बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

सरकार की योजनाओं को नीचे तक ले जाने की जिम्मेदारी नगरीय निकाय जनप्रतिनिधियों की : विष्णुदत्त शर्मा▪️सागर में नगरीय निकाय जनप्रतिनिधियों का प्रशिक्षण शिविर

 सरकार की योजनाओं को नीचे तक ले जाने की जिम्मेदारी नगरीय निकाय जनप्रतिनिधियों की : विष्णुदत्त शर्मा

▪️सागर में नगरीय निकाय जनप्रतिनिधियों का प्रशिक्षण शिविर


सागर। 2014 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को 17 करोड़ वोट मिले थे। वहीं 2019 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को 23 करोड़ वोट मिले। 5 वर्षों में हमारे 6 करोड़ वोट बढे। इसका मुख्य कारण हमारी सरकार की गरीब कल्याण की योजनाएं, जिन्होंने गरीबों का जीवन बदलने का काम किया है। केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाएं नीचे तक पहुंचे, इसकी सबसे अधिक जिम्मेदारी अगर किसी की है तो वह हमारे नगरीय निकाय के जनप्रतिनिधि है। यह बात भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा ने शुक्रवार को सागर के भाजपा कार्यालय में आयोजित नगरीय निकाय जनप्रतिनिधियों के प्रशिक्षण वर्ग को संबोधित करते हुए कही। सत्र को प्रदेश शासन के मंत्री श्री गोपाल भार्गव,  भूपेन्द्र सिंह,  गोविन्दसिंह राजपूत, प्रदेश उपाध्यक्ष श्री चौधरी मुकेश सिंह चतुर्वेदी ने भी संबोधित किया। प्रशिक्षण वर्ग में पार्टी नेताओं ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की दिवंगत माता जी श्रीमती हीरा बा के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रशिक्षण वर्ग के पश्चात प्रदेश अध्यक्ष श्री शर्मा ने जिला कोर ग्रूप की बैठक में पदाधिकारियों से संगठनात्मक विषयों पर चर्चा की।


जनता ने आपको चुना, आप भाजपा की ताकत

प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णुदत्त शर्मा ने प्रशिक्षण वर्ग में कहा कि सरकार और जनता के बीच हमारे जनप्रतिनिधि सेतु है। जनता ने उन्हें समर्थन दिया, उनके व्यवहार और सक्रियता पर विश्वास व्यक्त किया। आप भारतीय जनता पार्टी की ताकत है। उन्होंने कहा कि नगरीय निकायों के जनप्रतिनिधि की पहली जिम्मेदारी है कि वह जनता के प्रति उनके अनुरूप कार्य और व्यवहार करे। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी आज विश्व का सबसे बड़ा दल बना है, तो वह हमारी नीतियों और विचारधारा के कारण। पार्टी कार्यकर्ता के नाते आपके व्यवहार से संगठन की छवि बनती है। उन्होंने कहा कि आप चुने हुए जनप्रतिनिधि है। सैद्धांतिक तौर पर जनता और संगठन के प्रति हमारी क्या जिम्मेदारी है ? यह प्रशिक्षण वर्ग में सीखने को मिलेगा। प्रदेश अध्यक्ष ने प्रदेश भर में हो रहे प्रशिक्षण वर्ग की सराहना करते हुए कहा कि अलग अलग श्रेणी के कार्यकर्ताओं और जनप्रतिनिधियों का मंडल, जिला स्तर पर प्रशिक्षण वर्ग आयोजित हो रहे है। प्रशिक्षण प्रकोष्ठ ने अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया है। 



बूथ पर 51 प्रतिशत वोट बढ़ाने का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ें
प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी का संगठन तंत्र जिस तरह उपर से लेकर बूथ स्तर तक सक्रिय रहता है। ठीक उसी तरह केन्द्र सरकार, प्रदेश सरकार और नगर सरकार की इस श्रृंखला को मजबूत बनाते हुए हमें विकास कार्याे और योजनाओं को नीचे तक क्रियान्वित करना है। उन्होंने कहा कि युवा मोर्चा ने प्रत्येक मंडल में खिलते कमल के आयोजन कर नौजवानों को जोड़ने का काम किया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भी खेलों के माध्यम से युवाओं को जोड़ने की बात कही है। श्री शर्मा ने प्रत्येक बूथ पर 51 प्रतिशत वोट बढाने की बात करते हुए कहा कि जनप्रतिनिधि के साथ ही हम पार्टी के कार्यकर्ता है। हमें सरकार की योजनाएं क्रियान्वयन के साथ ही अपना बूथ मजबूत करके चलना है। एक जिम्मेदार कार्यकर्ता के नाते हमें अपने प्रत्येक बूथ पर 10 नए कार्यकर्ताओं जोड़कर 51 प्रतिशत वोट शेयर के लक्ष्य को प्राप्त करना है। 


विधानसभा और लोकसभा में भाजपा इतिहास बनायेगी

श्री विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की केन्द्र और राज्य में सरकार है। हमारे कामों से विरोधी दल घबराए हुए है। हमारी विचारधारा की बढती यात्रा से देश विरोधी ताकतें झूठ बोलकर भ्रम फैलाने में लगी है। इन ताकतों को हमें जवाब देना है। झूठ बोलने वाली इन ताकतों को प्रत्येक बूथ और वार्ड में विकास कार्यों और हमारी योजनाओं के बल पर जवाब दें। वार्ड स्तर पर सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों को पार्टी से जोड़े। उन्होंने कहा कि नगरीय निकाय चुनाव में अल्पसंख्यक वर्ग के 99 पार्टी कार्यकर्ता पार्षद का चुनाव जीते है। यह दर्शाता है कि भारतीय जनता पार्टी को हर वर्ग का विश्वास प्राप्त हुआ है। श्री शर्मा ने कहा कि जिस तरह नगरीय निकाय और ग्रामीण निकाय के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने जीत का इतिहास रचा। ठीक उसी तरह 2023 के विधानसभा चुनाव और 2024 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी जीत का इतिहास बनायेगी। 

प्रशिक्षण वर्ग की विषय प्रस्तावना प्रस्तुत करते हुये जिला अध्यक्ष गौरव सीरोठिया ने कहा कि प्रदेश नेतृत्व के आह्वान पर सभी जिलो में नगरीय निकाय के जनप्रतिनिधियों के प्रशिक्षण हेतु प्रशिक्षण आयोजित किये जा रहे है। प्रशिक्षण वर्ग का मुख्य उद्देश्य आपको संगठन की रीति-नीति एवं विचार के साथ आपके अंदर की सामाजिक, राजनैतिक क्षमताओं का प्रसार करना है सदैव ही भारतीय जनता पार्टी समय-समय पर इस प्रकार के प्रशिक्षण वर्ग आयोजित कर कार्यकर्ताओं का निर्माण करती है।  



मध्यप्रदेश केंद्र की सभी योजनाओं को लागू करने में सबसे आगे रहने वाला राज्य : भूपेंद्र सिंह

प्रदेश शासन के मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने सत्र में बढ़ता भारत, बढता मध्यप्रदेश विषय पर संबोधित करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश केंद्र की सभी योजनाओं को लागू करने में सबसे आगे रहने वाला राज्य है। स्ट्रीट वेंडर योजना, स्वच्छता मिशन, शहरी प्रधानमंत्री आवास निर्माण, कृषि उत्पादकता वृद्धि, सिंचाई और सड़कों की उपलब्धता, जलजीवन मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में घर घर टोंटी से पानी की उपलब्धता सभी में मध्यप्रदेश अग्रणी राज्य है। हर जिले में मेडीकल कालेज खोल कर डाक्टरों की कमी दूर करने की दिशा में हम आगे बढ़ रहे हैं। आयुष्मान भारत कार्ड से हर नागरिक को 5 लाख के मुफ्त उपचार योजना से करोड़ों गरीब परिवार लाभान्वित हो रहे हैं। 

सरकार और संगठन और जनमानस में बेहतरीन समन्वय बनाकर कार्य करें - गोपाल भार्गव

प्रशिक्षण वर्ग के तृतीय सत्र में केबीनेट मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने भाजपा सरकारों की कल्याणकारी योजनायें अन्त्योदय से नगरोदय विषय पर संबोधित करते हुए कहा कि देश के इतिहास में किसी भी पार्टी की सरकार ने समाज के सभी वर्ग के लोगों को लोक कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से लाभ दिलाने का काम नहीं किया लेकिन वास्तव में भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने अपनी रीति नीति एवं विचारधारा पर चलकर और सर्व कल्याण के ध्येय वाक्य को पूरा करते हुए लोगों को योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित करने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि स्थानीय जनप्रतिनिधि सरकार और संगठन और जनमानस में बेहतरीन समन्वय बनाकर कार्य करें।


पार्षद का चुनाव कठिन : मंत्री गोविंद राजपूत

कैबिनेट मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि पार्षद का चुनाव सबसे कठिन चुनाव होता हैं इस प्रशिक्षण वर्ग में कुछ जन प्रतिनिधि ऐसे होंगे जो पहली बार जीत कर आए होंगे मैंें उन सभी से आग्रह करता हूं आपके पास अधिकार सीमित हैं परंतु इन सीमित अधिकारों में हमें जनता की उम्मीदों पर खरा उतरकर उनकी अपेक्षाओं को पूरा करना हमारा दायित्व है हमें पूरा भरोसा है आप सभी इस प्रशिक्षण वर्ग से मिले सारगर्भित ज्ञान को आत्मसात कर जनमानस के बीच एक आदर्श जनप्रतिनिधि के रूप में अपनी छवि स्थापित करेंगे।


अलग अलग सत्रों को पार्टी नेताओं ने किया संबोधित

पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं सागर संभाग प्रभारी श्री चौधरी मुकेश सिंह चतुर्वेदी ने विचार, कार्यपद्धति एवं हमारा समन्वय विषय पर संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी का कार्यकर्ता सतत प्रतिपल और प्रतिक्षण प्रशिक्षण की पद्धति में बना रहता है। कार्यकर्ता प्रशिक्षण के माध्यम से पार्टी की रीति नीति विचारधारा कार्यपद्धति और अपनी कार्यकुशलता के साथ-साथ समूचे समाज से समरसता एवं समन्वय बनाकर कार्य करता है। 


नरियावली विधायक श्री प्रदीप लारिया ने लोक व्यवहार विषय पर सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे लिए सत्ता सेवा का माध्यम है। पूर्ण कर्त्तव्यनिष्ठा और समर्पण भाव के साथ जनसेवा में लगे रहे। यही हमारी विचारधारा और अंत्योदय का लक्ष्य है। सोशल मीडिया विभाग के प्रदेश सह संयोजक श्री शिशिर बड़कुल ने सोशल मीडिया एवं मीडिया की भूमिका पर संबोधित करते हुए सभी जनप्रतिनिधियों को सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्माे पर निरंतर सक्रिय रहते हुये संगठन और सरकार की बात प्रभावी रूप से जन-जन तक पहुंचाने की बात कही।

प्रशिक्षण वर्ग के समारोप सत्र मे विधायक शैलेन्द्र जैन ने संबोधित करते हुये कहा कि पार्षद प्रजातांत्रिक व्यवस्था की हमारी सबसे महत्वपूर्ण कड़ी है और इनके प्रशिक्षण का कार्य प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा जी के निर्देश पर संपूर्ण प्रदेश में आयोजित किये जा रहे है। हम सभी गौरवशाली है यह हमारे इस प्रशिक्षण वर्ग में हम सभी को मान. प्रदेश अध्यक्ष जी का मार्गदर्शन प्राप्त होगा।


कार्यकर्ताओं के लिये प्रशिक्षण अति आवश्यक है क्योंकि प्रशिक्षण के अभाव में कभी-कभी कार्यकर्ता अपने उद्देश्य एवं संगठन की रीति-नीति से भटक जाते है। इसलिये भारतीय जनता पार्टी समय-समय पर कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से प्रशिक्षण वर्ग आयोजित करती है।

प्रशिक्षण वर्ग का संचालन जिला महामंत्री श्याम तिवारी एवं आभार श्री प्रशिक्षण वर्ग संभाग प्रभारी डॉ. वीरेन्द्र पाठक ने व्यक्त किया।
उद्घाटन सत्र में सागर जिला प्रभारी श्री श्याम सुंदर शर्मा, सांसद श्री राजबहादुर सिंह, प्रशिक्षण वर्ग प्रभारी डॉ. वीरेन्द्र पाठक, प्रदेश मंत्री श्रीमती लता वानखेड़े, डॉ. प्रभुदयाल पटेल, महापौर श्रीमती संगीता तिवारी, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य सुशील तिवारी, नगर निगम अध्यक्ष श्री वृन्दावन अहिरवार, जिला प्रशिक्षण प्रभारी श्री श्याम तिवारी, महामंत्री श्री मोनू चौहान एवं नगरीय निकायों के समस्त जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।


_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive