बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

" भागमभाग " के बीच लगे ज़ोरदार ठहाके ▪️अन्वेषण थिएटर ग्रुप द्वारा आयोजित 'नाट्य समारोह 2022'

" भागमभाग " के बीच लगे ज़ोरदार ठहाके 

▪️अन्वेषण थिएटर ग्रुप द्वारा आयोजित 'नाट्य समारोह 2022'


सागर/ दुनिया की नज़रों से बचकर चोरी-छिपे दो बीवियां, मुम्बई में दो घर, टैक्सी ड्राइविंग का काम, ठीक-ठाक आमदनी और आराम की ज़िंदगी। ये ज़िंदगी है नाटक भागमभाग के नायक आईपी सिंह की। तभी एक घटनाक्रम ऐसा होता है कि आईपी यानि इंद्रपाल सिंह दोनों घरों की बीवियों को दिए निर्धारित समय पर घर नहीं पहुंचता और दोनों बीवियां चिंता व तनाव में आकर छानबीन शुरु कर देती हैं। पुलिस को भी सूचना दी जाती है। अब दो शादियों का भेद खुलने के डर से आईपी सिंह के जीवन में जो भागमभाग शुरू होती है तो ऐसी-ऐसी परिस्थितियां निर्मित होती हैं, ऐसे संवाद, ऐसा अभिनय कि दर्शक पूरे समय सिर्फ और सिर्फ ठहाके लगे लगाते रहते हैं। ठहाकों का ये सिलसिला न सिर्फ शादियों का भेद खुलने तक चलता है बल्कि अंत में एक और धमाकेदार ठहाका तब लगता है जब उसकी तीसरी बीवी का भी राज़ खुलता है। 
          उल्लेखनीय है कि रवीन्द्र भवन सागर में अन्वेषण थिएटर ग्रुप सागर की स्थापना के 30 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में तीन दिवसीय नाट्य महोत्सव के पहले दिन 25 दिसंबर 2022 रविवार को मनोहर काटदरे द्वारा लिखित नाटक भागमभाग की प्रस्तुति अन्वेषण द्वारा दी गई। भागमभाग नाटक में आई पी यानी इंद्रपाल सिंह के किरदार में जगदीश शर्मा थे। मिसेज प्रिया सिंह के किरदार में आयुषी चौरसिया, मिसेज मधु सिंह का किरदार निभाया करिश्मा गुप्ता ने, इंस्पेक्टर किरीट करकटे की भूमिका में रहे रवीन्द्र दुबे 'कक्का', रामचंद्र कुमार की भूमिका का निर्वहन किया संदीप दीक्षित ने, रिपोर्टर का किरदार निभाया प्रवीण केम्या ने, इंस्पेक्टर नीलकंठ गोरे के किरदार में नज़र आए अमजद ख़ान, राजीव सेठी की भूमिका में थे दीपक राय, मणीबेन शाह का किरदार निभाया श्रीमती समता झुड़ेले ने और शाहजहां के रोल में थे डॉ. अतुल श्रीवास्तव। सभी कलाकारों ने अपने अभिनय से दर्शकों की भरपूर वाहवाही लूटी। मंच परे की भूमिकाओं में संगीत निर्देशन पार्थो घोष स्टूडियो अनश्ते का रहा, दृश्य परिकल्पना राजीव जाट की, प्रकाश परिकल्पना कपिल नाहर की, ध्वनि प्रभाव संचालन मनोज सोनी द्वारा किया गया, वस्त्र विन्यास जगदीश शर्मा द्वारा जबकि प्रस्तुति सहयोग में सुमित दुबे, प्रेम जाट, सचिन, दीपगंगा साहू, केशव नायक, आदर्श नामदेव, गौरव सिंह दौहरे, आनंद शर्मा, अश्वनी साहू, राजू नामदेव, सक्षम साहू एवं ऋषभ सैनी शामिल रहे।  नाटक का निर्देशन जगदीश शर्मा द्वारा किया गया। 
           नाटक के मंचन से पूर्व समारोह का भव्य शुभारंभ किया गया जिसमें . पद्मश्री राम सहाय पांडे और महापौर संगीता तिवारी ने मां सरस्वती को पुष्पहार पहनाकर एवं उनके समक्ष दीप प्रज्वलित कर विधिवत नाट्य समारोह की शुरुआत की। मंच संचालन सतीश साहू ने किया। नाटक के पश्चात पात्र-परिचय कराया गया तथा अगले दिन की प्रस्तुति के लिए दर्शकों से पधारने की अपील की गई। ज्ञात हो कि नाट्य समारोह के दूसरे दिन 26 दिसंबर को भोपाल के हम थिएटर ग्रुप द्वारा नाटक ययाति का प्रस्तुतीकरण होगा। नाटक के लेखक हैं गिरीश कर्नाड और इसका निर्देशन प्रसिद्ध रंगकर्मी बालेंद्र सिंह करेंगे। नाट्य महोत्सव के प्रथम दिवस की प्रस्तुति के दौरान बड़ी संख्या में सागर नगर के नाट्य दर्शकों ने इस हास्य नाटक का भरपूर लुत्फ़ उठाया।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive