मंगलवार, 3 दिसंबर 2019

खाद गोदाम पर पहुचे सेकड़ो किसान, विधायक प्रदीप लारिया बैठे धरने पर ,प्रसासन ने कहा प्रचार प्रसार के अभाव में हालत बिगड़ी

खाद गोदाम पर पहुचे सेकड़ो किसान, विधायक प्रदीप लारिया बैठे धरने पर ,प्रसासन ने कहा प्रचार प्रसार के अभाव में हालत बिगड़ी
सागर ।सागर जिले मे  किसान खाद की किल्लत से जूझ रहे है । पिछले दो दिनों से मध्यप्रदेश राज्य सहकारी विपणन संघ के कार्यालय और उसके पास बने वेयर हाउस पर किसान धरना और चक्काजाम कर  रहे है । नरयावली से  भाजपा विधायक प्रदीप लारिया आज  किसानों के साथ आंदोलन धरने पर बैठे। उधर प्रशासन का कहना है कि यूरिया पर्याप्त मात्रा में सहकारी समितियों में पहुचाया है । लेकिन वितरण केंद्रों से सही प्रचारप्रसार किसानों के बीच नही किया गया। जिसके चलते खाद गोदाम वेयरहाउस तक किसान पहुच गये।

जिले में लगातार  किसान  खाद के लिए भटकरहा है । घण्टो लाईनों में लगे रहने के बाद भी केइंसान खाली हाथ वापिस लौट रहा है । यह पहला मौका है जब खाद की  कतारों में  महिलाएं दिखी है। जिले में कही वितरण केंद्रों पर उपद्रव तो कही पुलिस थानों से खाद बिक रही है । दो दिन से सहकारी विपणन संघ के सामने ही धरना प्रदर्शन हो रहा है ।कल बड़ी मुश्किल में चक्काजाम प्रशासन खत्म करवा पाया था। आज फिर वही हालात निर्मित हो गए।मंगलवार के दिनखाद की कमी से गुस्साये किसानों ने शहर के उपनगर मकरोनिया से सिविल लाइन जाने वाले मुख्य मार्ग पर चक्काजाम कर दिया । वही जब इस मामले की जानकारी जब नरयावली से बीजेपी विधायक प्रदीप लारिया को लगी तो वो भी अपने समर्थकों के साथ इस चक्काजाम में शामिल हो गए । विधायक प्रदीप लारिया  ने कांग्रेस सरकार पर वादा खिलाफी का आरोप लगाते हुए कहा कि यह सरकार किसान विरोधी है सरकार ने न तो किसानों का कर्ज माफ हुआ और अब खाद के लिए धक्के खा रहे है । महिलाएं तक पहली दफा कतारों में दिखी है। एसडीएम ने व्यवस्थाएं सुधारने का आशवासन दिया है । 
खाद गोदाम से आस पास के गांवो के किसानों को खाद का वितरण किया जाता है यहां किसान पिछले कई दिनों से चक्कर लगा लगा कर जब परेशान हो गए तब उन्होंने यह कदम उठाया किसानों का कहना है कि खाद के लिए वो परेशान हो रहे हैं ।किसानों द्वारा किये गए इस चक्काजाम से मार्ग पर वाहनों की लाइने लग गयी मौके पर तत्काल प्रशासनिक अधिकारी पहुंचे ओर किसानों को खाद शीघ्र उपलब्ध कराने का भरोसा दिए जाने पर किसानों ने सड़क से जाम हटाया।
मुनादी कराकर बांटे यूरिया
 किसानों को खाद न मिलने के सवाल के जबाब में सागर एसडीएम संतोष चंदेल  ने कहा किं किसानो को खाद उपलब्ध करने के लिए एक कि जगह अब 3 काउंटरों की व्यवस्था की गई है जिससे अब परेशानी नही होगी । दरअसल वितरण केंद्रों पर खाद तो भेजी गई है ।लेकिन इसकी जानकारी किसानों को नही मिल पाई है । सभी खाद वितरण केंद्रों को निःर्देश  दिये है कि खाद पहुचते ही इसकी मुनादी किसानों को कराई  जाए।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive