बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

इस हफ्ते हो रहा है इन ग्रहों का परिवर्तन : जानिए किस राशि पर होगा असर

इस हफ्ते हो रहा है इन ग्रहों का परिवर्तन : जानिए किस राशि पर होगा असर


Edited By : Vinod Arya
तीनबत्ती न्यूज : 11 फरवरी ,2024


कुंभ राशि में अस्त शनि का प्रभाव

आज मैं आपसे ग्रहों के राजा और उनके पुत्र के बारे में चर्चा करूंगा  । सूर्य देव को ग्रहों का राजा और शनिदेव को सूर्य देव का पुत्र माना जाता है । आज मैं आपसे सूर्य की नजदीकी के कारण  शनि के अस्त होने  के बारे में चर्चा करूंगा । 
जब भी सूर्य देव , शनि देव से 15 डिग्री  पहले होते हैं तब शनिदेव अस्त कहे जाते हैं । अस्त होने का अर्थ है प्रभावहीन हो जाना ।   
इस बार शनि  अपनी स्वयं की राशि कुंभ में 17 जनवरी 2023 को प्रवेश किये थे ।  इस समय शनि शतभिषा में हैं  । शनि देव 11 फरवरी 2024 से 18 मार्च 2024 तक  अस्त रहेंगे । सूर्य पिता है और शनि पुत्र है इसलिए जब सूर्य देव अपने पुत्र की स्वामित्व वाली राशि में होंगे तो उस राशि पर सूर्य का प्रभाव बढ़ जाएगा तथा शनि का प्रभाव कम हो जाएगा ।  
आये अब हम विभिन्न राशियों के व्यक्तियों पर 11 फरवरी 2024 से 18 मार्च तक 2024 तक शनि की अस्त होने के कारण विभिन्न राशियों पर पड़ने वाले परिणामों की चर्चा करेंगे । 


मेष राशि
धन आने की मात्रा में कमी होगी ।  स्वास्थ्य ठीक होगा‌‌  ।  संतान को लाभ होगा ।  दुर्घटना हो सकती है ।

वृष राशि
कचहरी के कार्यों में सफलता मिलने की उम्मीद कम रहेगी । माता जी और जीवनसाथी के कष्टों में  कमी आएगी ।  

मिथुन राशि
भाग्य से मिलने वाले लाभ में कमी होगी। धन आने की मात्रा बढ़ेगी । 

कर्क राशि
आप पर शनि की अढ़ैया  चल रही है । अढ़ैया की परेशानियों में कमी आएगी । इसके अलावा  दुर्घटना हो सकती है । शासन के साथ संपर्क ठीक हो सकते हैं ।
______
________

सिंह राशि
जीवनसाथी का स्वास्थ्य थोड़ा खराब हो सकता है । आपको नसों के संबंध में कोई बीमारी हो सकती है ।

कन्या राशि
गुप्त शत्रु नुकसान कर सकते हैं । उनसे सावधान रहने की आवश्यकता है ।

तुला राशि 
संतान से मिलने वाले सहयोग में कमी आएगी ।छात्रों की पढ़ाई में बाधा पड़ेगी  ।

वृश्चिक राशि
आप शनि की अढ़ैया के प्रभाव में हैं ।  जिसके कारण आपको कई परेशानियां हो रही होंगी  । उनमें कमी आएगी  । परंतु माता जी को कष्ट होगा।  समाज में आपकी प्रतिष्ठा में कमी आएगी ।

धनु राशि
भाइयों के साथ संबंध खराब हो सकते हैं । आपके पराक्रम में कमी आएगी  ।

मकर , कुंभ  और मीन राशि
आप पर शनि की साढ़ेसाती चल रही है। उसके प्रभाव में काफी  कमी आएगी।  जिसके कारण आपकी परेशानियां कम होगी ।


सूर्य और बुद्ध का मकर राशि से कुंभ राशि में गोचर

 मैं आपसे ग्रहों के राजा और उनके पुत्र के बारे में चर्चा करूंगा । सूर्य देव को ग्रहों का राजा माना जाता है  ।  शनिदेव को सूर्य देव के पुत्र हैं  ।   वर्तमान में शनि कुंभ राशि में है सूर्य और बुद्ध का कुंभ राशि में प्रवेश हो रहा है ।  आज मैं इन्हीं तीनों ग्रहों के योग के बारे में चर्चा करूंगा । 
सूर्य किसी भी राशि में 1 वर्ष के बाद एक माह के लिए आता है । शनि 30 साल बाद किसी भी राशि में ढाई वर्ष रहते है ।  शनि के साथ सूर्य की   किसी एक राशि में युति पहली बार 27 साल 6 महीने पर होती है और उसके उपरांत 2  वर्ष लगातार होती रहती है । 
इस बार शनि का प्रवेश अपनी स्वयं की राशि कुंभ में 17 जनवरी 2023 को हुआ था । सूर्य का कुंभ राशि में प्रवेश प्रतिवर्ष 13 या 14 फरवरी को होता है । इस वर्ष सूर्य 13 फरवरी के रात में 8:01 पर कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे । उस समय शनि कुंभ राशि के शतभिषा नक्षत्र में रहेगा तथा सूर्य धनिष्ठा नक्षत्र में होगा ।   घनिष्ठा के स्वामी मंगल होते हैं और शतभिषा के स्वामी राहु होते हैं । प्रकार सूर्य का प्रवेश अपने मित्र राशि मंगल के नक्षत्र में हो रहा है और शनि का  राहु के नक्षत्र में रहेंगे  । उस समय शनि अस्त भी रहेंगे । शनि देव 11 फरवरी 2024 से 18 मार्च 2024 तक  अस्त रहेंगे । इस प्रकार सूर्य बुध और शनि के  योग के  पूरे समय शनि अस्त रहेंगे अर्थात उनका असर अत्यंत कम हो जाएगा । 
सूर्य 13 फरवरी 8:01 रात से 14 मार्च को 3:12 तक कुंभ राशि में रहेंगे । 
सूर्य पिता है और शनि पुत्र है इसलिए जब सूर्य देव अपने पुत्र की स्वामित्व वाली राशि में होंगे तो कुम्भ राशि पर सूर्य का प्रभाव बढ़ जाएगा तथा शनि का प्रभाव कम हो जाएगा । पिता सूर्य और पुत्र शनि के संबंध अच्छे नहीं है इसलिए कुंभ राशि में सूर्य की शक्ति  कम  होगी  । परंतु फिर भी सूर्य देव जब तक धनिष्ठा नक्षत्र में रहेंगे तब तक उनकी शक्ति में ज्यादा कमी नहीं आएगी परंतु उसके बाद जब में शतभिषा नक्षत्र में प्रवेश करेंगे तब उनकी शक्ति में काफी कमी हो जाएगी । शतभिषा नक्षत्र के बाद में वे पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र में प्रवेश करेंगे  ।  पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र का स्वामी गुरु होता है इसलिए यहां फिर से सूर्य की शक्ति में बढ़ोतरी हो जाएगी ।
19 फरवरी 2024 के रात के 6:11 रात अंत से 7 मार्च को 9:10 दिन तक कुंभ राशि में बुध भी रहेंगे   ।   सूर्य के प्रभाव में होने कारण बुध भी 4 मार्च तक अस्त  रहेंगे   । बुध के सूर्य और शनि दोनों के मित्र हैं अतः बुध का प्रभाव अस्त होने के कारण भी समाप्त नहीं होगा परंतु कम आवश्यक हो जाएगा । बुध सूर्य और शनि का यह संयोग इसके पहले पिछले वर्ष 28 फरवरी 2023 से 15 मार्च 2023 तक तथा इसके पहले  6 मार्च 1993 से लेकर 14 मार्च 1993 तक था । 
आये अब हम विभिन्न राशियों के व्यक्तियों पर 19 फरवरी 2024 से 7 मार्च तक 2024 तक सूर्य बुध और शनि के त्री ग्रह योग के कारण होने वाले परिणाम पर चर्चा करते हैं  । 

मेष राशि
धन के चक्कर में आप परिवार से अलग हो सकते हैं अर्थात धन प्राप्त करने के लिए आपको दूर देश की यात्रा करनी पड़ सकती है । कोई धार्मिक या त्रा भी कर सकते हैं । 

वृष राशि
 आप अगर आप नौकरी में हैं तो आपका स्थानांतरण हो सकता है ।  धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी।  व्यापार में उन्नति होगी । आपके मान सम्मान में वृद्धि हो सकती है।  परिवार में खुशियां आ सकती हैं ।  मानसिक शांति में वृद्धि होगी । 

मिथुन राशि
आपके परिवार में धार्मिक कार्य होगा ।  आप साधु संन्यासियों के संपर्क में आ सकते हैं  ।  धार्मिक कार्यों में आपकी रुचि में वृद्धि होगी  ।  भाग्य आपका साथ देगा  ।  मानसिक शांति प्राप्त होगी ।

कर्क राशि
वर्तमान पर आप पर शनि की अढ़ैया चल रही है । इससे हो रहे नुकसान में कमी आएगी । व्यापार में परेशानी हो सकती है । मित्रों और रिश्तेदारों से कुछ परेशानी आपको हो सकती है  । भगवान शंकर की विशेष रूप से पूजा करें ।

सिंह राशि
आपकी मानसिक स्थिति अच्छी होगी  । व्यापार में उन्नति होगी  । जीवन साथी के स्वास्थ्य में थोड़ी परेशानी आ सकती है । रिश्तेदारों और पार्टनर से आपको परेशानी हो सकती है । 

कन्या राशि
गुप्त शत्रुओं की संख्या में वृद्धि होगी  ।  परिचितों के साथ मतैक्य  नहीं हो पाएगा । व्यापार में भी थोड़ी परेशानी हो सकती है । 

तुला राशि
छात्रों की पढ़ाई में पढ़ रही बाधा दूर होगी । संतान अगर कष्ट में है तो उसमें कमी आएगी  ।  धार्मिक साहित्य पढ़ने में रुचि होगी । संतान से किसी तरह की सहायता की उम्मीद ना करें । 

वृश्चिक राशि
आप पर शनि की साधारण अढ़ैया चल रही है । सुख के मात्रा में थोड़ी वृद्धि होगी । माता जी का स्वास्थ्य अगर खराब है तो थोड़ा ठीक होगा  । जनता में आपकी स्थिति अगर खराब हो गई है तो खराबी में थोड़ी  कमी आएगी ।

धनु राशि
भाइयों और बहनों के साथ  संबंधों में थोड़ा तनाव हो सकता है ।  इस तनाव के कारण आपको मानसिक तनाव भी होगा रिश्तेदारों पर कम भरोसा करें भगवान शिव की आराधना करें। 

मकर राशि
मकर राशि के जातकों पर सन की साडेसाती की अंतिम अढ़ैया चल रही है । शनि की साडेसाती से आपको जो भी परेशानी हो रही है उसमें  थोड़ी कमी आएगी  । इस समय हो सकता है कि आपको धन हानि हो रही हो उसमें कमी होगी । अपने आंख का विशेष रूप से ध्यान दें ।

कुंभ राशि
आप पर शनि की साडेसाती चल रही है ।  आपके स्वास्थ्य और सुख में कमी हो रही होगी  ।  इस समय में आपका स्वास्थ्य थोड़ा ठीक होने लगेगा ।  मानसिक स्थिति ठीक होगी ।

मीन राशि
आप पर   साडेसाती चल रही है  । अगर आप कर्ज में हैं तो उसमें थोड़ी कमी आएगी  ।  मानसिक रूप से आपको थोड़ी ताकत मिलेगी  ।    आपको चाहिए कि आप इस समय का  पूरा उपयोग करें । 

इस अवधि में कर्क वृश्चिक मकर कुंभ और मीन राशि के जातकों को धनात्मक परिवर्तन दिखेगा । परंतु यह धनात्मक परिवर्तन केवल 18 मार्च तक रहेगा  ।  अतः आपको अपने कई कार्य समय अवधि में कर लेने चाहिए । अन्य राशियों के लिए
यह समय कन्या राशि वालों के लिए खराब रहेगा  । सिंह और तुला राशि वालों के लिए सामान्य रहेगा  ।  मेष वृष और मिथुन राशि वालों को लाभ प्राप्त होगा । आपको चाहिए कि आप पर दिन भगवान शिव का दूध और जल से अभिषेक करें ।


___________
____________________________



एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक



______________________________








Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive