वायरस हेतु आईसोलेसन वार्ड तैयार करें :कलेक्टर
सागर । क्षय रोग अस्पताल में कोरोना वायरस हेतु आईसोलेषन वार्ड तैयार करें एवं बीएमसी के गेस्ट हाउस में क्वाराईनटाइम बनाने के निर्देष कोरोना वायरस की रोकथाम हेतु आयोजित बैठक में कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने गुरूवार को कलेक्टर कक्ष में बुंदेलखंड मेडीकल कॉलेज के अधिकारियां को दिए। इस अवसर पर बीएमसी के डॉ जी.एस.पटेल, अधिष्ठाता डॉ. पिप्पल, डॉ0एम0एस0सागर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, डॉ व्ही.एस.तोमर सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक, एवं डॉ0 एन0के0सैनी, डॉ0एम0एम0जैन उपस्थित थे।
बैठक में उन्होंने निर्देष दिये कि कोरोना वायरस की रोकथाम हेतु टी0बी0 अस्पताल को आईसोलेषन वार्ड बनायें तथा बुंदेलखंड मेडीकल कॉलेज के गेस्ट हाउस को संदिग्ध मरीजों के स्वास्थ्य परीक्षण हेतु क्वाराईनटाइम बनाने के निर्देष दिए। उन्होंने जिला षीघ्र हस्तक्षेप केन्द्र जिला चिकित्सालय के पास वाली जगह मे स्टाफ ( डाक्टर/ पैरामेडीकल स्टाफ) को रूकने की व्यवस्था की जावे और यदि इसके बाद भी ओैर जगह की आवष्यकता हो तो वन विभाग के रेस्ट हाउस का उपयोग  करें।
कलेक्टर श्रीमती मैथिल ने बैठक में कहा कि प्रदेश के साथ जिले के नागरिकों को कोरोना वायरस के लक्षणों और उसके संक्रमण से बचने के लिए लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा एजवाइजरी (सलाह) जारी की गई है। उसका पूर्णतः पालन सुनिष्चित करने का आव्हान किया है।
एडवाइजरी (सलाह) के अनुसार कोरोना वायरस विषाणुओं का समूह है जिससे सामान्यतः जानवरों में बीमारियाँ होती है। कभी-कभी ये मनुष्यों में संक्रमण करता है। मनुष्यों में इसके लक्षण सर्दी, खाँसी एवं बुखार, सिरदर्द, गले में खराश इत्यादि के रूप में हो सकते हैं। छोटे बच्चों और बुजुर्ग व्यक्तियों सहित ऐसे व्यक्तियों में जिनमें प्रतिरक्षण की क्षमता कम होती है, में यह वायरस निमोनिया, ब्रोंकाइटिस इत्यादि गंभीर बीमारियाँ उत्पन्न करता है। एडवाइजरी के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति के खाँसने या छींकने से हवा द्वारा फैलता है। संक्रमित व्यक्ति के निकट संपर्क, छूने या हाथ मिलाने और संक्रमित सामग्रियों के संपर्क में आने के बाद आँख या नाक को छूने से भी यह फैलता है।
कोरोना वायरस के निगरानी हेतु संभागीय टीम गठित ,डा. प्रणय खरे संभाग के प्रभारी बने
 क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य सेवाएं सागर संभाग सागर डा0 वीरेन्द्र यादव ने कोरोना वायरस एवं अन्य महामारी की व्यवस्थाओं को सुदृढ़ बनाए जाने हेतु संभागीय टीम का गठन किया है। जिसमें नगर निगम उपायुक्त डा. प्रणय कमल खरे के नेतृत्व में श्री राकेष भारद्वाज को कोरोना वायरस  नोडल अधिकारी, श्री कपिल चौधरी संविदा प्रोग्रामर को रिपोर्टिंग हेतु नियुक्त किया गया है। डा0 यादव ने बताया कि संभागीय व्यवस्था टीम के प्रभारी डा. प्रणय कमल खरे सागर दमोह, पन्ना, टीकमगढ़ एवं छतरपुर में कोरोना वायरस एवं महामारी की रोकथाम की व्यवस्थाएं बनाने हेतु आवष्यक प्रबंध करेंगे।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive