बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

पशुपालक 15 मई तक अपने व्यवसाय शिफ्ट करेंगे▪️मंत्री भूपेंद्र सिंह की अध्यक्षता में जिला प्रशासन और पशुपालक संघ की बैठक ▪️डेयरी विस्थापन स्थल के अतिरिक्त अधोसंरचना विकास हेतु मंत्री श्री सिंह ने 12 करोड़ स्वीकृत किए

पशुपालक 15 मई तक अपने व्यवसाय शिफ्ट करेंगे

▪️मंत्री भूपेंद्र सिंह की अध्यक्षता में जिला प्रशासन और पशुपालक संघ की बैठक 

▪️डेयरी विस्थापन स्थल के अतिरिक्त अधोसंरचना विकास हेतु मंत्री श्री सिंह ने 12 करोड़ स्वीकृत किए


सागर,2 अप्रैल ,2023 . नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह की उपस्थिति में जिला प्रशासन से बैठक में पशुपालकों को 15 मई तक विस्थापन हेतु विकसित रतौना डेयरी कांप्लेक्स में अपने व्यवसाय शिफ्ट करने की अंतिम तारीख दी गई है। पशुपालकों के हित में महापौर के मांगपत्र पर मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने डेयरी कांप्लेक्स में अतिरिक्त अधोसंरचना विकास कार्यों हेतु 12 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं।_

उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन ने 1 अप्रैल ,2023 से सागर शहर को मवेशी मुक्त नगर घोषित किया था जिस पर पशुपालक संघ ने मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह को समस्याओं का ज्ञापन देने की बात कही थी। पशुपालकों की मांगों पर सहानुभूति पूर्वक विचार कर समाधान पर पहुंचने के लिए मंत्री श्री सिंह ने पशुपालकों के साथ कलेक्टर सभाकक्ष में जिला प्रशासन की बैठक बुलाई। बैठक में पशुपालकों की ओर से शेड निर्माण आदि के लिए अंतिम रूप से अतिरिक्त समय की मांग की गई थी।

मंत्री श्री सिंह ने पशुपालकों से आग्रह किया कि यह शहर आपका ही है और शहर के समुचित विकास और हितों के लिए हम सभी को मिलकर ही समाधान निकालना होगा। उन्होंने कहा कि डेयरी विस्थापन के लिए सबसे नजदीक और अनुकूल जगह आपको दी गई है। इस जगह को विकसित करने के लिए 8.01 करोड़ की राशि व्यय की गई है। छोटे डेयरी व्यवसाइयों के हितों का ध्यान रखते हुए सरकार ने ज्यादातर भार अपने ऊपर लिया है और किश्तों में भुगतान योग्य न्यूनतम दरों पर विकसित भू-खंड उपलब्ध कराए गए हैं।


      मंत्री श्री सिंह ने जिला प्रशासन और पशुपालकों से सहमति लेकर 15 मई तक पशुपालकों को विस्थापन स्थल पर व्यवसाय शिफ्ट कर लेने की तिथि अंतिम बार बढ़ाने की घोषणा की है। सात दिवस के भीतर सभी पशुपालकों को अनिवार्य रूप से भूखंड व विस्थापन हेतु अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। बैंक लोन हेतु पात्र व्यवसायियों को ऋण आवंटन में आ रहे गतिरोधों के लिए जिला प्रशासन बैंकों व पशुपालकों के मध्य समन्वय करेगा। इसके बाद जिला प्रशासन निगम एक्ट के तहत आवश्यक कार्रवाई करने स्वतंत्र रहेगा। सभी पशुपालकों ने इस निर्णय पर तथा 12 करोड़ की राशि स्वीकृत करने पर मंत्री श्री सिंह का आभार व्यक्त किया। मंत्री श्री सिंह ने पशुपालकों को उनके भूखंड आवंटन संबंधी अधिकार पत्र भी सौंपे।

      इस अवसर पर महापौर प्रतिनिधि डॉ सुशील तिवारी ने कहा कि मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के द्वारा आप सभी लोगों के लिए डेयरी विस्थापन स्थल पर हर संभव व्यवस्थाएं की जा रही हैं आप सभी सहयोग करें और डेरी विस्थापन स्थल पर अपनी डेरिया स्थानांतरित करें ।

      डॉ सुशील तिवारी ने कहा कि इसी प्रकार मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के मार्गदर्शन में सागर में 50 एकड़ में शीघ्र ही पितृ पार्क तैयार किया जाएगा। इसके लिए कलेक्टर सागर द्वारा मेनपानी, अर्जुन, आमेट में भूमि चिन्हित की गई है।

  इस अवसर पर कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बताया कि डेरी विस्थापन स्थल 2.5 लाख वर्ग फीट विकसित भूखंड क्षेत्रफल में से 3 दशमलव 29 वर्ग फीट भूखंड क्षेत्रफल का आवंटन 101 डेयरी संचालकों को किया जा चुका है। 5.76 लाख वर्ग फीट भूखंड क्षेत्रफल का आवंटन होना शेष है। उन्होंने बताया कि विस्थापन 392 भूखंड तैयार किए गए हैं उन्होंने बताया कि संपूर्ण परियोजना की लागत 8 करोड़ 1 लाख रूपये के लगभग है। कलेक्टर श्री आर्य ने बैठक में बताया कि डेयरी विस्थापन स्थल पर प्रशासनिक भवन, पुलिया, नाली सिस्टम, ट्रांसफॉर्मर, विद्युतीकरण, तीन ट्यूबवेल, एक कुआं, पानी सप्लाई लाइन, सीसी रोड, प्रकाश व्यवस्था आदि सुविधाएं बनाई गई हैं।

      बैठक में महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी, डा सुशील तिवारी, कलेक्टर दीपक आर्य, पुलिस अधिकारी अभिषेक तिवारी, नगर निगम आयुक्त चंद्रशेखर शुक्ला, पार्षद विनोद तिवारी, नरेश यादव, शैलेन्द्र ठाकुर, हेमंत यादव, एम आई सी सदस्य गण, पशुपालक संघ के देवकीनंदन यादव सहित सभी सदस्य उपस्थित थे।


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive