SAGAR : 8000 से अधिक व्यक्तियों ने कोरोना से जीती जंग ,आत्मबल और मनोबल बनाए रखें

बुधवार, 9 जून 2021

छत्रसाल विवि की स्नातक अंतिम वर्ष व चतुर्थ सेमेस्टर की ओपन बुक मुख्य परीक्षा 10 जून से

छत्रसाल विवि की स्नातक अंतिम वर्ष व चतुर्थ सेमेस्टर की ओपन बुक मुख्य परीक्षा 10 जून से

★ टाईम टेबल के अनुसार 17 से जमा होंगी उत्तरपुस्तिकाएं : मास्क और सोशल डिस्टेंस का पालन रहेगा अनिवार्य

सागर ।  महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड विश्वविद्यालय, छतरपुर की सत्र 20- 21 की वार्षिक व सेमेस्टर परीक्षाएं 10 जून से शुरू हो रही हैं। ओपन बुक प्रणाली से आयोजित इन परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाएं विवि द्वारा जारी टाईम टेबल के अनुसार 17 जून से संबंधित महाविद्यालयों में जमा की जायेंगी। इस संबंध में सभी संकायों की कक्षाओं के अलग अलग टाइम टेबल व प्रश्नपत्र विवि की वेबसाईट पर अपलोड किए गए हैं। गवर्नमेंट आर्ट्स एंड कॉमर्स (नोडल) कॉलेज प्राचार्य डॉ जीएस रोहित ने महाविद्यालय के समस्त शैक्षणिक स्टॉफ की बैठक लेकर उक्त परीक्षाओं के सुचारू संचालन के संबंध में विचार विमर्श किया। इस संबंध में शिक्षकों की अलग अलग टीम बनाई गई हैं। कोविड नियमो के पालन व विद्यार्थियों की भीड़ को कम करने के लिए परीक्षा कॉपी जमा करने के अलग अलग काउंटर रहेंगे। विद्यार्थियों के मार्गदर्शन और उनकी कठिनाइयों के निराकरण के लिए भी अलग से टीम बनाई गई है। जो परिसर में घूमकर विद्यार्थियों का सहयोग करेगी। प्रथम चरण में केवल कला संकाय के स्नातक अंतिम वर्ष तथा पीजी चतुर्थ सेमेस्टर की उत्तरपुस्तिकाएं केवल निर्धारित टाईम टेबल अनुसार ही जमा की जायेंगी।

विद्यार्थियों को वेक्सिनेशन और वृक्षारोपण के लिए प्रेरित करें

 मीटिंग के दौरान प्राचार्य ने सभी सहयोगी स्टॉफ को निर्देशित किया कि मौजूदा महामारी से बचाव के लिए सभी विद्यार्थियों को खुद के और परिवार के लोगों के वेक्सिनेशन कराने को प्रेरित करें। उन्होंने पर्यावरण में ऑक्सीजन की वृद्धि के लिए प्रत्येक विद्यार्थी को राष्ट्रहित में 1-1 वृक्ष लगाने के लिए भी प्रेरित करने को कहा। बैठक में डॉ विनय शर्मा डॉ इमराना सिद्धिकी डॉ नीरज दुबे व डॉ अमर कुमार जैन ने भी परीक्षा आयोजन संबंधी जानकारी दी। स्टॉफ काउंसिल की इस बैठक में डॉ संजीव दुबे डॉ श्रीमती प्रवीण शर्मा डॉ मधु स्थापक डॉ संगीता मुखर्जी डॉ सरोज गुप्ता डॉ रंजना मिश्रा डॉ संदीप सबलोक डॉ उमाकांत स्वर्णकार डॉ स्वदीप श्रीवास्तव समेत सभी प्राध्यापक सहा. प्राध्यापक एवं अतिथि विद्वान उपस्थित रहे।

 इस तरह से होगी परीक्षा : मास्क और सोशल डिस्टेंस का पालन रहेगा अनिवार्य -

 प्राचार्य डॉ जीएस रोहित ने आगे बताया कि कोरोना महामारी के चलते मप्र शासन के उच्च शिक्षा विभाग ने इस वर्ष भी ओपन बुक प्रणाली से परीक्षाएं लेने का निर्णय लिया है। शासन की इस नीति के पालन में छत्रसाल विवि छतरपुर के अंतर्गत आने वाले सभी महाविद्यालयों के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा का टाईम टेबल जारी किया है। जिसके अनुसार गुरुवार 10 जून से विभिन्न कक्षाओं और विषयों के प्रश्नपत्र विवि की वेबसाईट पर अपलोड होना शुरू हो जाएंगे। इन प्रश्नपत्रों को ।-4 साईज की उत्तरपुस्तिका में विद्यार्थी को स्वयं की हस्तलिपि में अपने घर से लिखकर निर्धारित टाईम टेबल अनुसार केवल अपने महाविद्यालय में ही जमा करना होगा। महाविद्यालय परिसर में बैठकर उत्तर लिखने की अनुमति किसी भी स्थिति में नहीं दी जाएगी। उत्तरपुस्तिकाएं जमा करते समय कोविड नियमों के अनुसार  विद्यार्थी को मास्क लगाकर ही महाविद्यालय में प्रवेश करने दिया जाएगा। महाविद्यालय परिसर में विद्यार्थियों को सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए एकदूसरे से 6 गज की दूरी बनाए रखना होगी। नियम का उल्लंघन करने पर परीक्षा से वंचित करने तथा आपदा एक्ट के तहत केस दर्ज कराने जैसी कार्यवाही की जा सकेगी।
  विद्यार्थी को निर्धारित ए-4 साईज की प्रत्येक उत्तर पुस्तिका पर अपना एडमिट कार्ड लगाना अनिवार्य होगा। तथा सत्र की संपूर्ण एडमिशन फीस व परीक्षा फीस जमा करने की रसीद भी प्रस्तुत करना आवश्यक रहेगा। जिसके अभाव में परीक्षा से वंचित किया जा सकेगा।  
             


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें


SAGAR: जिला अस्पताल में 10 दिन में तैयार हो जाएगा ऑक्सीजन प्लांट , 100 बिस्तरों को रोज मिलेगी ऑक्सीजन

Archive