बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

टेलीग्राम/व्हाट्सएप/फेसबुक एप्लीकेशन के जरिए से इंवेस्टमेंट के नाम पर ठगी : रहें सावधान ▪️स्टेट साइबर पुलिस ने कहा सतर्कता बरतें, टोल फ्री नम्बर पर दे जानकारी

टेलीग्राम/व्हाट्सएप/फेसबुक एप्लीकेशन के जरिए से इंवेस्टमेंट के नाम पर ठगी : रहें सावधान 

▪️स्टेट साइबर पुलिस ने कहा सतर्कता बरतें, टोल फ्री नम्बर पर दे जानकारी

तीनबत्ती न्यूज : 14 फरवरी,2024

Beware of fraud in the name of investment through Telegram/Whatsapp/Facebook applications.
Edited By : Vinod Arya

भोपाल : सोशल मीडिया के जरिए  इन्वेस्टमेंट लुभावने आफर देकर लोगो को ठगने की घटनाएं तेजी से बढ़ रही है।मध्यप्रदेश साइबर पुलिस ने इनसे सतर्क रहने और इसकी जानकारी टोल फ्री  नम्बर पर देने की अपील जारी की है। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, राज्य सायबर पुलिस मुख्यालय भोपाल योगेश देशमुख ने इस संबंध में दिशा निर्देश जारी किए है।

स्टेट साइबर पुलिस के मुताबिक
वर्तमान डिजिटल परिवेश में सायबर जालसाजों द्वारा नागरिकों को टेलीग्राम/व्हाट्सएप/फेसबुक पर विभिन्न प्रकार से ठगा जा रहा है। जिसमें टेलीग्राम/व्हाट्सएप/फेसबुक पर विभिन्न प्रकार के आकर्षक इंवेस्टमेंट रिटर्न के मैसेज भेजकर या विज्ञापन दिखाकर धोखाधड़ी करना देखने में आ रहा है।


इस तरह चल रहा है फ्राड 

▪️टेलीग्राम/व्हाट्सएप/फेसबुक पर शेयर मार्केट में इंवेस्टमेंट राशि पर अधिक लाभ दिलाने के लिए बिज्ञापन/मैसेज भेजे जाते हैं, इनके माध्यम से व्हाट्सएप/टेलीग्राम ग्रुपों में लोगों को जोड़कर उन्हें शेयर मार्केट इंवेस्टमेंट संबंधी टिप्स दिए जाते हैं। जिसके पश्चात् अधिक लाभ दिलाने के लिए जो नये आईपीओ रिलीज होने वाले होते हैं उन पर इंवेस्टमेंट कराकर बड़ा फायदा मिलने का लालच देते हैं।

▪️ इसके अतिरिक्त लोकप्रिय ट्रेडिंग एप से मिलते-जुलते अलग प्लेटफॉर्म, डमी/फर्जी एप चैनल जैसे-PROZOKSA, CHC-SES, INDIRA TRADE, ALLY आदि डाउनलोड कराए जाते हैं, जिन पर असली एप जैसे ही इंटरफेस, शेयर मार्केट के उत्तार-चढ़ाव, इंवेस्टमेंट की गई राशि का बढ़ना-घटना एवं अन्य जानकारियां दिखाई देती हैं। उक्त डमी/फर्जी एप पर इंवेस्टमेंट के लिए लोगों से करंट अकाउंट में पैसे जमा करा लिया जाता है। इन डमी/फर्जी एप्स पर आपका इंवेस्टमेंट एवं लाभ आभासी रूप से दिखता है, परंतु जब पीड़ित अपना पैसा वापस निकालना चाहता है तो वह पैसा नही निकाल पाता।

▪️ इसी प्रक्रिया में अपना पैसा वापस निकालने के लिए भी सत्यापन, प्रोसेसिंग फीस आदि कई बहानों से जालसाजों द्वारा पीड़ितों से और अधिक पैसा जमा करा लिया जाता है, और पीड़ित बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं।

_____________

देखे : Sagar: शासकीय इंजीनियरिंग कालेज की छात्रा हास्टल की छत से गिरी:मामला संदिग्ध



___________


PRECAUTION : रखे सतर्कता

▪️. टेलीग्राम/व्हाट्सएप/फेसबुक पर किसी भी अनजान प्रोफाइल, ग्रुप या चैनल से ना जुड़ें ना ही किसी दिए गए लिंक/विज्ञापन पर क्लिक करें।

▪️ शेयर मार्केट व क्रिप्टो करंसी निवेश पर अत्याधिक लाभ व ऑफर्स के लालच में फीस, रजिस्ट्रेशन, एडवांस ट्रेडिंग मनी, इंवेस्टमेंट आदि के नाम पर किसी खाते में पैसे जमा न करें।

▪️ टेलीग्राम/व्हाट्सएप पर किसी लिंक के माध्यम से ओपन हुए एप वेबपेज पर अपनी व्यक्तिगत जानकारियां दर्ज न करें।

▪️ टेलीग्राम, व्हाट्सएप, फेसबुक या अन्य सोशल मीडिया/मैसेंजर पर सुझाए गए एप्लीकेशन को इंस्टाल न करें।


▪️ शेयर मार्केट व क्रिप्टो करेंसी आदि में निवेश करने हेतु प्रमाणिक ट्रेडिंग एप्लीकेशन का उपयोग करें।

▪️ अपने सभी सोशल मीडिया व ईमेल अकाउंट आदि पर टू-फेक्टर ऑथेंटिकेशन की सुविधा चालू करें, ताकि आपके अकाउंट आसानी से हेक ना किये जा सके।

इन पर करे शिकायत

▪️ यदि आपके साथ कोई सायबर अपराध घटित होता है तो उसकी शिकायत अपने नजदीकी पुलिस थाने में या www.cybercrime.gov.in
 या Toll Free नम्बर 1930 पर करें।


___________
____________________________



एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक



______________________________






Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive