बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

KADAN ( Millets) : कदन्न उत्सव का आयोजन, मिलेट के संबंध में दी जानकारी

KADAN ( Millets)  : कदन्न उत्सव का आयोजन, मिलेट के संबंध में दी जानकारी

सागर,7 अप्रैल 2023 : मानव विकास सेवा संघ में करीतास  इंडिया की ओर से   KADAN ( Millets) उत्सव का आयोजन  पटकुई बरारू में किया गया | इस कार्यक्रम का उद्देश्य कदन्न के प्रति जागरूकता बढ़ाकर गरीबी को  घटाना व खाद्य आपूर्ति को सुरक्षित करना रहा । इस उत्सव के दौरान कदन्न की स्थाई उत्पादनता बनाए रखना, विभिन्न क्षेत्रों के सहयोगीयों के संयोजन तथा मुख्यधारा के स्थानीय खाद्य प्रणाली के प्रति सहायता व सेवाएं प्रदान करना इत्यादि बिंदुओं पर विचार विमर्श किया गया । कदन्न उत्सव में  प्रख्यात वैज्ञानिकों, विश्वविद्यालय के विद्वानों ,राजनेताओं , सामाजिक संस्थाओं व अन्य हितधारकों के साथ भाग लिया । इस कार्यक्रम का आयोजन "अंतरराष्ट्रीय कदन्न वर्ष 2023" के क्रम में किया गया।
 कार्यक्रम के मुख्य अतिथि करितास इंडिया के कार्यकारी निर्देशक  Dr पोल , विशेष अतिथि बिशप जेम्स आती कलाम डायसिस ऑफ सागर, केंद्रीय विश्वविद्यालय सागर से डॉक्टर दिवाकर सिंह ,राजपूत कृषि विज्ञान केंद्र सागर से विशेषज्ञ डॉक्टर केएस यादव,  पप्पू तिवारी , डॉक्टर नरेंद्र कुमार लंका, सीनियर मृदा विशेषज्ञ अधिकारी भोपाल, डा अशोक पात्रा  विज्ञानिक कृषि  रिसर्च ऑफीसर भोपाल,  रंजन जी सीनियर एग्रीकल्चर एडवाइजर समस्त अतिथि थे। 


जिन्होंने किसानों के लिए परंपरागत   छोटे अनाजों में कुटकी, कांगनी, कोदो, सांवा हैं, जो कैल्शियम, आयरन, फाइबर समेत कई न्यूट्रिएंट्स का अच्छा सोर्स हैं. बेहद कम लागत में उगने वाले मिलेट रोग प्रतिरोधी क्षमता को भी बढ़ाते हैं. पर प्रकाश डाला गया तथा पुनः उत्पादन करने तथा पोषण आहार युक्त अपने जीवन में कितना लाभकारी होता है स्वस्थ वर्धक होता है इस पर प्रकाश डालते हुए समस्त अतिथियों ने किसान भाइयों के लिए जागरूक किया समस्त भरी वरिष्ठ अधिकारियों ने भी इसे पुनः कैसे लाया जा सकता है इसका उपयोग मिट्टी परीक्षण एवं तकनीकी ज्ञान से कैसे लाभकारी है सार्थक बनाया जाता है किसान भाइयों के लिए जागरूक किया।

 इस कार्यक्रम में मानव विकास के संचालक  फादर थॉमस फिलिप द्वारा सभी का स्वागत किया गया साथ ही caritas इंडिया के कार्यकारी निदेशक एवं मानव विकास के संचालक फादर थॉमस फिलिप  द्वारा सभी का सम्मान किया गयाl
 इस कार्यक्रम में आसपास के 600 किसानों ने भाग लिया और आस पास पाए जाने वाले छोटे अनाजों का प्रदर्शन किया गया ।समस्त अधिकारियों ने बीजों को देखा जो हमारे पूर्वज भी अनाज उगाते थे ।खेती करते थे उन बीजों का देखा  गया ।अपनी खेती में लाने के लिए प्रयास करने के लिए प्रेरित किया गया। करीतस इंडिया safbin परियोजना के सहयोगी अधिकारी  सुनील साइमन  ने सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं दी। साथ ही safbin परियोजना के अधिकारी प्रदीपता और बबीता  ने किसान भाइयों को सराहना देते हुए आगे बढ़ने के लिए आत्म निर्भर बनने के लिए प्रेरित कियाl इस अवसर पर हमारे क्षेत्र के किसानों ने बुंदेलखंडी लोक कला के माध्यम से सभी का स्वागत करते हुए कृषि कल्याण कार्यक्रम गीत संगीत नृत्य का भी आयोजन किया गया ।


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive