बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

जेरा परियोजना का भूमि पूजन कियाराजस्व मंत्री गोविंद राजपूत व पंचायत मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया ने

जेरा परियोजना का भूमि पूजन किया
राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत व पंचायत मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया ने



सागर 25 दिसंबर 2022।पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस पर जैसीनगर के जनपद पंचायत प्रांगण में विषाल किसान सम्मान समारोह  के अवसर पर राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत और पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया ने 171 करोड रू. की जेरा माध्यम सिंचाई परियोजना का भूमि पूजन किया। समारोह में 70 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग किसानों का  शाल श्रीफल और फूलमाला से सम्मान किया। राजस्व मंत्री ने किसानों पर पुष्पवर्षा कर उनका अभिनंन्दन किया। राजस्व मंत्री ने कार्यक्रम में कृषि विभाग की योजना के तहत हितग्राहियों को कृषि उपकरणों का वितरण तथा प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना में  ग्रामीण जनों को उनके मकान के मालिकाना हक के प्रमाण पत्र वितरित किएकार्यक्रम में क्षेत्र के ग्रामीण जनों की सुविधा को देखते हुए जैसीनगर से दो बसे वरमान के लिए शुरू की गई। मंत्री द्वय ने हरी झंडी दिखाकर बसों रवाना किया गया । 


इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हीरासिह राजपूत, श्री दर्षन सिंह चौधरी, श्री धीरज सिंह, रानी कुषवाहा, देवेन्द्र फुसकेले,  मुकेष राय, सुश्री नर्मदा सिंह, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, जिला पंचायत, जनपद पंचायत ग्राम पंचायत के प्रतिनिधि दूर-दूर से आए किसान और अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राजस्व मंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार और राज्य सरकार किसानों के हित मे कार्य कर रही है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा  प्रत्येक किसान को 6 हजार रू. की राषि किसान सम्माननिधि के रूप में दी जा रही है। इसमें मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान द्वारा 4 हजार रू. की राषि और मिलाकर इस प्रकार प्रत्येक किसान के खाते में 10 हजार रू. की राषि जा रही है। उन्होंने कहा कि जब हम गांव की सडकों पर चलते है तो हमे पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री वाजपेयी का चेहरा याद आता है। उन्होंने प्रधानमंत्री स्वमित्व योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों का उनके मकान का स्वामित्व नहीं था। इससे उन्हें लाभ नहीं मिल पाता था। प्रदेष में राजस्व विभाग द्वारा स्वामित्व योजना के का क्रियान्वयन किया जा रहा है ताकि लोगों को उनको मकान का मालिकाना हक मिल सके। वे बैंक लोन, जमानत आदि लाभ ले सके। 

राजस्व मंत्री ने जेरा परियोजना की राषि स्वीकृति के लिए मुख्यमंत्री श्री चौहान और जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट को धन्यवाद दिया। राजस्व मंत्री ने कहा कि जैसीनगर में  एसडीएम कार्यालय शुरू करने के लिए फाइल चल रही है ताकि यहां के लोगों को अपने राजस्व संबंधी कार्यो के लिए सागर न जाना पडे।  उन्होंने बताया कि मंडी आने वाले किसानों की सुविधा के लिए मंडी में 2 करोड रू. की लागत से एक सुविधा युक्त भवन बनेगा। राजस्व मंत्री ने कहा कि जेरा सिंचाई परियोजना का कार्य फसल कटाई के बाद ही शुरू होगा। इससे क्षेत्र में सिंचाई का लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि उनके क्षेत्र वासियों की सुविधा के लिए उन्होंने 3 संकल्प लिए थे। गांव-गांव तक सडक, प्रत्येक गांव में स्कूल और प्रत्येक घर में टोटी से पानी। दो पूरे हो चुके है और तीसरे पर कार्य तेजी से कार्य चल रहा है। राजस्व मंत्री ने कहा कि जैसीनगर में सर्व सुविधा युक्त एक बडी स्कूल बिलि्ंडग बनेगी इसका लाभ 20 गांव के बच्चों को मिलेगा। गांव तक स्कूल बस की सुविधा होगी।


कार्यक्रम में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री सिसोदिया ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री वाजपेयी ने गांव-गांव तक सडक बनाकर ग्रामीण विकास को गति दी। उन्होंने बताया कि प्रदेष में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 35 लाख आवास में से 31 लाख पूर्ण हो चुके है। प्रधानमंत्री श्री मोदी का सपना है कि कोई भी कच्चे मकान में न रहे। केन्द्र सरकार से आवास पोर्टल खोलने का आग्रह किया गया है। जिससे कि जो अभी शेष है उन्हें भी आवास मिल सके। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री मोदी और मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान की प्रषंसा करते हुए कहा कि जब कोरोना काल में पूरी दुनिया में तबाही मची थी। तब देष और प्रदेष के लोगों को वैक्सीन के माध्यम से बचाया गया।



उन्होंने कहा कि रोजगार सहायकों के लिए जल्दी ही खुषखबरी मिलेगी। सचिवों के बच्चों के लिए अनुकंपा नियुक्ति की व्यवस्था की जाएगी। राज्य सरकार गा्रमीण विकास पर जोर दे रही है। सरपंचों को विकास कार्य दिए जाएगे। प्रत्येक ग्राम पंचायत को विकास के कार्य मिलेगे। सुदूर सडक योजना को पुनः प्रारंभ किया गया है जिससे सुदूर और खेत खलियान तक सड़के बन सकेगी। उन्होंने कहा कि पंचायत प्रतिनिधियों का मानदेय बढाया जाएगा। उन्होंने कलेक्टर से अमृत सरोवर की जानकारी ली और सुरखी क्षेत्र में 50 और तालाब स्वीकृत करने के निर्देष दिए। उन्होंने सरपंचो को मनरेगा के कार्यो का प्रषिक्षण देने के लिए भी कहा। ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि यहां जो भी मांगे रखी गई है। उन्हें पूरा किया जाएगा। जनपद के लिए एक करोड रू. कर राषि दी जाएगी।
कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हीरा सिंह राजपूत ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री वाजपेयी ने गांव और किसानों के विषय में सोचा और प्रधानमंत्री गा्रम सडक योजना लागू कर गांव को सडकों से जोड़ दिया। उन्होंने किसान केडिट कार्ड योजना लागू कर किसानों के हित में कार्य किया। कार्यक्रम को श्री दर्षन सिंह चौधरी , धीरज सिंह , सुश्री नर्मदा सिंह ने भी संबोधित किया।
किसानों को आम और अमरूद के पौधे वितरित किए।


किसान सम्मान समारोह में आए सभी किसानों को आम्रपाली किस्म के आम के पौधे और उच्च किस्म के अमरूद के पौधे देकर कर उनका सम्मान किया गया।
दो बसों को हरी झंडी दिखाई
किसान सम्मान समारोह के अवसर पर मंत्रीद्वय द्वारा क्षेत्र वासियों की सुविधा के लिए यात्री बस जैसीनगर से धार्मिक कार्यो के लिए वरमान जाने वाले ग्रामीण जनों को सुविधा के लिए यात्री बस सेवा शुरू की गई। अब जैसीनगर से होते हुए दो बसे वरमान जाएगी।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive