बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

देश की एकता अखंडता में सरदार पटेल की नीति फूलमाला के मजबूत धागे की तरह :केंद्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल

देश की एकता अखंडता में सरदार पटेल की नीति  फूलमाला के मजबूत धागे की तरह :केंद्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल
 सागर । केंद्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल ने कहा है कि सरदार वल्लभ भाई पटेल अपने देशहित और अखंडता के लिए किए गए निर्णयों के कारण लौह पुरुष के रूप में याद किये जाते है । वर्तमान में राजनीतिक परिदृश्य में बढ़ता अधोपतन और अविश्वास से जो संकट पैदा हो रहा है। उससे उबरने में सरदार पटेल की कार्यशैली ही प्रासंगिक है ।
केन्द्रीय मन्त्री पटेल आज डॉ गौर केंद्रीय  विवि द्वारा ''आधुनिक भारत के निर्माण में लौह पुरूष सरदार बल्लभ भाई पटेल का योगदान'" विषय पर आयोजित संगोष्टी  को सम्बोधित के रहे थे। 
 इसके पहले उन्होंने विवि के प्राचीन भारतीय इतिहास, संस्कृति एवं पुरातत्त्व विभाग के नवीन संग्रहालय भवन का भूमिपूजन और नवनिर्मित अथिति गृह भवन का लोकार्पण किया। इस मौके पर सागर सांसद राजबहादुर सिंह,कुलपति प्रो आर पी तिवारी ,विधायक शेलेन्द्रजैन,महापौर अभय दरे आदि नागरिक गण मौजूद रहे।
 उन्होंने कहा कि सरदार पटेल को जानने के लिए उनके लिखे पत्रों को अध्ययन करें। कभी अपने लिए नही हमेशा एकता अखंडता के लिए ही निर्णय लिए।प्रशासनिक फैसलों में उनकी सोच झलकती थी। उन्होंने कहा कि सरदार पटेल  फूलमाला के वह  मजबूत धागे की तरह  है जिनकी सोच और फैसलों से  देश की एकता और अखंडता की आज भी एक दूसरे को बांधे है। उन्होंने कभी संकल्प में विकल्प को नही तलाशा है । विकल्प आने से संकल्प अधूरा रह जाता है । 
इस मौके पर कुलपति प्रो आर पी तिवारी ने विवि की गतिविधियों से अवगत कराया और कहा डॉ गौर को भारत रत्न दिलाने के लिए जो भी प्रयास और मार्गदर्शन मिलेगा। उस दिशा में प्रयास किये जायेंगे। रजिस्ट्रार कर्नल राकेश मोहन जोशी ने आभार व्यक्त किया।
संग्रहालय भवन का भूमिपूजन और अथिति गृह का लोकार्पण
 केंद्रीय पर्यटन एवम संस्कृति  राज्य मन्त्री प्रह्लाद पटेल ने डाॅ. हरीसिंह गौर केंद्रीय   विश्वविदयालय  सागर के प्राचीन भारतीय इतिहास, संस्कृति एवं पुरातत्त्व विभाग के नवीन संग्रहालय भवन का भूमिपूजन और नवनिर्मित अथिति गृह भवन का लोकार्पण किया। इस मौके पर सागर सांसद राजबहादुर सिंह,कुलपति प्रो आर पी तिवारी ,विधायक शेलेन्द्र जैन,महापौर अभय दरे सहित अनेक नागरिक गण मौजूद रहे। विवि में बनने वाले संग्रहालय की कीमत 5 करोड़ 84 लाख रुपये और नवनिर्मित अथिति भवन की लागत 3 करोड़ 68 लाख रुपये है।
इसके पहले उन्होंने इस विवि के संस्थापक डॉ गौर की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की।
ये रहे उपस्थित
कार्यक्रम में योगाचार्य  विष्णु आर्य, प्रो सुरेश आचार्य, डॉ सुशील तिवारी,नारायण कबीरपंथी, सुधीर यादव, प्रो नागेश दुबे,प्रो ए पी दुबे,डॉ अशोक अहिरवार,डॉ दिवाकर राजपूत, डॉ राकेश सोनी,पंकज तिवारी, डॉ दीपक गुप्ता,संदीप चंचल,दीपक सिंघई, बंटू तिवारी, सहित अनेक लोग मौजूद रहे।
बुन्देलखण्ड की पूरा सम्पदा को संरक्षित करने सभी आगे आये:पटेल
सागर । केंद्रीय सँस्कृति पर्यटन राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल ने कहा है कि बुन्देलखण्ड में  पुरातत्व महत्व की ढेरों है । इनको संरक्षित करने के लिए मंत्रालय लगातार प्रयास कर रहा है । इसमे सभी का सहयोग जरूरी है ।
उन्होंने मीडिया से चर्चा में कहा कि केंद्रीय विवि बनाये जाने का जब मामला आयाथा तब  मैंने जबलपुर की बजाय सागर विवि की सिफारिश की थी । डॉ गौर के प्रति आदरांजलि देने  अवसर मेरे मंत्रालय को  मिला ।  जीसस यह संग्रालय बन रहा है ।
उन्होंने प्रज्ञा ठाकुर में मसले पर कहा कि इस मामले में प्रज्ञा सदन में जवाब दे चुकी है। वैसे उनको भी लोगो ने आतंकवादी कहा है । 
महाराष्ट्र पर कहा कि राजनीति में गठबंधन का पुराना इतिहास है । इस गठबन्धन के क्या परिणाम होंगे यह भविष्य में पता चलेगा।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive