बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

हरदा में अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट: 11 की मौत, दूर तक बिखरे शरीर के टुकड़े , धमाके की आवाज कई किलोमीटर दूर तक सुनाई पड़ी▪️पीएम ने जताया शोक, मदद की घोषणा▪️सीएम मोहन यादव ने दिए जांच के निर्देश,दोषियों को बक्शा नही जाएगा

हरदा में अवैध पटाखा  फैक्ट्री में विस्फोट: 11 की मौत, दूर तक बिखरे शरीर के टुकड़े , धमाके की आवाज कई किलोमीटर दूर तक सुनाई पड़ी
▪️पीएम ने जताया शोक, मदद की घोषणा
▪️सीएम मोहन यादव ने दिए जांच के निर्देश: दोषियों को बक्शा नही जाएगा
▪️दो आरोपी गिरफ्तार

तीनबत्ती न्यूज : 06 फरवरी, 2024
हरदा /भोपाल : मध्यप्रदेश के हरदा के बैरागढ़  में एक अवेध पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट हो गया।इसमें 11 लोगो की मौत हो गई। जबकि करीब 100 लोग घायल हुए। आसपास के दर्जनों मकानों में आग लग गई। कई मकान धराशाई हो गए। धमाका इतना जबरदस्त था कि कई किलोमीटर दूर तक इसकी आवाज सुनी गई। पूरे हरदा में दहशत का माहोल बना है। सड़को पर चल रहे वाहन फिक गए। चारो तरफ लाशे और टुकड़े बिखरे है। आसपास का मंजर बुरा है।  घटनास्थल के आसपास के मकानों को खाली कराया गया है। घटना के बाद  बड़े पैमाने पर प्रशासन राहत और बचाव कार्य में लगा है। सीएम मोहन यादव ने आपात बैठक बुलाकर समीक्षा की और निर्देश दिए। हालात पर काबू पाने सेना की मदद ली जा रही है। आसपास के सात जिलों से  एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड भेजी गई है। इंदौर भोपाल सहित अन्य जिलों में घायलों को भर्ती कराया जा रहा है । सीएम ने मर्तको को चार चार लाख की राहत राशि देने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस हादसे पर दुख व्यक्त करते है मृतक के परिजनों और घायलों को मदद की घोषणा की है।
______
दो आरोपी गिरफ्तार
हरदा में हुई घटना के दो आरोपियों सोमेश अग्रवाल और राजेश अग्रवाल को गिरफ्तार किया गया है, आरोपियों के विरुद्ध धारा 304, 308, 34 आईपीसी व धारा 3 विस्फोटक अधिनियम 1908 के तहत मामला पंजीबद्ध किया गया है: पुलिस अधीक्षक श्री संजीव कंचन 
 
_____________

देखे : हरदा में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट की तस्वीर


जांच समिति गठित

_________________

हरदा में बैरागढ़ नामक जगह पर स्थित पटाखा फैक्ट्री में मंगलवार सुबह ब्लास्ट के बाद आग लग गई। पुलिस और फायर ब्रिगेड ने मोर्चा संभाल लिया है। कई लोग घायल बताए जा रहे हैं। फायर ब्रिगेड आग पर काबू पाने की कोशिश कर रही है। यह फैक्ट्री मगरधा रोड स्थित है। घायलों की संख्या बढ़ सकती है। 11 से 15 ब्लास्ट हुए हैं। फैक्ट्री में उस समय दर्जनों मजदूर काम कर रहे थे। घायलों को एंबुलेंस की मदद से अस्पताल पहुंचाया गया है। 

करीब 15 टन बारूद रखा था
अवैध पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट के बाद हड़कंप मच गया है। बताया जा रहा है कि अवैध फैक्ट्री में करीब 15 टन विस्फोटक रखा हुआ था। इसमें आग लगने के बाद तेज धमाके होने लगे। हादसे में कई लोगों की जान चली गई है। वहीं, 60 से अधिक घरों में आग लग गई है। बताया जा रहा है कि हादसे में दर्जनों लोग झुलस गए हैं। 

उन्हें स्थानीय अस्पताल के साथ-साथ भोपाल और इंदौर के अस्पतालों में भेजा जा रहा है। मंत्री और बड़े अधिकारियों को सीएम ने हेलीकॉप्टर से हरदा भेजा है। साथ ही मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रुपए मुआवजे देने का ऐलान किया है।
मंगलवार सुबह साढ़े दस से ग्यारह बजे के बीच अचानक से आग की तेज लपटों के साथ धमाके होने लगे। धीरे-धीरे कर आग की लपटें तेज हो गईं। साथ ही इसकी गूंज पूरे शहर में सुनाई देने लगी। धमाके की आवाज सुनकर लोग इधर-उधर भागने लगे। वहीं, 100 घरों को खाली करवाया गया है। बताया जा रहा है कि फैक्ट्री के अंदर 15 टन बारूद रखे हुए थे।

हरदा में पटाखा फैक्ट्री में हुई घटना दु:खद है सीएम मोहन यादव

सीएम मोहन यादव ने हादसे को लेकर  समीक्षा बैठक ली। उन्होंने कहा कि 
सूचना मिलते ही हमने तुरंत घटना का संज्ञान लिया और जिला प्रशासन की टीम को एक्टिव किया। 50 से ज्यादा एंबुलेंस तत्काल घटना स्थल के लिए रवाना कर दी गई हैं। घायलों का तुरंत नजदीक के हॉस्पिटल में इलाज किया जा सके, इसके लिए इंदौर, भोपाल, होशंगाबाद में डॉक्टरों की टीम तैनात की गई है। घटना की जांच के लिए कमेटी का गठन किया गया है । हादसे में मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। घायलों के नि:शुल्क और समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं। 
बाबा महाकाल से सभी घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं ।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने हरदा में पटाखा फैक्ट्री में हुई दुर्घटना के संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मंत्रालय में आपात बैठक कर घटना की अद्यतन स्थिति की जानकारी प्राप्त की एवं आवश्यक दिशा- निर्देश दिए।बैठक में मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि हरदा हादसे के घायलों को तत्काल उपचार उपलब्ध कराना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। हरदा के आसपास के क्षेत्र से एंबुलेंस हरदा पहुंचाई जा रही हैं, साथ ही हेलीकॉप्टरों की व्यवस्था  के लिए सेना से संपर्क किया गया है।
__________

अग्नि दुर्घटना के दौरान गुमशुदा की तलाश हेतु इन नम्बरों पर सम्पर्क करें
हरदा जिला प्रशासन द्वारा हरदा की नगरीय सीमा के अंतर्गत बैरागढ़ स्थित पटाखा फैक्ट्री एवं गोदाम में घटित अग्नि दुर्घटना में गुमशुदा की तलाश के लिये दूरभाष नम्बर जारी किये है। किसी भी प्रकार की सहायता के लिये एसडीएम हरदा श्री के.सी. परते के दूरभाष नम्बर 9425042250, तहसीलदार हरदा श्रीमती लवीना घाघरे के दूरभाष नम्बर 7509756213 पर सम्पर्क किया जा सकता है। इसके अलावा राजस्व निरीक्षक श्री पंकज खत्री के दूरभाष क्रमांक 8770162348, पटवारी झनकलाल पंवार के दूरभाष क्रमांक 9746489702 तथा पटवारी उदयसिंह उइके के दूरभाष क्रमांक 9977360806 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।
________________
आसपास के जिलों में अलर्ट
बैठक में बताया कि हरदा में होशंगाबाद सहित आसपास के क्षेत्र से 14 डॉक्टर तत्काल रवाना किए गए हैं। हरदा में 20 एंबुलेंस मौजूद हैं तथा 50 एंबुलेंस और पहुंच रही है। भोपाल, इंदौर, बैतूल, होशंगाबाद, भैरूंदा, रेहटी सहित अन्य नगरीय निकायों तथा संस्थाओं से फायर ब्रिगेड हरदा भेजे जा रहे हैं।

खबरे पढ़ने क्लिक करे
____________
_____________

______


____________

सुने : पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान को...ये दिल तुम्हारे प्यार का मारा है दोस्त...

___________
दोषियों को बक्शा नही जाएगा
सीएम ने कहा कि हरदा की पटाखा फैक्ट्री में हुई आगजनी की घटना हृदय विदारक है। इस घटना की गंभीरता के दृष्टिगत, इसकी मॉनिटरिंग की जा रही है। मैंने आज छिंदवाड़ा जिले के अहरवाड़ा गांव का रात्रि प्रवास कार्यक्रम स्थगित किया है। हम आगजनी की घटना के दोषियों को नहीं छोड़ेंगे। राज्य सरकार दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करेगी। राहत कार्य और घायलों को उपचार प्रदान करना हमारी प्राथमिकता है।

____________
पीएम मोदी ने जताया शोक

_____________
राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने जताया शोक

_______________

मंत्री उदय प्रताप सिंह ने हरदा में घटनास्थल पर पहुंचकर लिया जायजा

परिवहन एवं स्कूल शिक्षा मंत्रीराव उदय प्रताप सिंह ने पूरे इलाके का हेलीकातर से मुआयना किया और  जिला अस्पताल, हरदा पहुंचकर घायलों से मुलाकात की एवं उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त की। श्री सिंह ने चिकित्सकों एवं संबंधित अधिकारियों को घायलों के बेहतर इलाज एवं आवश्यक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा की हरदा में हुई दुखद घटना में घायल लोगों को उपचार के लिए होशंगाबाद और कुछ घायलों को भोपाल रेफर किया गया है।लगातार मलवा हटाने का काम चल रहा है, मौके पर एसडीआरएफ की टीम लगातार काम कर रही है।

रज्य शासन द्वारा हरदा की नगरीय सीमा के अंतर्गत बैरागढ़ स्थित पटाखा फैक्ट्री एवं गोदाम में घटित अग्नि दुर्घटना के आपदा प्रबंधन (बचाव एवं राहत कार्य) की समीक्षा हेतु समिति का गठन किया गया है।


भाजपा की सरकार है, जिम्मेदारों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवा : हरदा की घटना दुर्भाग्यपूर्ण, दुख की इस घड़ी में पूरी भाजपा पीड़ितों के साथ : विष्णुदत्त शर्मा



 हरदा में पटाखा फैक्ट्री में हुए हादसे पर गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि यह घटना अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है। हादसे में कुछ भाई-बहनों की मृत्यु हुई है, कई लोगों के घायल होने की जानकारी सामने आ रही है। मुसीबत की इस घड़ी में पूरी भारतीय जनता पार्टी पीड़ित परिवारों के साथ खड़ी है। प्रशासन पूरी संवेदनशीलता के साथ राहत एवं बचाव कार्यों में लगा है, इसके साथ ही हमने भारतीय जनता पार्टी के संभागीय प्रभारी और अन्य पदाधिकारियों को भी हरदा पहुंचकर पीड़ितों की हरसंभव सहायता करने के निर्देश दिए हैं। 

प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि हरदा की दुखद घटना के बाद से राज्य सरकार और प्रशासन पूरी गंभीरता के साथ राहत और बचाव कार्यों में लगे हैं। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव स्वयं लगातार इसकी मॉनीटरिंग कर रहे हैं। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने मंत्री और अधिकारियों को तुरंत हरदा भेजा है। राज्य सरकार और पार्टी की प्राथमिकता यही है कि घायलों को तत्काल उपचार मिले और उनका जीवन बचाया जा सके। 

पहली प्राथमिकता लोगों की जान बचाना है

प्रदेश अध्यक्ष श्री शर्मा ने कहा कि इस समय पहला कार्य हादसे में घायल हुए लोगों की जान बचाना है। विस्फोट व आगजनी से हताहत हुए लोगों को बेहतर इलाज उपलब्ध कराने के लिए भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम और खंडवा से एंबुलेंस भेजी गई हैं। भोपाल और इंदौर के अस्पतालों में बेड रिजर्व किए गए हैं, बर्न यूनिट की सारी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद कर ली गई हैं। श्री शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने हृदय विदारक घटना पर शोक जताते हुए मृतकों को राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख एवं घायलों को 50 हजार देने की घोषणा की है और हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। वहीं पीड़ित परिवारों को सहायता उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मृतकों के परिवारों को 4-4 लाख रूपए की सहायता दिए जाने तथा घायलों के मुफ्त उपचार की घोषणा की है। 

जिम्मेदार लोगों को बख्शा नहीं जाएगा

प्रदेश अध्यक्ष श्री शर्मा ने कहा कि यह भाजपा की सरकार है, मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव सख्त और कठोर निर्णय लेने वाले व्यक्ति हैं। जिस पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट हुआ, वह वैध थी या अवैध थी, इसकी प्रशासन जांच करेगा। हादसे के क्या कारण रहे, इसका जिम्मेदार कौन है, यह जांच के बाद स्पष्ट हो सकेगा। मैं इतना जरूर कह सकता हूं कि यह भाजपा की सरकार है और भाजपा सरकार में दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस हादसे के लिए जो भी जिम्मेदार होगा, उसके खिलाफ भी सख्त से सख्त कार्रवाई प्रशासन करेगा।




Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive