बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

निजी जल स्रोतों को अधिकृत करने की कार्रवाई की जाए प्रारंभ : प्रभारी मंत्री अरविंद भदौरिया▪️राजघाट बांध की ऊंचाई बढ़ाने मिलेंगे मुख्यमंत्री

निजी जल स्रोतों को अधिकृत करने की कार्रवाई की जाए प्रारंभ  : प्रभारी मंत्री अरविंद भदौरिया
▪️राजघाट बांध की ऊंचाई बढ़ाने मिलेंगे मुख्यमंत्री



सागर, 07 अप्रैल 2023  सागर जिले में मध्य प्रदेश सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा करते हुए जिले के प्रभारी और सहकारिता मंत्री डॉ. अरविंद भदौरिया ने कहा कि लाड़ली बहना योजना में जिले की समस्त पात्र बहनों योजना का लाभ मिलना चाहिए । कलेक्ट्रेट सभागार में हुई योजनाओं की समीक्षा बैठक में डा. अरविंद भदौरिया ने  जनप्रतिनिधियों  से कहा कि वे सामाजिक संगठनों और  स्व सहायता समूहों के सहयोग से  पात्र महिलाओं को योजना का लाभ दिलाने में महत्ती भूमिका निभाएं तथा इन्हीं के माध्यम से शिविरों में समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। शिविरों में सहभागिता के साथ  कार्य कर बहनों को शिविरों तक लाया जाएं। उन्होंने कहा कि ग्राम  से लेकर शहर स्तर तक माइक्रो योजना तैयार कर पेयजल सुचारू रूप से उपलब्ध करायें। साथ में निजी जल स्रोतों को अधिकृत करने की कार्रवाई  भी प्रारंभ करे।
      बैठक में प्रभारी मंत्री ने कहा कि खाद्यान्न उपार्जन में गड़बड़ी करने वालों को तत्काल जेल भेजने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने बताया कि सोसायटियों के माध्यम से खाद वितरण करने पर  विचार किया जाएगा। अधिकारी खाद, बीज का पर्याप्त मात्रा में भंडारण कर वितरण की रूपरेखा तैयार करें। सभी प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी जनता से सौम्य, सरल, विनम्र व्यवहार कर धार्मिक कार्यक्रमों में सहभागिता करें।


     डा. भदौरिया ने कहा कि राजघाट बांध की ऊंचाई बढ़ाने के लिए जिले के  मंत्रीगण, मैं और स्थानीय जनप्रतिनिधि मुख्यमंत्री से भेंटकर चर्चा करेंगे ।
      इस अवसर पर राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत, विधायक श्री शैलेंद्र जैन, विधायक श्री प्रदीप लारिया, खनिज निगम के उपाध्यक्ष श्री राजेंद्र सिंह मोकलपुर, महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी, जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री हीरा सिंह राजपूत, उपाध्यक्ष श्री देवेंद्र सिंह ठाकुर, श्री गौरव सिरोठिया, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पी.सी. शर्मा सहित अनेक जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद थे।
    प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए कि सभी अधिकारी जनता के बीच जाकर अपना व्यवहार शालीन एवं सरल रखें। लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत सभी ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों के वार्डों में शिविर लगाएं एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुसार समस्त जिले की पात्र बहनों को लाभ देने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि इसके लिए समस्त ग्राम पंचायतों एवं वार्डों में दीवार लेखन का कार्य प्राथमिकता के साथ किया जाए ।
    उन्होंने कहा कि इसके लिए व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार हो, जिसमें लाड़ली बहना योजना पर आधारित लोकगीतों के माध्यम से प्रचार-प्रसार भी शामिल रहे। होर्डिंग एवं फ्लेक्स लगाने का कार्य भी  किया जाए।
     मंत्री श्री भदौरिया ने कहा कि शिविर में प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के साथ जनप्रतिनिधियों के फ्लेक्स  लगाएं, जिससे कि सरकार की भावनाओं को प्रदर्शित किया जा सके। उन्होंने कलेक्टर को निर्देश दिए कि समस्त बैंकर्स को बुलाकर लाड़ली बहनों के लिए विशेष काउंटर स्थापित करायें।
      मंत्री श्री भदौरिया ने जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि आगामी समय ग्रीष्म ऋतु का है और इसके लिए जिले के समस्त जिले वासियों को पेयजल उपलब्ध कराना हमारी पहली प्राथमिकता है। जिसके लिए ग्राम से लेकर शहर तक माइक्रो प्लान बनाएं और निजी जल स्रोतों को अधिकृत करने के लिए कार्य प्रारंभ करें । श्री भदोरिया ने निर्देश दिए कि नल जल योजनाओं के कार्यों में टेस्टिंग के बाद ही सड़कों की गुणवत्ता के साथ रि - रेस्टोरेशन किया जावे ।
     उन्होंने कहा कि गड़बड़ी करने वालों को ब्लैक लिस्ट करें। उन्होंने कहा कि जो नल जल योजनाएं पूरी हो गई है, उनको जनप्रतिनिधियों के माध्यम से लोकार्पण का कार्य प्रारंभ करें। डॉ भदौरिया ने कहा कि मढिया समूह जल प्रदाय योजना समय से पहले चल रही है ,इसके लिए संबंधित एजेंसी का सम्मान किया जावे डॉ. भदौरिया ने उपार्जन की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि उपार्जन कार्य में गड़बड़ी करने वालों को तत्काल जेल भेजें । उन्होंने कहा कि यदि निर्धारित मूल्य से कम पर उपार्जन किया जाता है तो इसके लिए भी कार्रवाई सुनिश्चित की जावे। मंत्री श्री भदौरिया ने कहा कि अभी से  भूसे की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि समस्त उपार्जन केंद्रों पर आवश्यक मूलभूत सुविधाएं मौजूद रहे। साथ में शुद्ध पेयजल विशेष रूप से उपलब्ध कराएं ।
     प्रभारी मंत्री डॉ. भदौरिया ने खाद, बीज की अग्रिम उपलब्धता की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि जिले में  इनका भंडारण पूर्व से सुनिश्चित किया जावे और सोसाइटी में नगद विक्रय के लिए कार्य योजना तैयार करें। जिससे कि आगामी समय में  इस पर विचार कर नगद विक्रय किया जा सके। कलेक्टर श्री आर्य ने बताया कि सागर जिले में सभी 32 केंद्रों पर भंडारण प्रारंभ किया गया है।
    मंत्री श्री भदौरिया ने कहा कि खाद्य, बीज वितरण के समय कानून व्यवस्था नहीं बिगडना चाहिए। इसके लिए पूर्व योजना तैयार करें।
     मंत्री श्री भदौरिया ने सीएम राइज स्कूल की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि सभी सीएम राइज स्कूलों का निर्माण समय सीमा में गुणवत्ता के साथ किया जाए। इसके लिए कलेक्टर, अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार लगातार मानिटरिंग करें।
  विगत दिवस हुई ओलावृष्टि के कारण फसलों के नुकसान के हुए सर्वे की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि सभी ग्रामों में जहां ओलावृष्टि हुई है, उनका शीघ्रता के साथ सर्वे करें और प्राक्कलन तैयार कर शासन को भेजें, जिससे समय सीमा में मुआवजा वितरण किया जा सके। उन्होंने कहा कि सर्वे में किसान भाइयों को साथ में रखें, जिससे उनको किसी प्रकार की शिकायत न रहे।
     मंत्री श्री भदौरिया ने विद्युत व्यवस्था के संबंध में  निर्देश दिए कि विद्युत विभाग के सभी अधिकारी- कर्मचारी खराब ट्रांसफार्मरों को तुरंत बदले, बढ़े हुए बिलों की समीक्षा कर उनका संधारण कराएं, किसी भी अधिकारी-कर्मचारी की उनके व्यवहार के खिलाफ शिकायत आती है तो तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।
धार्मिक कार्यक्रमों में सौम्य रहे

     प्रभारी मंत्री डॉ. भदौरिया ने कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए  कहा कि पुलिस के अधिकारी जनता के साथ अपना व्यवहार सरल एवं सौम्य रखें, जिससे कि आने वाले समय में सागर में विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों को आसानी से संपन्न कराए जा सके।
उन्होंने कहा कि सागर में आगामी सप्ताह में दो बड़े कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं ।इनमें सभी प्रशासनिक एवं पुलिस के अधिकारी अपनी जिम्मेदारी के साथ शांतिपूर्ण रूप से संपन्न कराएं ।उन्होंने विगत दिवस सभी धार्मिक कार्यक्रमों को शांतिपूर्ण रूप से संपन्न कराने पर समस्त पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों की सराहना की।
     समीक्षा बैठक में विधायक श्री शैलेंद्र जैन, श्री प्रदीप लारिया, श्री राजेंद्र सिंह मोकलपुर जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री हीरा सिंह राजपूत, श्री देवेंद्र सिंह ने भी प्रस्ताव रखें। मंत्री श्री भदौरिया ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण एवं शहरी, स्वामित्व योजना की भी समीक्षा की। सागर विधायक श्री शैलेन्द्र जैन ने प्रस्ताव रखा कि नल जल योजना में खराब कार्य करने वालों पर मध्यप्रदेश स्तर पर ब्लेक लिस्ट किया जाएं।
      इस अवसर पर मंत्री प्रतिनिधि श्री राजकुमार सिंह, जिला पंचायत के सदस्य श्री तृप्ति बाबू सिंह, श्री सर्वजीत सिंह, श्रीमती संध्या भार्गव, अपर कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती शशि मिश्रा, अनुविभागीय अधिकारी श्री विजय डेरिया, सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं विभागीय अधिकारी भी मौजूद थे।
                               
समरसता भोज में शामिल हुए प्रभारी मंत्री डॉक्टर भदौरिया



      मध्यप्रदेश शासन के सहकारिता लोक सेवा प्रबंधन एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ अरविंद सिंह भदौरिया सागर में समरसता भोज में शामिल हुए ।
     सागर जिले की नरयावली विधानसभा क्षेत्र के मकरोनिया नगर पालिका के वार्ड क्रमांक 8 में पहुंचकर श्री भगवान सिंह अहिरवार सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक के घर समस्त जनप्रतिनिधियों एवं समाज जनों के साथ समरसता भोज किया ।
     इस अवसर पर विधायक श्री प्रदीप लारिया, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हीरा सिंह राजपूत, श्री गौरव सिरोठिया, पप्पू फुस्केले, नगर पालिका अध्यक्ष श्री मिहीलाल  अहिरवार श्री नरेंद्र अहिरवार सहित समस्त वार्ड पार्षद अनुविभागीय अधिकारी श्री विजय डहेरिया एवं अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद थे।
      इस अवसर पर प्रभारी मंत्री डॉ भदौरिया ने कहा कि समरसता मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वाकांक्षी योजना है जिसमें समस्त वर्गों के साथ आपसी समरसता का भाव पैदा हो सके।
     उन्होंने कहा कि इस समरसता भोज में जो आनंद आता है वह अद्भुत अपूरणीय है। श्री भदोरिया ने समरसता भोज में शुद्ध बुंदेलखंडी व्यंजनों का स्वाद लिया बुंदेलखंडी व्यंजनों की उन्होंने सराहना की।



____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________
                               
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive