शनिवार, 12 फ़रवरी 2022

SAGAR : बोर्ड परीक्षा का महाकुंभ 17 फरवरी से , 63 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं होगी सम्मिलित ★ 4000 से अधिक शिक्षक बोर्ड परीक्षा में संलग्न ★ दो दर्जन से अधिक उड़नदस्ता करेंगे परीक्षा की निगरानी ★ कोरोना संक्रमित छात्र छात्रा अलग कमरे में देंगे परीक्षा

SAGAR : बोर्ड परीक्षा का महाकुंभ  17 फरवरी से , 63 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं होगी सम्मिलित
★ 4000 से अधिक शिक्षक बोर्ड परीक्षा में संलग्न
★ दो दर्जन से अधिक उड़नदस्ता करेंगे परीक्षा की निगरानी


★ कोरोना संक्रमित छात्र छात्रा अलग कमरे में देंगे परीक्षा




सागर 12 फरवरी 2022
सागर माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 10वीं एवं 12वीं का महाकुंभ  17 फरवरी से प्रारंभ होने जा रहा है । जिसमें सागर जिले में 135 परीक्षा केंद्रों पर लगभग 63 हजार 526 से अधिक परीक्षार्थी अपनी अपनी परीक्षाएं देंगे। माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा शांतिपूर्ण परीक्षा संपन्न कराने के लिए समस्त कलेक्टरस को अधिकृत किया गया है ।

कलेक्टर श्री दीपक आर्य द्वारा लगातार माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 10वीं 12वीं की परीक्षा हेतु आवश्यक तैयारियों हेतु निर्देशित किया गया है ,एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री क्षतिज सिंघल को परीक्षा का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

 कलेक्टर श्री दीपक आर्य द्वारा बताया गया कि संपूर्ण परीक्षा को माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या विद्यालय क्रमांक एक को समन्वयक बनाया गया है जिसके प्राचार्य द्वारा मंडल द्वारा दिए गए आवश्यक कार्यों को संपन्न कराएंगे ।

नोडल अधिकारी श्री सिंघल ने बताया कि जिला शिक्षा अधिकारी श्री अजब सिंह ठाकुर द्वारा समन्वय संस्था के प्राचार्य डॉ वाईएस राजपूत को समन्वय संस्था के माध्यम से गोपनीय सामग्री का वितरण एवं अन्य कार्य का दायित्व सौंपा गया है उन्होंने बताया कि सागर जिले में कक्षा दसवीं एवं कक्षा बारहवीं की 135 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं ।

उन्होंने बताया कि कक्षा दसवीं के लिए 135 परीक्षा केंद्रों पर 35 हजार 528 छात्र छात्राएं परीक्षा देंगे जबकि एवं कक्षा बारहवीं के लिए 114 परीक्षा केंद्रों पर 25 हजार 998 छात्र छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगे।
 समन्वय संस्था के प्राचार्य डॉ वाईएस राजपूत ने बताया कि कलेक्टर श्री आर्य एवं नोडल अधिकारी श्री सिंघल के निर्देश पर समस्त परीक्षा केंद्रों पर लगभग 4000  से अधिक प्राचार्य, व्याख्याता ,उच्च श्रेणी शिक्षक, शिक्षकों को परीक्षा केंद्र अध्यक्ष, सहायक केंद्र अध्यक्ष ,लिपिक एवं पर्यवेक्षक सहित चतुर्थ वर्ग कर्मचारियों के रुप में लगाया जा रहा है ।
उन्होंने बताया कि दिनांक 14 फरवरी दिन सोमवार को प्रातः 10ः00 बजे से लेकर समस्त परीक्षा केंद्रों के लिए गोपनीय सामग्री का वितरण नोडल अधिकारी के मार्गदर्शन में किया जाएगा ।राजपूत ने बताया कि गोपनीय सामग्री को संबंधित थानों तक ले जाने के लिए दो दर्जन बसों की व्यवस्था भी कराई गई है जिनमें पुलिस बल भी तैनात रहेगा।

 उन्होंने बताया कि जिले में 3 अति संवेदनशील सेंटर जिनमें महारानी लक्ष्मी बाई विद्यालय क्रमांक 1, रविशंकर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मोती नगर एवं गोपालगंज स्कूल को बनाया गया है इसी प्रकार 8 संवेदनशील केंद्र भी बनाए गए हैं।
 उन्होंने बताया कि समस्त अति संवेदनशील सेंटरों पर केवल स्वाध्याय परीक्षाएं परीक्षार्थी परीक्षा मैं शामिल होंगी।
 उन्होंने बताया कि संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर चार एक का पुलिस बल मौजूद होगा ।

उन्होंने बताया कि मंडल एवं कलेक्टर श्री दीपक आर्य के निर्देश पर दो दर्जन से अधिक उड़न दस्तों का गठन किया गया है जिनमें 11 उड़न दस्ते विकास खंड शिक्षा अधिकारी के होंगे ,दो उड़नदस्ता जिला शिक्षा अधिकारी के होंगे एवं समस्त अनुविभागीय अधिकारी स्तर पर उड़न दस्तों का गठन किया गया है ,साथ ही संयुक्त संचालक लोक शिक्षण सागर संभाग के द्वारा भी उड़न दस्तों का गठन किया गया है जो कि लगातार परीक्षा केंद्रों पर अपनी नजर बनाए रखेंगे ।

डॉ राजपूत ने बताया कि 41 पुलिस थानों में परीक्षा सामग्री का संधारण किया जाएगा ,जहां पर 41 कलेक्टर प्रतिनिधि की उपस्थिति में परीक्षा के दिन प्रातः काल प्रश्न पत्रों को थानों से परीक्षा केंद्र अध्यक्ष निकाल सकेंगे।
 उन्होंने बताया कि प्रश्न पत्र पूर्ण होने के पश्चात समस्त परीक्षा केंद्र अध्यक्ष जिले में बनाए गए 36 संकलन केंद्रों में प्रश्न पत्रों की बंडल जमा करेंगे ।
डॉ राजपूत ने बताया कि मंडल के निर्देश पर विशेष आवश्यकता वाले छात्र-छात्राओं परीक्षार्थियों को मंडल की आदेशानुसार व्यवस्था सुनिश्चित कराई गई है।
परीक्षा केंद्र से 100 मीटर दूरी पर होगी बेरीकेटिंग

माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाएं 17 एवं 18 फरवरी से प्रारंभ हो रही हैं जिले में बनाए गए 135 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा केन्द्र से 100 मीटर की दूरी पर बैरिकेड लगाए जाएंगे जिससे कोई भी बाहरी व्यक्ति का प्रवेश  प्रतिबंधित रहेगा

 प्रतिबंधित रहेगा मोबाइल फोन

 माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं 12वीं की परीक्षा में छात्र छात्राओं के साथ-साथ केंद्र अध्यक्ष सहायक केंद्र अध्यक्ष एवं पर्यवेक्षकों  भी फोन उतर प्रतिबंधित रहेंगे प्राप्त जानकारी के अनुसार यंत्र अध्यक्ष सहायक केंद्र अध्यक्ष एवं पर्यवेक्षक परीक्षा केंद्र पर अपना मोबाइल एक अलमारी में रख कर उसको सीलबंद करेंगे एवं परीक्षा के उपरांत थी उसका उपयोग कर सकेंगे केवल केंद्र अध्यक्ष परीक्षा मैं शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं की जानकारी उपस्थिति अनुपस्थिति की जानकारी देकर फोन को सीलबंद अलमारी में रखेंगे एवं परीक्षा के 30 मिनट पूर्व केवल केंद्र अध्यक्ष मोबाइल फोन का उपयोग कर सकेंगे।


 कोरोना संक्रमित छात्र छात्रा अलग कमरे में देंगे परीक्षा


 माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं बारहवीं की परीक्षाएं 17 एवं 18 फरवरी से प्रारंभ हो रही जिसमें कोरोना संक्रमित छात्र छात्राएं परीक्षा केंद्र पर तैयार किए गए आइसोलेशन कक्ष से प्रश्न पत्र हल करेंगे 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive

Adsense