बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

कमिश्नर ने किया लाड़ली बहना योजना के शिविरों का निरीक्षण किया

कमिश्नर ने किया  लाड़ली बहना योजना के शिविरों का निरीक्षण किया


सागर, 05 अप्रैल 2023। संभागायुक्त श्री वीरेन्द्र सिंह रावत ने विकासखंड सागर के विभिन्न ग्रामों बम्होरी डूगर के ग्राम नयाखेड़ा, ग्राम पंचायत परसोरिया और ग्राम पंचायत के आपचंद के ग्राम नयाखेड़ा का भ्रमण कर लाड़ली बहना योजना के शिविरों का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि शासन की महात्वकांक्षी लाड़ली बहना योजना के फार्म शीघ्रता से भरे जाएं। बहनों को फार्म भरने में आवश्यक सहयोग करें और उन्हें कोई परेशानी न हो। संभागायुक्त ने ग्राम पंचायत बम्होरी डूगर के ग्राम नयाखेडा में आयोजित शिविर में एक महिला श्रीमती विनीता का फार्म स्वयं भरा। इसी तरह उन्होंने ग्राम पंचायत परसोरिया में आयोजित लाड़ली बहना योजना के शिविर में एक महिला श्रीमती निशा भूपत रजक का फार्म भी स्वयं भरा।
      इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पी.सी. शर्मा, संयुक्त संचालक महिला बाल विकास बीएल प्रजापति, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश त्रिपाठी, जनपद सीईओ अजय वर्मा और महिला बाल विकास के कर्मचारी उपस्थित थे।



      संभागायुक्त श्री रावत ने लाड़ली बहना योजना के शिविरों का निरीक्षण कर महिलाओं से चर्चा की। श्री रावत ने कहा योजना के फार्म भरने में कोइ कठिनाई हो तो बताएं। श्री रावत ने बताया कि लाड़ली बहना योजना महिलाओं को आर्थिक रूप से अधिक आत्मनिर्भर बनाने, स्वाबलंबन और उनके आश्रित बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत् सुधार को बनाए रखने के उदेश्य से लागू की है। प्रत्येक पात्र महिला को योजना का लाभ मिलेगा। मध्यप्रदेश की स्थायी निवासी विवाहित, विधवा, तलाकशुदा, परितयक्ता महिला हो, उनकी आयु 23 वर्ष पूर्ण हो चुकी हो और 60 वर्ष से कम हो। परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख रू. से अधिक न हो, कोई भी सदस्य आयकर दाता न हो, सरकारी कर्मचारी न हो, उसके परिवार के पास 4 पहिया वाहन न हो और पांच एकड से अधिक कृषि जमीन न हो, परिवार का कोई भी सदस्य निर्वाचित जनप्रतिनिधि (पंच उपसरपंच को छोडकर) न हो आदि शामिल है।
      प्रत्येक पात्र बहन के खाते में एक हजार रू. की राशि जमा की जाएगी, यह राशि जून माह से आना शुरू हो जाएगी। शिविर के दौरान बताया कि कुछ महिलाओं की उम्र 2-3 माह कम है। जिसपर श्री रावत ने कहा कि जिन महिलाओं की उम्र 2-3 माह कम है वे जब 23 वर्ष की आयु पूर्ण कर लेगी तो उन्हें भी योजना का लाभ मिलेगा। शिविरों को जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पीसी शर्मा ने भी संबोधित किया।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive