सोमवार, 9 मार्च 2020

कक्षा पांचवी बोर्ड की परीक्षा में गैर हाजिर छात्रा की जगह चौथी क्लास की छात्रा को बैठाया

कक्षा पांचवी बोर्ड की परीक्षा में गैर हाजिर छात्रा की जगह चौथी क्लास की छात्रा को बैठाया
* निरीक्षण दल ने बनाया प्रकरण, दोषी शिक्षको पर कार्यवाही  के लिए भेजा प्रस्ताव
* चौथी की छात्रा बोली मेडम के कहने पर परीक्षा देने आई
सागर। एमपी में  परीक्षाओं में गड़बड़ियों को लेकर एक और तस्वीर सामने आई है । मामला एमपी के सागर जिले में कक्षा 5 वी की बोर्ड परीक्षा का है। बोर्ड परीक्षा के  दौरान एक गैरहाजिर छात्रा की जगह कक्षा चौथी पढ़ने वाली दूसरी छात्रा को परीक्षा देने के लिए बैठाया गया। जब निरीक्षण दल को भनक मिली तो पूरे मामले का खुलासा हुआ। जिस पर अधिकारियों ने पंचनामा कार्यवाही कर वरिष्ठ अधिकारियों के प्रतिवेदन सौपा है। 
मामला एमपी के सागर जिले के  राहतगढ़ ब्लॉक की चौकी शासकीय प्राथमिक स्कूल का है।  जहाँ पर आज पाचवी क्लास की परीक्षा में दर्ज 29 बच्चों में से 21 परीक्षार्थी पेपर देने पहुचे थे  गैरहाजिर  बच्चों में हिमानी सौर का नाम भी शामिल था । पर उसकी जगह कक्षा चार में पड़ने बाली पायल पेपर देने बैठी थी। जिसकी भनक विभाग के अधिकारियो को लग गई। तुरंत मोके पर जिला स्तरीय टीम और ब्लॉक अधिकारी पहुचे और जाँच में जो बात सामने आई वह चौकाने बाली थी।
रविकान्ता जैन मेडम की करतूत निकली
इस पूरे घटनाक्रम में स्कूल स्टाफ की कारगुजारी ही सामने आई। जिसे हिमानी की जगह नकली परीक्षा दे रही कक्षा चार की छात्रा पायल ने स्वयं बताया है कि उसको शिवानी की जगह पेपर देने के लिये रविकान्ता जैन मेडम ने बैठाया था।
केंद्राध्यक्ष सोमित अहिरवार के अनुसार परीक्षा शुरू होने के 10  मिनिट बाद ही छात्रा को देख लिया गया। निरीक्षण दल ने ।जिस टीचर रविकान्ता जैन ने बैठाया है उसका नाम भी छात्रा ने बताया है । 
वही इस मसले पर ब्लाक एजुकेशन अधिकारी BEO राहतगढ़  मोनीश कार्लो का कहना है कि मोके पर हिमानी की जगह पायल को पेपर देते परीक्षा केंद्र में पाया गया है और जिस तरह पायल ने बताया है कि उसे परीक्षा देने के लिये जैन मेडम ने बोला था इसलिये वह पेपर देने आई थी,आदि हालातो का प्रतिवेदन आगे की कार्येवाहि के लिये  वरिष्ठ अधिकारियो को भेजा जा रहा है। 

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive