बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

साहित्य सरस्वती सम्मान 2023 से डॉ शरद सिंह सम्मानित


साहित्य सरस्वती सम्मान 2023 से 
डॉ शरद सिंह सम्मानित


सागर,5 अप्रैल 2023: सरस्वती पुस्तकालय एवं वाचनालय के सभागार में आयोजित समारोह में वरिष्ठ साहित्यकार सुश्री शरद सिंह को 100000 के साहित्य सरस्वती सम्मान से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में डॉ हरिसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय सागर की कुलपति प्रोफेसर नीलिमा गुप्ता उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व सांसद लक्ष्मी नारायण यादव ने की विशिष्ट अतिथि के रूप में साहित्यकार प्रोफेसर सुरेश आचार उपस्थित थे ।इसी कार्यक्रम में सरस्वती वाचनालय की पत्रिका साहित्य सरस्वती के दसवीं वर्ष के प्रवेशांक का विमोचन भी किया गया कार्यक्रम की शुरुआत में अतिथियों ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन किया ।इसके बाद वाचनालय ट्रस्ट के सचिव षुकदेव प्रसाद तिवारी ने पुष्पगुच्छ देकर कुलपति नीलिमा गुप्ता का स्वागत किया। आर के यादव ने ट्रस्ट के अध्यक्ष केके सिलाकारी का स्वागत  दिया। प्रोफेसर सुरेश आचार्य ने लक्ष्मी नारायण यादव का स्वागत किया।
 स्वागत भाषण देते हुए सिला कारी ने वाचनालय के इतिहास पर प्रकाश डाला प्रोफेसर सुरेश आचार्य ने वाचनालय ट्रस्ट की गतिविधियों और इस संस्था से जुड़ी महत्वपूर्ण हस्तियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वाचनालय साहित्य सेवा के क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रहा है साहित्य को प्रोत्साहन देने के लिए साहित्य सरस्वती सम्मान की शुरुआत की गई है । 

कुलपति प्रोफेसर नीलिमा गुप्ता ने अपने संबोधन में वाचनालय के ऐतिहासिक महत्व की चर्चा की उन्होंने कहा कि साहित्य को संरक्षण देने वाली संस्थाओं को समाज का सहयोग मिलना चाहिए उन्होंने विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से वाचनालय के विकास में सहयोग देने की इच्छा जाहिर की । इस हेतु प्रशासन और वाचनालय ट्रस्ट के पदाधिकारियों की संयुक्त बैठक आयोजित करने का सुझाव उन्होंने दिया । कुलपति ने कहा कि सागर वास्तव में साहित्य का सागर है वाचनालय लंबे समय से समाज में जागरूकता के लिए काम कर रहा है । पूर्व सांसद लक्ष्मी नारायण यादव ने कहा कि वाचनालय देश की आजादी के दौर में राजनैतिक सामाजिक और साहित्य गतिविधियों का केंद्र रहा है । इस वाचनालय से देश की महत्वपूर्ण हस्तियां जुड़ी रही हैं ।आगे भी वाचनालय साहित्य के क्षेत्र में अच्छा काम करने वालों को प्रोत्साहित करता रहेगा। कार्यक्रम का संचालन ट्रस्ट के सचिव सुखदेव प्रसाद तिवारी ने किया। 100000 की राशि से साहित्य सरस्वती सम्मान से सम्मानित सुश्री शरद सिंह ने वाचनालय ट्रस्ट के पदाधिकारियों और निर्णायक मंडल के प्रति आभार व्यक्त किया । उन्होंने कहा कि यह मेरा नहीं मुझसे जुड़े आप सभी लोगों का सम्मान है जिन्होंने साहित्य रचना के क्षेत्र में हमेशा मुझे सहयोग किया ।इस अवसर पर उन्होंने अपनी बहन वर्षा सिंह का भी स्मरण किया।

ये रहे मोजूद
 कार्यक्रम में उमाकांत मिश्रा कपिल बैसाखी या रमाकांत मिश्रा शैलेंद्र ठाकुर रमेश दुबे मुकेश जैन ढाना सुदेश तिवारी विनोद आर्य अंजना चतुर्वेदी निरंजना जैन पूरन सिंह ठाकुर राजेश शास्त्री संतोष सह गोरा डाॅ अनिल जैन, श्रीमति निरंजना जैन, डाॅ जीएल दुब, कुमार सागर, विवके षर्मा, वीरेन्द्र प्रधान, डाॅ नलिन जैन, जगदीष पाठक, भरत सिंह राजपूत, राम षर्मा सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive