बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

नारी शक्ति संगम कार्यक्रम में नारी शक्ति की भूमिका पर मंथन

नारी शक्ति संगम कार्यक्रम में नारी शक्ति की भूमिका पर मंथन

तीनबत्ती न्यूज:04 फरवरी,2024
सागर : महाकवि पद्माकर सभागार में एकनाथ स्मृति सेवा न्यास सागर के द्वारा नारी शक्ति संगम कार्यक्रम का आयोजन किया गया । कार्यक्रम की संयोजिका श्रीमती अंजलि दुबे ने बताया की इस कार्यक्रम में संपूर्ण सागर जिले से चिन्हित विभिन्न क्षेत्रों में समाज का नेतृत्व करने वाली बहनों को पंजीयन के द्वारा एकत्रित किया गया  था । कार्यक्रम में लगभग 2000 बहनों की उपस्थिति रही ।तीन सत्रों में कार्यक्रम संपन्न हुआ ,प्रथम सत्र में शुभारंभ भारत माता के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर मुख्य अतिथि डॉ जय श्री चौकसे एवं मुख्य वक्ता उज्जैन से पधारी श्रीमती अरुणा सारस्वत भारतीय शिक्षण मंडल में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ने किया । गणेश वन्दना की प्रस्तुति के उपरांत प्रथम सत्र का विषय भारतीय दर्शन में नारी विषय पर डॉक्टर जयश्री चौकसे ने बताया कि महिला और पुरुष मे भेद घरों में ही सिखाया जाता है स्त्री सभी क्षेत्रों में अपनी सफलता की परचम लहरा चुकी है एवं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है । स्त्री एवं पुरुष के भेद को मिटाना होगा। स्त्री पुरुष से किसी भी लिहाज़ से पीछे नहीं है।  

____________

सुने : पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान को...ये दिल तुम्हारे प्यार का मारा है दोस्त...

___________

मुख्य वक्ता श्रीमती अरुणा सारस्वत ने अपने  उदबोधन में कहा  या देवी सर्वभूतेषु शक्ति रूपेण संस्थिता से अपनी बात रखी और ये प्रश्न उठाया कि जब वैदिक काल से स्त्री और पुरुष में समानता रही है तो आज महिला सशक्तिकरण की बात क्यों उठती है। उन्होंने नारी की बहु आयामी व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस गृहणी को ये आत्म बोध होना चाहिए कि वह परिवार की धुरी है और भविष्य की राष्ट्र निर्मात्री है ।और उन्होने इस भारतीय समाज की प्रेरणा पुंज रही आदर्श नारियों के व्यक्तित्व पर भी प्रकाश डाला .
द्वितीय सत्र नारी  के समक्ष चुनौतियां और उनका समाधान विषय रहा ।

खबरे पढ़ने क्लिक करे
____________
_____________

______


इसकी मुख्य अतिथि और वक्ता डॉक्टर शशि ठाकुर ने समस्या एवं समाधान पर मातृ शक्ति के प्रश्नों के उत्तर दिए ।अपने स्वास्थ्य के लिए अपनी आर्थिक स्थिति और सामाजिक स्थिति को सुदृढ़ कर सके । इस बारे में महिलाओं के प्रश्नों के जवाब दिए । उन्होंने कहा आत्म सुरक्षा पर ध्यान देना चाहिए सेल्फ़ डिफेंस सभी महिलाओं को सीखना चाहिए जागरूक होकर शिक्षित होकर विभिन्न सामाजिक योजनाओं की जानकारी एवं किस प्रकार से समाज मैं अपनी बात रखें कि वह प्रभावी हो यह सीखना चाहिए . 
तृतीय सत्र मैं वर्तमान भारत मैं विकास में नारी की भूमिका इस विषय पर बोलते हुए मुख्य वक्ता अनुपमा नायक ने कहा है कि पर्यावरण संरक्षण स्वच्छता सड़क सुरक्षा सामाजिक समरसता का पालन परिवार से शुरू हो यह प्रयास प्रत्येक नारी शक्ति को करना चाहिए। शिक्षा दान, नेत्रदान दीन की सेवा की सभी महिलाओं को अपने व्यक्तित्व में उतारना चाहिए ।अष्टभुजा देवी के गुणों को अपने जीवन में सम्मिलित करें जिसमें धैर्य तेजस्विता शक्ति संकल्प गुणों को अपने जीवन में समाहित करें। इस अवसर पर विभिन्न प्रदर्शनियों के माध्यम से मातृ शक्ति को रोजगारोन्मुखी प्रेरणा दी गई । इस अवसर पर आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए ।
कार्यक्रम में राष्ट्रीय सेविका समिति भारतीय मज़दूर संघ , भारतीय जनता पार्टी , सेवा भारती ,भारती शिक्षण मंडल गायत्री परिवार एवं ब्रह्माकुमारी संस्था के कार्यकर्ता सम्मिलित रहे । ज़िले की समाज की समस्त जाति बिरादरी  की मातृ शक्ति की उपस्थिति रही।
प्रथम सत्र का संचालन क्लीम राय ने किया द्वितीय सत्र का संचालन मनु तिवारी एवं तृतीय सत्र का संचालन सुनीता जैन  ने किया ।अंत में आभार 
कार्यक्रम की संयोजिका अंजलि दुबे  ने  किया।


____________________________



एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक



______________________________


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive