बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

राजघाट बांध की ऊंचाई बढ़ाने नगरीय विकास एवं आवास मंत्री विजयवर्गीय ने दिया आश्वासन, तिली-न्यू आरटीओ सड़क चौड़ीकरण के लिए कलेक्टर को दिए निर्देश▪️महापौर संगीता सुशील तिवारी ने मंत्री से की भेंट, मांग-पत्र दिये,

राजघाट बांध की ऊंचाई बढ़ाने नगरीय विकास एवं आवास मंत्री विजयवर्गीय ने दिया आश्वासन, तिली-न्यू आरटीओ सड़क चौड़ीकरण के लिए कलेक्टर को दिए निर्देश

▪️महापौर संगीता सुशील तिवारी ने मंत्री से की भेंट, मांग-पत्र दिये,

तीनबत्ती न्यूज : 13 फरवरी,2024
सागर : नगर निगम  महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी ने भोपाल पहुंचकर नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय से मुलाकात की। इस दौरान महापौर ने सागर की बहुप्रतीक्षित मांग राजघाट बांध की ऊंचाई 2 मीटर बढ़ाने की मांग रखी। इस पर मंत्री विजयवर्गीय  ने आश्वासन दिया कि इस विषय में मुख्यमंत्री से चर्चा कर अविलंब स्वीकृति दिलाई जाएगी। इसके साथ ही महापौर ने तिली तिराहा से न्यू आरटीओ रोड की चौड़ाई 7 मीटर से 18 मीटर करने की मांग रखी। इस पर मंत्री ने कलेक्टर दीपक आर्य को कॉल कर निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा यदि कोई शासन के स्तर का विषय हो, उसके निराकरण के लिए फाइल मेरे पास भेजें, ताकि तत्काल काम हो सके। इस पर महापौर ने  मंत्री जी का आभार जताया। साथ ही मंत्री का नागरिक अभिनंदन करने के लिए सागर आने के लिए समय देने की बात कही। इस पर मंत्री जी ने जल्दी ही सागर आने की बात कही। महापौर तिवारी ने बताया कि हमने  मंत्रीजी को दोनों मांग पत्र दिए। इसमें बताया गया कि शहर की जीवनरेखा राजघाट बांध का निर्माण वर्ष 2003 में पूर्ण किया गया था। योजना के दूसरे चरण में जलभराव क्षमता बढ़ाने बांध की स्पिलवे में 19 गेट लगाने एवं 2 मीटर ऊंचाई बढ़ाने का प्रावधान रखा गया था। राजघाट बांध से वर्तमान में नगर निगम क्षेत्र के अलावा मकरोनिया नगर पालिका, सागर छाबनी बोर्ड क्षेत्र, रेल्वे, बीड़ी अस्पताल, जिला चिकित्सालय, मेडीकल कालेज, सागर विश्वविद्यालय आदि को जलप्रदाय किया जा रहा है। सागर शहर पेयजल सुधार योजना प्रोजेक्ट 6 बी के तहत सागर एवं मकरोनिया में 82 हजार कनेक्शन किए जा रहे हैं। इससे पानी की मांग में लगातार वृद्धि हो रही है विगत वर्षों में बांध खाली होने पर 2 माह शहर पानी की समस्या से अधिक परेशान रहा था। माननीय मुख्यमंत्री महोदय द्वारा राजघाट बांध की ऊंचाई बढाने हेतु घोषणा क्रमांक सी- 0594 दिनांक 30.01.2021 को की जा चुकी है। जिसकी डीपीआर तैयार कराकर अपर मुख्य सचिव, म.प्र.शासन जलसंसाधन विभाग भोपाल को राशि रू. 190.04 करोड़ की योजना स्वीकृति हेतु प्रेषित भी की जा चुकी है। लिहाजा बांध की जलभराव क्षमता बढ़ाने के लिए 2 मीटर ऊंचाई के गेट लगाने, भू-अर्जन इत्यादि की योजना रू. 190.04 करोड़ की स्वीकृति करने की कृपा करें। 

दूसरे मांगपत्र में बताया कि तिली तिराहा से जो न्यू आर.टी.ओ. रोड का निर्माण कार्य चल रहा है उसकी चौड़ाई काफी कम है। वर्तमान में 7 मीटर चौड़ाई की रोड का निर्माण कार्य चल रहा है जबकि 18 मीटर चौड़ाई का रोड निर्माण कार्य होना था। 18 मीटर में रोड डिवाइडर, फुटपाथ, नाली का निर्माण किया जाना प्रस्तावित था। जबकि तिली तिराहा से जो न्यू आर टी ओ तक मार्ग की लंबाई कम होने के कारण नवीन बसस्टेण्ड के निर्माण उपरांत उक्त मार्ग पर अत्यधिक यातायात में वृद्धि होगी जिससे भविष्य में कोई भी अप्रिय दुघर्टना होने की संभावना रहेगी। लिहाजा भविष्य में बढ़ती यातायात व्यवस्था के सुचारू संचालन के लिए वर्तमान निर्माणाधीन तिली तिराहा से न्यू.आर.टी.ओ. रोड का निर्माण 18 मीटर चौडाई करते हुये रोड का चौड़ीकरण करवाये जाने हेतु संबंधितों को आदेशित करने की कृपा करें। 
ये रहे मोजूद
इस मौके पर महापौर प्रतिनिधि डॉ. सुशील तिवारी, पूर्व पार्षद नरेश यादव, जिला भाजपा उपाध्यक्ष नवीन भट्ट, एमआईसी सदस्य अनूप उर्मिल, राजकुमार पटेल, सोमेष जड़िया, पार्षद सूरज घोषी, अमन चौरसिया, संतोष दुबे, राजीव सोनी, अजय तिवारी देवलचौरी, उमेश यादव, टिंकल सैनी, गणेश सेन,राजू तिवारी, नमन चौबे आदि मौजूद थे।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive