तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

आयुष विभाग ने कोरोना काल में संजीवनी का कार्य किया: सांसद राजबहादुर सिंह▪️स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है: सुशील तिवारी



आयुष विभाग ने कोरोना काल में संजीवनी का कार्य किया: सांसद राजबहादुर सिंह

▪️स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है: सु
शील तिवारी



सागर 25 दिसंबर 2022
कोरोना काल महामारी के कठिन समय में आयुष विभाग ने जीवन संजीवनी का कार्य किया है । उक्त विचार सागर सांसद श्री राज बहादुर सिंह ने भारत सरकार राष्ट्रीय आयुष मिशन योजनान्तर्गत संचालनालय आयुष भोपाल के निर्देशानुसार आयुष विभाग द्वारा 25 दिसंबर रविवार को सुशासन दिवस के अवसर पर विशाल आयुष चिकित्सा शिविर का आयोजन के अवसर पर व्यक्त किए ।
इस अवसर पर महापौर प्रतिनिधि डॉ. सुशील तिवारी, पार्षद  जिनेश साहू,  योग गुरु श्री विष्णु आर्य, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ममता तिमोरे, सिविल सर्जन डॉ. ज्योति चौहान, जिला आयुष अधिकारी डॉ. राजुल सिंघई सहित जनप्रतिनिधि गणमान्य नागरिक डॉक्टर एवं शिविर में मौजूद थे।
विशाल आयुष शिविर के अवसर पर सांसद श्री राज बहादुर सिंह ने कहा कि कोरोना काल की महामारी के समय आयुष विभाग द्वारा जो जीवन संजीवनी देने का कार्य किया है वह इतिहास के स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा । उन्होंने कहा कि आयुष विभाग की दवाइयां एवं पाउडर अपने नए जीवन देने का कार्य किया है । उन्होंने कहा कि आज मंच पर स्वास्थ्य विभाग की तीन महिला अधिकारियों की उपस्थिति में महिला सशक्तिकरण का उदाहरण प्रस्तुत किया है उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग अवश्य ही चुनौतियों का विभाग है किंतु महिला सशक्तिकरण इन चुनौतियों को स्वीकार करते हुए उनको दूर करने का प्रयास करेगा ।
सांसद श्री सिंह ने कहा कि आयुष विभाग द्वारा शहर-शहर एवं गांव-गांव के सभी घरों में आयुष दवाइयों की किटों का वितरण किया। उन्होंने कहा कि मैं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का आभार व्यक्त करता हूं जिन्होंने आयुष विभाग को नए सिरे से मुख्यधारा में जोड़ने का कार्य कर रहे हैं।

इस अवसर पर महापौर प्रतिनिधि डॉ. सुशील तिवारी ने कहा कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है और यह सब जीवनशैली बदलने एवं उस पर चलने से होता है उन्होंने कहा कि अपनी जीवनशैली बदल कर न केवल स्वस्थ रहा जा सकता है बल्कि अपने मन मस्तिष्क को भी स्वस्थ रख सकते हैं। उन्होंने कहा कि पहले एलोपैथी पद्धति के मुकाबले अन्य पैथियो को दोयम दर्जे दिया जाता था किंतु आज प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से सभी पतियों को बराबर किया गया है ।
जिला आयुष अधिकारी डॉ. राजुल सिंघई के निर्देशन में आयुष विभाग की समस्त संचालित योजनाओं की जानकारी जन सामान्य अधिक से अधिक लाभान्वित हो इस उद्देश्य से प्रदर्शनी के माध्यम से जैसे हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर योजना,आयुष ग्राम योजना,मलेरिया 200 वितरण योजना देवारण्य योजना,आदि की जानकारी प्रदान की गई साथ ही आयुष विभाग कीओर से आयुर्वेद/होम्योपैथी/यूनानी/योग आदि सभी विधाओं के कुशल विशेषज्ञों द्वारा स्वास्थ परीक्षण किया गया।


इस शिविर के नोडल अधिकारी डॉ. चंद्रकांत अहिरवार एवं डॉ. प्रकृति दांगी द्वारा बताया गया कि इस शिविर में समस्त प्रकार के वात रोग त्वचा रोग, स्त्री एवं प्रसूति रोग, बाल रोग, मनो रोग , उदर रोग, अर्श, भगंदर  , मूत्र रोग आदि समस्त प्रकार के जटिल रोगों का परीक्षण कर निः शुल्क औषधि वितरण के साथ ब्लड प्रेशर, शुगर आदि की जांच की गई। 

इस शिविर में रोग के अनुसार योग परामर्श, पथ्य अपथ्य परामर्श, पंचकर्म परामर्श, आयुर्वेद औषधि पौधो की प्रदर्शनी सहित जानकारी के साथ साथ औषधि पौधो का वितरण भी किया गया।योगाचार्य विष्णु आर्य के मार्गदर्शन में उत्तम स्वास्थ्य एवं प्रतिरोधक क्षमता वृद्धि हेतु योग,प्राणायाम एवं व्यायाम का प्रदर्शन भी किया गया.

इस अवसर पर सांसद सिंह एवं अतिथियों द्वारा डॉ.संतोष कुमार जैन,से.नि.जिला आयुष अधिकारी (तीन स्वर्ण पदक लब्ध) द्वारा लिखित "श्रेष्ठ गर्भाधान विधि" पुस्तक का विमोचन भी किया गया.

इस अवसर पर शिविर में आए शहर वासियों को डॉक्टरों द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया गया एवं दवाईयों का वितरण किया गया। इस अवसर पर डॉ. अशोक सिंघाई, श्री मनोज अग्रवाल, श्री पीएल सोनी, श्री जोगेंद्र सिंह, श्री आशीष पटेल, डॉ. संतोष जैन सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं डॉ. मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. प्रियंका तिवारी ने किया जबकि आभार श्री डॉक्टर आशीष पटेल ने माना।








Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive