तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

आंद्रेई स्टेनिन इंटरनेशनल फोटो प्रतियोगिता के विजेताओं की तसवीरों की प्रदर्शनी 5 दिसम्बर तक

आंद्रेई स्टेनिन इंटरनेशनल फोटो प्रतियोगिता के विजेताओं की तसवीरों की प्रदर्शनी 5 दिसम्बर तक
नई दिल्ली।आंद्रेई स्टेनिन इंटरनेशनल फोटो प्रतियोगिता के विजेताओं की तसवीरों की प्रदर्शनी शुक्रवार से 5 दिसम्बर तक चलेंगी ।प्रतियोगिता के इतिहास मे दूसरी बार रोसिया सेगोडन्या समाचार एजेंसी दावरा यूनेस्को के सहयोग से किया जा रहा है ।प्रदर्शनी मे रूस, भारत, दक्षिण अफ्रीका, इटली, अमेरिका, फ्रांस सहित  कई देशों के  सर्वश्रेष्ठ युवा फोटोग्राफरों द्वारा दर्जनों तस्वीरों की प्रदर्शिनी चल रही है ।29 नवंबर से एक रफी मार्ग के एआईएफएसीएस गैलरी में प्रदर्शनी की जा रही है ।
इतालवी ग्रां प्री विजेता गैब्रिएल सेकोनी द्वारा ली गई फोटोग्राफिक सीरीज़ द व्रीटेड एंड द अर्थ, मनुष्य और प्रकृति के बीच जबरन टकराव के बारे में एक दुखद कहानी बयान करती है। प्रदर्शनि मे कई ज्वलंत छवियों के माध्यम से  सामयिक विषयों को भी उठाया गया है।रोहिंग्या शरणार्थियों और बांग्लादेश के दक्षिणी क्षेत्रों पर अपने प्रवासन द्वारा धीमी गति से विनाश की कहानी कहती तस्वीरें आपको सोचने पर  मजबूर कर देंगी / फ्रांसिस रूसो (फ्रांस) द्वारा उनकी द वुमन ऑफ अरुगम बे की नायिकाएं श्रीलंका की महिलाएं हैं जिन्होंने विंडसर्फ के बारे में जानने का फैसला किया।
शंतनु डे के अनुसार दक्षिण अफ्रीका के जस्टिन सुलिवन की सबसे चौंका देने वाली तस्वीरों में से एक है जिसने माई प्लैनेट श्रेणी में पहला पुरस्कार जीता है । इसमें एक अफ्रीकी हाथी को दिखाया गया है जिसे उत्तरी बोत्सवाना में हाथी दांत के शिकार शिकारियों ने मार दिया था। प्रदर्शन में भारत के चार विजेताओं द्वारा ली गई तस्वीरें शामिल हैं। कोलकाता के पत्रकार और फ्रीलांस डॉक्यूमेंट्री फ़ोटोग्राफ़र देवरचन चटर्जी ने विरोध आंदोलन पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपनी तस्वीर के लिए शीर्ष समाचार श्रेणी में प्रतियोगिता जूरी का पुरस्कार जीता है । अमित मौलिक और अयानवा सिल ने खेल श्रेणी में बेहतरीन और गतिशील चित्रों का योगदान दिया है । कोलकाता में बहुरूपी अभिनेताओं से स्ट्रीट ग्लास कटर तक विलुप्त होने की श्रृंखला के कगार पर उन व्यवसायों को दिखाया है ।
   उद्घाटन से एक दिन पहले, प्रतियोगिता के क्यूरेटर ओक्साना ओलेनिक ने कहा है : "हमें खुशी है कि नई दिल्ली दूसरी बार आंद्रेई स्टेनिन इंटरनेशनल प्रेस फोटो प्रतियोगिता के विजेताओं द्वारा प्रदर्शनी की मेजबानी कर रहा है। प्रतियोगिता के लिए सबमिशन की संख्या से भारत शीर्ष पांच देशों में से एक है, और मुझे उम्मीद है कि हमारी परियोजना में पेशेवरों की दिलचस्पी बढ़ेगी। "प्रदर्शनी 5 दिसंबर तक सप्ताह के दिनों में सुबह 11 बजे से शाम 7 बजे तक खुली रहेगी ।
प्रतियोगिता के बारे में
यूनेस्को के लिए रूसी संघ के तत्वावधान में रोसिया सेगोडन्या समाचार एजेंसी द्वारा आयोजित आंद्रेई स्टेनिन इंटरनेशनल प्रेस फोटो प्रतियोगिता का उद्देश्य युवा फ़ोटोग्राफ़रों का समर्थन करना और आधुनिक फोटो जर्नलिज़्म के कार्यों पर जनता का ध्यान आकर्षित करना है। यह उन युवा फ़ोटोग्राफ़रों के लिए एक स्थान है जो प्रतिभाशाली, संवेदनशील और कुछ नया करने के लिए तत्पर हैं। दो भारतीय फोटोग्राफेर्स का परोचे एवं बाइट 
"स्टेनिन प्रतियोगिता ने जिस तरह का प्रदर्शन हमारे सामने लाया वह अद्वितीय है। जब हम अपने समारोह के लिए मास्को गए, तो हमें बहुत सारे शानदार फोटोग्राफरों से मिलने और जुड़ने का मौका मिला। प्रतियोगिता ने हमें फोटोग्राफी की शैली में आने में मदद की ।जिसे हमने चुना है - वृत्तचित्र। जब हम मॉस्को में अन्य अंतरराष्ट्रीय फोटोग्राफरों से मिले तो हमने महसूस किया कि वे अपनी शैली और फोटोग्राफी की शैली से चिपके रहते हैं और पैसे या व्यावसायीकरण के लिए इसे बदलते नहीं हैं।" 
शांतनु डे - बांग्लादेश में छात्रवृत्ति पर फोटोग्राफी का अध्ययन किया - "पॉट्रेट" श्रेणी में - "विलुप्त होने के कगार पर नोस्टाल्जिया" शीर्षक से उनकी श्रृंखला के लिए तीसरा स्थान हासिल किया।
 -"फ़ोटोग्राफ़ी एक कलात्मक भाषा है और चित्र में उसकी अपनी धारणा को प्रतिबिंबित करने में सक्षम होने के लिए, फोटोग्राफर को कला का व्याकरण जानना चाहिए। हर कोई हमेशा ध्यान देता है कि जो भी कैमरे के सामने है, कोई भी उस व्यक्ति पर ध्यान नहीं देता जो पीछे से है। स्टीनिन जैसी प्रतियोगिताओं से हमें वैश्विक स्तर पर फोटोग्राफरों को उचित पहचान मिलने में मदद मिलती है। हमें भारत में फोटोग्राफरों के लिए अधिक प्रदर्शनियों और प्रतियोगिताओं की आवश्यकता है।"
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive