बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

तीन दिवसीय ओशो ध्यान शिविर 5, 6 और 7 अप्रैल को सागर में

तीन दिवसीय ओशो ध्यान शिविर 5, 6 और 7 अप्रैल को सागर में

तीनबत्ती न्यूज
सागर, 3 अप्रैल 2023 .प्रख्यात दार्शनिक आचार्य रजनीश ओशो जो आध्यात्म के जगत में सारी दुनिया में एक कोहिनूर की भांति चमके। जिन्होंने सागर विश्वविद्यालय से पढ़ाई की जिनके अनुयायी सारी दुनिया में लाखों करोड़ों की संख्या में है इनके अनुज स्वामी शैलेंद्र सरस्वती जी जो कि संमबुद्ध है व
डॉक्टर है और जो ओशो की देशना को बहुत ही सरलतम ध्यान प्रयोगों के द्वारा सारी दुनिया में फैलाने का एक बहुत ही सुंदर कार्य ओशो फ्रेगरेंस ग्रुप के द्वारा कर रहे हैं । स्वामी शैलेंद्र जी का तीन दिवसीय ध्यान शिविर 5, 6 और 7 अप्रैल को हेरिटेज होटल परिसर सागर में आयोजित किया जा रहा है। स्वामी शैलेंद्र सरस्वती और  मां अमृत प्रिया ने ओशो और शिविर को ले कर आज मिडिया से चर्चा की। 


ओशो की दस आज्ञाएं जीवन में अहम


स्वामी शैलेंद्र सरस्वती ने बताया कि यह ध्यान शिविर हटकर है। पहली दफा ओशो की दस आज्ञायो पर केंद्रित है। उन्होंने बताया कि ओशो के विषार क्रांतिकारी और सहज थे। उन्होंने कहा कि जब तक अंदर से भाव नही जागे तब तक आज्ञा नहीं माने। उनकी आज्ञाये जीवन जीने की कला, प्रेम भक्ति आदि को सिखाती है।  इनको  शिविर में ध्यान के जरिए और प्रायोगिक तौर पर सिखाया जाएगा। उन्होंने एक उत्तर में कहा कि समाधि से डरे नहीं। समाधि ध्यान की पराकाष्ठा है। जिसमे आत्मसात करते है। शरीर शिथिल रहता है। दूसरी समाधि यानी कब्र है। 


उन्होंने ओशो के स्मारक बनाने के सवाल पर कहा कि  करोड़ो उनके अनुयाई है। वे लोगो के दिल में है। ऐसा अक्सर होता है कि आदमी के टेलेंट की कद्र इनके निधन के दशकों बाद होती है। भगवान भी अपने जीवन कार्यकाल में नही बाद के कालखंड में याद किए जा रहे  है। यही ओशो के साथ भी है।  सांसारिक जीवन में रहते हुए हम कैसे सुखी रह सकते है यह ओशो की विचारधारा में है। 

आनंद खुशी अंदर है बाहर नहीं : मां अमृत प्रिया

 इस मौके पर मां अमृत प्रिया ने  आनंद कहां और कैसे विषय पर कहा कि हमारा दुनिया में वस्तुओ का विकास हुआ है। मानव का नही। खुशी अंदर से मिलती है तभी आनंद की प्राप्ति होती है। 

आनंद कहां और कैसे ? विषय पर सत्संग 4 अप्रैल को

आनंद कहां और कैसे ? विषय पर  दिनांक 4 अप्रैल 2023 को समय दोपहर के 3 बजे से 5.30तक कवि पद्माकर सभागार भोपाल रोड मोती नगर थाना चौराहा सागर मे  सत्संग समारोह आयोजित किया गया है। इसमें व्याख्यान के उपरांत जिज्ञासुओ के द्वारा पुछे प्रश्ननो का समाधान भी किया जाएगा । सागर शहर के समस्त प्रबुद्ध और बुद्धिजीवी व्यक्तियों को सहृदय ओशो फ्रेगरेंस ग्रुप सागर  ने आमंत्रित कर रहा है । इस प्रोग्राम में मां अमृत प्रिया जी जो कि अध्यात्म की दुनिया में एक अलग ही व्यक्तित्व रखती है वह भी व्याख्यान में उपस्थित रहेंगी । 

शिविर 5,6 और 7 अप्रैल को

इस मौके पर आनंद जैन ने बताया कि  दिनांक 5 अप्रैल 2023 से दिनांक 7 अप्रैल 2023 तक एक ध्यान शिविर जो कि होटल हेरिटेज कन्वेंशन कनेरा देव सागर में होगा जो राइट माइंडफुलनेस रिट्रीट (ओशो की // आज्ञाओं पर आधारित है) रहेगा । इसमें करीब 145 लोगो का पंजीयन हो चुका है। 
इस मौके पर आनंद जैन, कैलाश सिंघाई,  संतोष गुरु, श्रीमती निधि जैन, ऋषि सिंघई ,मोनू जैन सहित अनेक लोग मोजूद रहे। 


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive