शनिवार, 12 फ़रवरी 2022

किसान समृद्ध हो के आगे बढ़ेगा तभी विकसित समृद्ध भारत आगे बढ़ेगा :;मंत्री गोपाल भार्गव ★ मध्यप्रदेश में अत्याधुनिक मशीनों की माध्यम से डायवर्सन सीमांकन किया जाएगा : मंत्री गोविंद राजपूत ★प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना फसल बीमा राशि सिंगल क्लिक कार्यक्रम संपन्न

किसान समृद्ध हो के आगे बढ़ेगा तभी विकसित समृद्ध भारत आगे बढ़ेगा :;मंत्री गोपाल भार्गव
 ★ मध्यप्रदेश में अत्याधुनिक मशीनों की माध्यम से डायवर्सन सीमांकन किया जाएगा  : मंत्री गोविंद राजपूत

★प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना  फसल बीमा राशि सिंगल क्लिक कार्यक्रम संपन्न


सागर, 12 फरवरी 2022
किसान समृद्ध हो के आगे बढ़ेगा तभी विकसित समृद्ध भारत आगे बढ़ेगा एवं कृषि क्षेत्र मैं मध्य प्रदेश देश में नंबर वन बनाया  है हमारे किसान भाइयों ने। उक्त विचार मध्य प्रदेश शासन के लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत खरीफ 2020 एवं रवि 2020-21 की फसल बीमा राशि का भुगतान सिंगल क्लिक के माध्यम से आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में बोलते हुए व्यक्त किए। इस अवसर पर मध्य प्रदेश शासन के राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद थे ,जबकि नरयावली विधायक श्री प्रदीप लारिया ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की ।
मध्यप्रदेश शासन की लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि फसल बीमा योजना पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेई जी ने प्रारंभ की थी जो कि आज किसानों के लिए मील का पत्थर साबित हो रही है।
उन्होंने कहा कि आज सागर जिले में 1 लाख 72 हजार  से अधिक किसानों के खाते में 265 करोड रुपए की राशि हस्तांतरित की जा रही है जो कि सागर की इतिहास में पहली बार हो रहा है उन्होंने कहा कि इस राशि से सभी किसान भाई अपनी खेती किसानी को उन्नत करें । 



मंत्री भार्गव ने ने कहा कि यह राशि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के अथक प्रयासों से प्रदान की जा रही है इसके लिए मैं उनके लिए धन्यवाद ज्ञापित करता हूं । मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार का संकल्प है कि कोई भी व्यक्ति मध्यप्रदेश में भूखा एवं प्यासा नहीं रहेगा इसके लिए समस्त आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित कराए जा रहे हैं उन्होंने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए भी मुख्यमंत्री के द्वारा अनेक योजनाएं प्रारंभ की गई है। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार का सपना है कि हमारे किसान का बच्चा आईएएस एवं आईपीएस बने।
उन्होंने कहा कि पहले किसानों को ₹10 हजार का लोन लेने के लिए 10 एकड़ जमीन गिरवी रखना पड़ती थी और अब जीरो प्रतिषत ब्याज पर ऋण प्रदान किया जा रहा है । उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री का एक ही सपना है कि किसान समृद्ध होगा तो प्रदेश के साथ पूरा देश समृद्ध होगा ।
इस अवसर पर मध्य प्रदेश शासन के राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री ने जो किसानों के लिए कार्य कर रहे हैं वह किसी भी सरकार ने नहीं किया उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री हमेशा किसानों के लिए चिंतित रहते हैं और इनके कल्याण के लिए हमेशा अनेक योजनाएं के माध्यम से इनकी आय को दोगुना करने के प्रयास किए जा रहे हैं। मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा किसानों के खातों में ₹6000 एवं मध्य प्रदेश शासन के द्वारा ₹4000 की राशि किसानों को प्रदान की जा रही है।




मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि मध्यप्रदेश शासन किसानों की बिजली के बिल की सब्सिडी के तौर पर 16 हजार करोड़ रुपए के तौर पर सब्सिडी देती है तब किसानों के बिल कम आते हैं । मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि मध्यप्रदेश ऐसा प्रथम राज्य होगा जहां अत्याधुनिक मशीन के माध्यम से डायवर्शन एवं सीमांकन किया जा रहा है उन्होंने कहा कि इसके लिए पहले किसानों को अनेक चक्कर एवं पैसे करनी पड़ती थी किंतु अब यह सब निशुल्क एवं समय सीमा में हो रहे हैं। उन्होंने कहा की अपने घर का स्वामित्व मालिकाना हक दिलाने के लिए शासन ने स्वामित्व योजना प्रारंभ की है जिसके माध्यम से ग्राम वासियों को अपने घर का मालिकाना हक मिल सकेगा और उस मालिकाना हक के माध्यम से अब ग्रामवासी बैंक से लोन भी ले सकेंगे ।
इस अवसर पर नरयावली विधायक श्री प्रदीप लारिया कहां थी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा सागर जिले में अनेक सच्चाई परियोजनाएं प्रारंभ की जा रही हैं जिसके माध्यम से आने वाले समय में सागर जिले का सिंचाई का रकबा बढ़ेगा। विधायक श्री लारिया ने कहा कि किसानों के लिए पानी बिजली की उपलब्धता कराने के लिए मध्यप्रदेश शासन हर संभव प्रयास कर रही है और समय पर कम बिजली मिल सके इसके लिए भी लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में बेतूल जिले से आयोजित किया गया।
इस कार्यक्रम में मध्य प्रदेश शासन के लोक निर्माण, कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री गोपाल भार्गव, राजस्व परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सागर में कृषि उपज मंडी खुरई रोड  परिसर में शामिल हुए जहां उन्होंने कार्यक्रम को देखा एवं सुना।



मंत्री श्री  गोपाल भार्गव एवं मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत नरयावली विधायक श्री प्रदीप लारिया ने सागर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के उद्बोधन के पश्चात 1 लाख 73 हजार 682 किसानों को 265 करोड़ 42 लाख रुपए उनके खातों में सिंगल क्लिक के माध्यम से हस्तांतरित किया गया।

कार्यक्रम में सांकेतिक रूप से 10 किसानों को सहायता राशि के चेक वितरित किए जिन किसानों को चेक वितरित किये गए ।उनमें श्री लखन लोधी, श्री मूरत सिंह ,श्री राकेश कुमार, श्री सीताराम ,श्री नारायण, श्री संजय मोदी ,श्री सुरेंद्र सिंह ,श्री हेमंत प्रजापति श्री अजुद्धि प्रजापति शामिल है। कृषि विज्ञान केंद्र के डॉ केएस यादव के मार्गदर्शन में जैविक खेती एवं उन्नत बीज की प्रदर्शनी लगाई गई।

इस अवसर पर  शैलेश केशरवानी, श्रीमती तृप्ति बाबू सिंह, श्रीमती नर्मदा सिंह श्री राजकुमार धनोरा, श्री शैलेंद्र श्रीवास्तव, प्रभारी कलेक्टर श्री क्षतिज सिंगल अनुविभागीय अधिकारी श्री अमन मिश्रा, उप संचालक कृषि श्री बीएल मालवीय ,डॉक्टर त्रिपाठी, मंडी सचिव श्री राजेश भार्गव, श्री अनिल राय सहित जनप्रतिनिधि अन्य अधिकारी एवं भारी संख्या में किसान मौजूद थे। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive

Adsense